MUST KNOW

कहीं आपका Pan Card नकली तो नहीं? फटाफट जानें चेक करने का तरीका

नई दिल्ली: Pan Card एक ऐसा सरकारी दस्तावेज है जिससे कोई सीधा फायदा होता तो नहीं दिखता लेकिन बैंकिंग और अन्य वित्तीय मामलों में इसकी खास अहमियत है. जाहिर सी बात है कि आपने भी बैंक खाता खोलने व अन्य वित्तीय कार्यों के लिए Pan Card बनवाया होगा. लेकिन इन दिनों हो रही धोखाधड़ी के बीच डर बना रहता है कि कहीं आपका पैन कार्ड नकली तो नहीं. आइए हम आपको बताते हैं कैसे अपने Pan Card के असली होने की जांच की जा सकती है…

IT डिपार्टमेंट जारी करता है पैन
हमारे सहयोगी वेबसाइट zeebiz.com के अनुसार आज के टाइम में पैन का इस्तेमाल फाइनेंशियल और बैंकिग कामकाज के लिए अनिवार्य है. इनकम टैक्स विभाग (Income tax department) 10 अंकों की एक पहचान संख्या जारी करता है. पैन कार्ड हमारी पहचान का एक जरूरी डॉक्यूमेंट है. 

ऐसे कर सकते हैं अपने PAN की पहचान-
आपको सबसे पहले इनकम टैक्स विभाग के ई-फाइलिंग पोर्टल पर जाना होगा.
यहां पर आपको सीधी तरफ ऊपर की ओर ‘वेरीफाई योर पैन डिटेल्स’ के लिंक पर क्लिक करना होगा.
इसके बाद में यूजर्स को पैन कार्ड की डिटेल भरनी होगीं.
इसमें आपको पैन नंबर, पैन कार्ड होल्डर का पूरा नाम, उसकी जन्मतिथि आदि की जानकारी देनी होगी
सही जानकारी भरने के बाद पोर्टल पर मैसेज आएगा कि भरी गई जानकारी आपके पैन कार्ड से मैच करती हैं या नहीं.
इस तरह आप आसानी से पैन कार्ड की सत्यता का पता लगा सकते हैं.
बढ़ रहे हैं फर्जी मामले

देशभर में हुए लॉकडाउन के बाद फर्जी पैन कार्ड के जरिए लोगों को ठगी का शिकार बना रहे हैं. ऐसे में अपने पैन कार्ड की सत्यता की जानकारी होना सबसे जरूरी है. देश में इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की ओर से जारी किए गए पैन कार्ड की जांच करना भी जरूरी है. 

ऐसे बनवाएं अपना PAN
अगर आपने अभी तक PAN नहीं बनवाया है तो सरकार ने इसे मिनटों में बनवाने की सुविधा शुरू कर दी है. इसके लिए आपको income tax की वेबसाइट पर जाना होगा. यह सेवा उन लोगों के लिए है जिन लोगों ने अब तक PAN नहीं बनवाया है. E PAN के लिए आपको अपना आधार नंबर (Aadhaar card number) देना होगा, जिससे OTP जनरेट होगा और आपको E PAN चंद मिनटों में जारी हो जाएगा. राजस्व सचिव अजय भूषण पांडेय की मानें तो इससे लोगों को PAN कार्ड लेने में काफी सहूलियत हो रही है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top