MUST KNOW

बैंक में काम है तो जल्दी निपटा लें नवंबर में 14 दिन बैंक नहीं खुलेंगे

बैंक में काम है तो जल्दी निपटा लें नवंबर में 14 दिन बैंक नहीं खुलेंगे

नई दिल्ली.    इस साल नवंबर जैसा महीना तो आया ही नहीं. कहने का तात्पर्य ये है कि छुट्टियों के नज़रिये से नवंबर जैसा महीना तो इस साल कोई दूसरा था ही नहीं अर्थात तीस दिन के महीने में चौदह दिन की छुट्टियां ! वाकई कमाल है हमारा देश भी. अगर आंकड़े देखें तो दुनिया में छुट्टियों के मामले में भी सबसे ज्यादा दिलदार देश हो सकता है भारत.  

छुट्टियों से पहले ही निपटा लें काम

इस साल नवंबर के महीने में 14 छुट्टियां आपका इंतज़ार कर रही हैं जो आपको राहत तो देंगी ही लेकिन ये भी सचेत करेंगी कि अगर बैंक का काम है तो आराम बाद में काम पहले निपटा लो. इसकी वजह है कि इस साल 2020 में हमारे  सरकारी औऱ निजी बैंकों में 14 दिनों तक आमलोगों के कार्य नहीं हो सकेंगे. इसकी वजह ये है कि इस माह आने वाले त्यौहार बैंक को 14 दिन तक बंद रखेंगे.

त्योहारों के साथ हैं वीकेंड्स भी 

नवंबर के तीस दिनों में पड़ने वाली इन 14 दिनों में की छुट्टियों में त्योहारों की छुट्टियां तो हैं ही इनके साथ  रविवार और दूसरा-चौथा शनिवार भी शामिल हैं. ऐसा में समझदारी यही होगी कि इससे पहले कि छुट्टियां शुरू हों कि आप उससे पहले ही अपना काम निपटा लें.

सरकारी अवकाश हैं ढेरों 

आरबीआई की गाइडलाइन्स ने तय किया है कि अवकाशों के अवसर पर बैंक नहीं खुलेंगे. 14 नवंबर को है शनिवार औऱ है दीवाली भी, 16 नवंबर है सोमवार को भाई दूज है औऱ महीने के आखिर में 30 नंवबर को गुरु नानक जयंती है इस दिन भी सरकारी अवकाश घोषित है औऱ इस दिन भी देशभर में बैंक बंद रहेंगे.

ये हैं छुट्टियां आपके लिये इस महीने

नवंबर 1- रविवार

नवंबर 8- रविवार

नवंबर 13- वांगाला फेस्टिवल (असम)

नवंबर 14- दीपावली, अमावस्या, लक्ष्मी पूजा/काली पूजा

नवंबर 15- रविवार

नवंबर 16- दिवाली बलिप्रदा(गोवर्धन पजा)/विक्रम संमत नव वर्ष/भाई दूज

नवंबर 17 – लक्ष्मी पूजा/निंगोल चक्कौबा

नवंबर 18 – लक्ष्मी पूजा/दीपावली

नवंबर 20- लक्ष्मी पूजा/छठ पूजा

नवंबर 21- छठ पूजा

नवंबर 22- रविवार

नवंबर 23 – सेंग कुत स्नेम (मेघालय)

नवंबर 28 – शनिवार

नवंबर 30 – गुरु नानक देव जयंती

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप, जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा… नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top