MUST KNOW

Vastu Shastra : ये हैं पैसों के पेड़, घर पर लगाकर बन सकते हैं धनवान

घर को और भी सुंदर बनाने के लिए लोग अपने घरों में पेड़ पौधे, प्लांट लगाते हैं. घर में सजावट के लिए इन्डोर व आउट डोर दो तरह के पौधे मिलते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कुछ पौधे ऐसे भी हैं जिन्हें पैसों का पेड़ कहें तो कुछ गलत ना होगा. वास्तु शास्त्र में ऐसे कई पौधों का ज़िक्र है जिन्हें धन, समृद्धि व आर्थिक संपन्नता से जोड़कर देखा जाता है. अपनी इस रिपोर्ट में हम उन्हीं पौधों के बारे में आपको बताने जा रहे हैं. जिन्हें घर में लगाने से आप आर्थिक समृद्धि व खुशहाली पा सकते हैं. 

मनी प्लांट

आज के दौर में हर घर में मनी प्लांट ज़रुर होता है. लोग इस पौधे को घर में ज़रुर लगाते हैं. क्योंकि यह पौधा देखने में भी बहुत ही खूबसूरत लगता है. और साथ ही यह इंडोर व आउटडोर कही भी लगाया जा सकता है. लेकिन इसके अलावा इसे आर्थिक संपन्नता के साथ भी जोड़कर देखा जाता है. कहते हैं इसे घर में लगाने से पैसों की कमी कभी नहीं होती है. 

शमी का पेड़

वास्तु के नज़रिए से शमी का पेड़ भी काफी अच्छा माना गया है. तो वहीं ज्योतिष शास्त्र में भी इस पेड़ का खास महत्व है. शमी का फूल शंकरजी को सबसे ज्यादा प्रिय होता है. कहते हैं शिवजी पर इसे चढ़ाने से सुख-समृद्धि आती है और इसीलिए इसे पैंसों का पेड़ भी कहा जाता है.

मनी ट्री

यह अमेरिकन पौधा है जिसका वास्तु में विशेष महत्व है. कहते हैं आर्थिक लाभ के लिए लोग इस पौधे को घर में लगाते हैं. आप भी इस पौधे को घर में लगा सकते हैं. 

अश्वगंधा

वास्तु शास्त्र में अश्वगंधा के पौधे को बेहद ही समृद्धशाली माना गया है जो सुख व समृद्धि का द्योतक है. यही नहीं इसे दवा के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है जिसके अनेकों फायदे बताए जाते हैं.

श्वेतार्क 

आम बोल चाल की भाषा में इसे दूध का पौधा कहा जाता है. जो सौभाग्य की पहचान है. लेकिन कहा जाता है कि सफेद पदार्थ निकलने वाले किसी भी पौधे को घर के अंदर नहीं रखना चाहिए. इसीलिए इस पौधे को आप घर के अंदर ना लाकर बालकनी और फिर बाहर बरामदे में लगाया जा सकता है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top