MUST KNOW

पाकिस्तान की एयरलाइंस पर 188 देशों में लग सकता है बैन, यह है वजह

no-cancellation-charge-refund-on-delay-centre-plans-new-flight-rules

इस्लामाबाद: पाकिस्तानी एयरलाइंस (Pakistani Airlines) पर 188 देशों में उड़ान भरने पर प्रतिबंध का खतरा मंडरा रहा है. पायलट लाइसेंस घोटाला और अंतरराष्ट्रीय नागरिक उड्डयन संगठन (ICAO) द्वारा निर्धारित अंतरराष्ट्रीय मानकों का पालन नहीं करने के लिए पाकिस्तान पर यह कार्रवाई हो सकती है.

ये देश लगा चुके हैं बैन
इससे पहले, लाइसेंस घोटाले के मद्देनजर ब्रिटेन और यूरोपियन यूनियन पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (PIA) की उड़ानों पर बैन लगा चुके हैं. बता दें कि अगस्त में यह बात सामने आई थी कि पाकिस्तान के 262 पायलटों ने फर्जी कागजातों के जरिए लाइसेंस प्राप्त किया था. 

जारी की थी चेतावनी
लाइसेंस घोटाला सामने आने के बाद ICAO ने अपने अपनी 12वीं बैठक में सदस्य देशों की सुरक्षा चिंताओं के लिए एक मैकेनिज्म को मंजूरी दी थी. इसके बाद संगठन ने सुरक्षा के मुद्दे पर पाकिस्तान नागरिक उड्डयन प्राधिकरण (PCAA) को गंभीर चेतावनी जारी की थी. 3 नवंबर को भेजे अपने पत्र में ICAO ने कहा है कि PCAA पायलट लाइसेंसिंग और प्रशिक्षण से जुड़े अंतरराष्ट्रीय मानकों का पालन करने में विफल रहा है. 

गंभीर होंगे परिणाम
इस पत्र के परिणामस्वरूप यह माना जा रहा है कि पाकिस्तान से संचालित होने वालीं एयरलाइंस को 188 देशों में उड़ान भरने से रोका जा सकता है. पाकिस्तानी अखबार ‘द एक्सप्रेस ट्रिब्यून’ की रिपोर्ट में भी इसका जिक्र किया गया है. वहीं, बैन की आशंका के बीच, पाकिस्तान एयरलाइंस पायलट्स एसोसिएशन (Palpa) के प्रवक्ता का कहना है कि इसके परिणाम काफी गंभीर होंगे. यदि प्रतिबंध लगाया जाता है, तो यह देश की एविएशन इंडस्ट्री पर आपदा के समान होगा.

प्रवक्ता ने यह आरोप भी लगाया है कि संगठन जून से इस मुद्दे को उठा रहा है, लेकिन संबंधित अथॉरिटी इस ओर ध्यान नहीं दे रही.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top