MUST KNOW

Bill Gates: अपने डर का सामना करें, जानिए बिल गेट्स के सक्सेस मंत्र

दुनिया के दूसरे सबसे अमीर आदमी और माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर बिल गेट्स का आज 65वां जन्मदिन है. उन्हें कई लोग अपना आदर्श मानते हैं. उनकी सफलता और अच्छे कामों से काफी कुछ सीखा जा सकता हैं. बहुत से लोग बिल गेट्स की तरह कामयाबी हासिल करना चाहते हैं. बिल गेट्स भी अक्‍सर बातचीत करते हुए या किताबों में अपने सक्‍सेस टिप्‍स लोगों से साझा करते रहते हैं. आइए आपको बताते हैं उनकी ऐसे ही कुछ सक्सेस टिप्स के बारे में, जो आपको सफल बनने में मदद कर सकती हैं.

बिल गेट्स का कामयाबी पर पर पहला मंत्र है कि जितनी जल्दी हो सके, शुरुआत करें. वे केवल 13 साल के थे जब उन्होंने कंप्यूटर के साथ काम करना शुरू किया.

ना बोलना सीखें – जिंदगी में बहुत से मौके आपके सामने आएंगे. किस प्रोजेक्ट, सोशल इन्विटेशन और दूसरी चीजों को कब ना बोलना है ये सीखें और जो चीजें आपके लिए जरूरी हैं उनके लिए समय निकालें.” यह सलाह उन्हें वारेन बफे ने दी थी.

कामयाबी का जश्‍न मनाना अच्‍छी बात है लेकिन उससे भी ज्‍यादा महत्‍वपूर्ण असफलताओं से मिली सीख पर ध्‍यान देना है.

अपने एक इंटरव्यू में उन्होंने युवाओं को सुझाव देते हुए कहा कि अपने आसापास ऐसे लोगों को रखें जो आपको चुनौती दें, आपको सिखाएं और आपको अपना सबसे बेहतर रूप बनने के लिए प्रेरणा दें.

खुद को बेहतर करने के लिए आलोचना का स्वागत करें.

अपने डर का सामना करें और अपने आसपास हमेशा अच्‍छे लोगों को रखें, जो आपको सकारात्‍मकता दें. न कि निगेटिव बातें करें.”

गेट्स ने माइक्रोसॉफ्ट के शुरुआती दिनों को याद करते हुए कहा था कि उन्होंने अपना अधिकतर कोड और दूसरे लोगों को भी कोड किया. लेकिन उन्हें पता था कि अगर कंपनी को आगे बढ़ाना है, तो दूसरे लोगों की कोडिंग स्किल पर विश्वास करना होगा और दूसरों को भी काम सौंपना होगा.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top