MUST KNOW

30 लाख रुपये में बिक रहा 2 करोड़ लोगों का पर्सनल डेटा, BigBasket है जिम्मेदार

नई दिल्ली: इंटरनेट कंपनियों से आम लोगों की निजी जानकारी चोरी के मामलों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. अब खबर आ रही है कि ग्रोसरी घर पहुंचाने वाली कंपनी BigBasket से करोड़ों लोगों की सूचनाएं चोरी हो गई हैं. बात यहीं खत्म नहीं होती. इन सूचनाओं को इंटरनेट पर 40 हजार डॉलर (लगभग 30 लाख रुपये) में बेचा जा रहा है. 

BigBasket से डेटा चोरी
ऑनलाइन फूड और ग्रोसरी स्टोर BigBasket ने रविवार को कहा कि उनके सिस्टम में ब्रीच हुई है. इस इंटरनेट ब्रीच में कस्टमर्स डेटा का नुकसान हुआ है. कंपनी ने अपने बयान मे कहा है कि डेटा चोरी के मामले में बेंगलुरु साइबर सेल में एक शिकायत दर्ज कराई गई है. हालांकि पुलिस ने इस खबर को कंफर्म नहीं किया है.

2 करोड़ लोगों का डेटा बिका 30 लाख रुपये में
टेक साइन दि वर्ज के अनुसार BigBasket में हुई सिक्योरिटी ब्रीच में लगभग 2 करोड़ लोगों के पर्सनल डेटा को चुराया गया है. कस्टर्मस के डेटा को साइबर क्राइम मार्केट में लगभग 40 हजार डॉलर (लगभग 30 लाख रुपये) में बेचा जा रहा है. 

कौन सी डिटेल्स हुए हैं चोरी
प्राप्त जानकारी के मुताबिक इस सिक्योरिटी ब्रीच में ग्राहकों के नाम, उम्र, पता, मोबाइल नंबर, लोकेशन और आईपी एड्रेस की डिटेल्स चोरी हुए हैं. हालांकि कंपनी ने साफ किया है कि यूजर्स के क्रेडिट कार्ड व अन्य फाइनेंशियल डिटेल पूरी तरह से सुरक्षित हैं.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top