MUST KNOW

आपके मन को बेहद शांत रखेंगे वास्तु के ये सरल उपाय, इन्हें आज ही आजमाएं

Vastu Shastra-1

नई दिल्ली: यह तो सभी जानते हैं कि मन स्वस्थ होगा, तभी शरीर भी स्वस्थ रहेगा. कई बार जिंदगी में हालात ऐसे बन जाते हैं कि परेशानियां चारों तरफ से घेर लेती हैं, जिनका प्रभाव व्यक्ति की मानसिक सेहत पर भी पड़ने लगता है. कोविड 19 (COVID-19) एक ऐसी महामारी है, जिसने पूरी दुनिया को प्रभावित किया है. इसकी तह में कई अन्य महामारी भी हैं, जो पूरी तरह से शारीरिक स्वास्थ्य से संबंधित नहीं हो सकती हैं.

इस महामारी ने बहुत से लोगों को भावनात्मक तौर पर भी काफी कमजोर बना दिया है. लॉकडाउन (Lockdown) के चलते लोग महीनों तक अपने घरों में कैद रहे. कोविड 19 के युग में लोगों को मानसिक समस्याएं ज्यादा घेर रही हैं.

वास्तु से शांत करें मन
अगर आप चाह लें तो अपने मन को शांत रखना उतना भी मुश्किल नहीं है. काफी हद तक उसे एक स्थान के भीतर नियंत्रित किया जा सकता है, जहां आप प्रमुख रूप से सीमित हैं – वह आपका घर है. यह पहली बार नहीं है कि किसी महामारी ने मानव जाति को हानि पहुंचाई है, लेकिन निश्चित रूप से, हमारी जीवन शैली के कारण वर्तमान तनावपूर्ण स्थिति भी बहुत है. डॉ. रविराज अहिरराव, वास्तु विशेषज्ञ और सह-संस्थापक, वास्तु रविराज द्वारा बताए गए इन वास्तु टिप्स को अपनाकर आप खुद को मानसिक और भावनात्मक तौर पर मजबूत बना सकते हैं.

1. सबसे बुनियादी और सरल चीज है घर की सफाई करना और उसे व्यवस्थित रखना. घर में अव्यवस्था से सकारात्मक ऊर्जा का चारों ओर प्रवाहित होना मुश्किल हो जाता है और घर में नकारात्मक ऊर्जा का वातावरण बनता है.
2. फर्श को साफ करते समय पानी में चुटकी भर समुद्री नमक डालना चाहिए (गुरुवार को छोड़कर). इस उपाय से घर की नकारात्मक ऊर्जा नष्ट होती है.
3. परिवार के मुखिया या परिवार के प्राथमिक कमाने वाले सदस्य को घर के दक्षिण-पश्चिम क्षेत्र में अपने सिर को दक्षिण की ओर करके सोना चाहिए. यह एक उचित नींद सुनिश्चित करेगा जिससे शरीर को ऊर्जावान बनाया जा सके.

4. मानसिक शांति बनाए रखने के लिए दक्षिण-पश्चिम दिशा में एक पारिवारिक तस्वीर और घर की पश्चिम दिशा में परिवार के मुख्य जोड़े की एक तस्वीर लगाएं.
5. उदासी और निराशा को दर्शाने वाली तस्वीरों से बचना चाहिए क्योंकि वे निराशा और अवसाद के लिए जिम्मेदार होती हैं.
6. गायत्री मंत्र, गणपति अथर्वशीर्षम जैसे मंत्रों का जाप, संबंधित कुलदेवी और कुलदेवता से प्रार्थना करने से व्यक्ति के मन में शांति और सकारात्मक ऊर्जा लाने में मदद मिलती है.

7. विद्युत उपकरणों के माध्यम से मंत्र जप से आपके परिसर में सकारात्मक कंपन भी फैल सकता है, हालांकि स्वयं द्वारा जप सबसे शक्तिशाली है.
8. मंदिर में शुद्ध घी से बने दीये जलाने चाहिए. साथ ही अगरबत्ती, धुप/गुग्गुल जलाना, घंटानाद और शंख बजाना चाहिए.
9. परिवार और धर्म की परंपरा के अनुसार दिवंगत आत्माओं के लिए अनुष्ठान करना भी बहुत महत्वपूर्ण है.
10. घर से वास्तु दोषों को दूर करने के लिए कैम्फर क्रिस्टल (CamphorCrystal) अच्छा माना जाता है. अगर आपको ऐसा लगता है कि आपका काम अटक रहा है या आपकी योजना के अनुसार चीजें नहीं चल रही हैं, तो घर में कपूर के 2 गोले या क्रिस्टल रखें और जब वे सिकुड़ जाएं तो उन्हें बदल दें. आप अपनी स्थिति में तेजी से बदलाव देखेंगे. कपूर जलाना भी एक महत्वपूर्ण उपाय है.

अच्छी तरह से भोजन करना और एक अच्छी जीवनशैली अपनाने के साथ ही हमें उपरोक्त सुझावों का भी अभ्यास करना चाहिए. ये हमारे शरीर के ऊर्जा भंडार को बनाने में मदद करेंगे. ये वास्तु टिप्स हमारे शरीर के भीतर सकारात्मक कंपन पैदा करेंगे और घर के भीतर सकारात्मक कंपन का भी प्रसार करेंगे. यह अंततः हमारी प्रतिरक्षा में सुधार करने में मदद कर सकता है जो फिट रहने के लिए सबसे महत्वपूर्ण कारक है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top