MUST KNOW

Whatsapp के नए फीचर को जान लें, वर्ना अपने आप गायब हो जाएंगे मैसेज

नई दिल्लीः जल्द ही सोशल मैसेजिंग ऐप वाट्सऐप (Whatsapp) पर एक नया फीचर रोलआउट होने वाला है. इस फीचर की मदद से यूजर्स के मैसेज अपने आप ही गायब हो जाएंगे. अगर आप जीमेल (Gmail), सिग्नल, टेलीग्राम (Telegram), स्नैपचैट (Snapchat) का इस्तेमाल करते हैं, तो यहां पर किसी-न-किसी रूप में डिसअपीयरिंग मैसेज फीचर मौजूद है. इस फीचर की खास बात यह है कि मैसेज भेजने के निर्धारित समय के बाद ये गायब हो जाते हैं. अब व्हाट्सऐप भी इस फीचर पर कार्य कर रहा है. इस फीचर के आने के बाद वाट्सऐप पर जैसे ही यूजर मैसेज को देख या पढ़ लेंगे, वह मैसेज गायब हो जाएगा.  

वाट्सऐप पर यूजर मैसेज के साथ टाइम सेट कर पाएंगे. फिर तय किए गए समय के बाद मैसेज खुद ही डिलीट हो जाएगा. यह इशारा हाल ही में पब्लिश हुए FAQ पेज के द्वारा प्राप्त हुआ है. बता दें, इस नए फीचर की जानकारी शुरुआती रूप से पिछले साल सामने आई थी, जिसमें यूजर्स सात दिनों के अंदर अपनी चैट से मैसेज को गायब कर सकते हैं. 

WeBetainfo ने सार्वजनिक की जानकारी
WABetaInfo द्वारा सार्वजनिक की गई जानकारी के अनुसार ये फीचर केवल सात दिनों के लिए वैलिड रहेगा. यूजर्स के पास अपनी ओर से मैसेज को गायब करने के लिए कस्टमाइज विकल्प मौजूद नहीं होगा, जैसी सुविधा Telegram पर मिलती है. यह फीचर के उस शुरुआती वर्जन से अलग है, जो कि पिछले साल एंड्रॉयड के लिए वाट्सऐप के पब्लिक बीटा रिलीज में देखा गया था. उस वर्जन में तय की गई समय अवधि के बाद किसी मैसेज को गायब होने की सुविधा मिलती थी.

एक्सपायरिंग मैसेज फीचर की तरह यह फीचर उपयोगकर्ताओं को एक्सपायरिंग मीडिया (पिक्चर्स, वीडियो और GIF) भेजने की अनुमति देगा जो प्राप्तकर्ता के चैट छोड़ने के बाद स्वचालित रूप से गायब हो जाएगा.

लेकिन खास बात ये है कि संदेश के स्वतः गायब (टाइमर के अनुसार) हुए मीडिया के जाने के बाद स्क्रीन पर ‘This media is expired’ (इस मीडिया की समय-सीमा समाप्त हो गई है) जैसा संदेश नहीं आएगा. एक्सपायरिंग मीडिया चैट के दौरान एक अलग तरीके से दिखाई देगा, जिससे आप आसानी से समझ सकते हैं कि मीडिया जल्द समाप्त होने वाला है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top