MUST KNOW

Dhanteras 2020 : धनतेरस पर खूब करें शॉपिंग, लेकिन भूलकर भी न खरीदें ये चीज़ें

दीपावली के पांच दिनों तक चलने वाले पर्व की शुरुआत जल्द ही होने वाली है. और इस पंच दिवसीय पर्व में सबसे पहले होता है धनतेरस. इस बार धनतेरस का पर्व 13 नवंबर को है. और ये दिन खासतौर से सोने -चांदी व बर्तनों की खरीददारी के लिए महत्वपूर्ण होता है. वहीं लोग इस दिन घर की सजावट की चीज़ों की भी जमकर शॉपिंग करते हैं. लेकिन इस दौरान कुछ बातों का खास ध्यान रखना ज़रुरी है. क्योंकि इस दिन कुछ चीज़े खरीदने की मनाही होती है. हम उन्हीं चीज़ों के बारे में आपको बताने जा रहे हैं. 

लोहा

धनतेरस के दिन भूलकर भी लोहा या लोहे से बनी कोई वस्तु नहीं खरीदनी चाहिए. अगर आपको लोहे के बर्तन खरीदने भी हैं तो धनतेरस से पहले ही खरीद लेने चाहिए.

खाली बर्तन 

इसका अर्थ ये है कि जब भी इस दिन घर में बर्तन खरीद कर लाएं तो घर में घुसने से पहले उसमें पानी या कोई और खाद्य पदार्थ डाल दें. इस दिन बर्तन खरीदना बेहद ही शुभ माना जाता है. कहते हैं इस दिन भगवान धनवंतरि कलश लेकर प्रकट हुए थे इसीलिए इस दिन बर्तन खरीदना शुभ माना जाता है.

स्टील 

लोगों की इस बात की जानकारी नहीं है स्टील भी लोहे का ही दूसरा रूप है. इसीलिए इस दिन लोग घर में स्टील के बर्तन खरीदकर लाते हैं. लेकिन धनतेरस के दिन स्टील की बजाय दूसरी धातु के बर्तन खरीदना चाहिए. इस दिन कांसे, तांबे व पीतल के बर्तन खरीदे जा सकते हैं. 

काले रंग की वस्तुएं

इस दिन काले रंग की वस्तुओं को घर में लाने से बचना चाहिए. बाकी किसी भी रंग की वस्तु खरीदी जा सकती है लेकिन काले रंग की चीज़ इस दिन नहीं खरीदनी चाहिए.

हथियार

धनतेरस के दिन भूलकर भी हथियार ना खरीदें. खासतौर से चाकू, कैंची या कोई भी ज़रुरत का ऐसा सामान जो धारदार हो बिल्कुल भी नहीं खरीदना चाहिए.  

कार

धनतेरस के दिन लोग नई कार खरीद कर लाती हैं क्योंकि इस दिन को बहुत ही शुभ माना जाता है. लेकिन अगर आप इसी दिन कार घर पर लाना चाहते हैं तो इसकी पेमेंट पहले ही कर दें और धनतेरस के दिन कार घर पर ले आएं. 

तेल

धनतेरस के दिन घर में तेल खरीद कर नहीं लाना चाहिए. वहीं धनत्रयोदशी के दिन दीया जलाने की प्रथा है इसीलिए पहले से ही घर में तेल खरीद कर रख लेना चाहिए.   

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top