MUST KNOW

Bihar Election Results 2020 LIVE: बिहार को मोदी पसंद है, रुझानों में NDA सरकार

नई दिल्ली/पटना: बिहार विधान सभा चुनाव (Bihar Election Results 2020) की 243 सीटों के लिए जारी वोटों की गिनती में सभी 243 सीटों के रुझान आ चुके हैं. रुझानों में NDA को बहुमत मिल गया है. शुरुआत में महागठबंधन ने NDA पर अच्छी खासी बढ़त बनाई थी. बाद में, एनडीए ने कमबैक करते हुए 128 सीटों पर बढ़त बना ली.  इधर, बिहार चुनाव पर आरजेडी की तरफ से पहला आधिकारिक बयान आया है. पार्टी के प्रवक्ता मनोज झा के मुताबिक रियल टाइम के अनुसार आरजेडी 124 सीटों पर आगे चल रही है.  

दरभंगा: बहादुरपुर बिधानसभा से जदयू प्रत्यासी मदन सहनी की जीत ,आरजेडी के रमेश कुमार चौधरी हारे. मुजफ्फरपुर नगर विधान सभा से कांग्रेस उम्मीदवार विजेंद्र चौधरी जीते, नगर विकास मंत्री सुरेश शर्मा हारे. दरभंगा-बेनीपुर बिधानसभा से जेडीयू प्रत्याशी विनय चौधरी जीते, कांग्रेस के मिथलेश चौधरी हारे. सुपौल विधानसभा से जेडीयू के कद्दावर नेता सह सूबे के तत्कालीन मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव जीते. बेतिया की बगहा विधान सभा सीट से भाजपा प्रत्याशी राम सिंह को जीत मिली. बेतिया की वाल्मीकिनगर विधान सभा सीट से जेडीयू प्रत्याशी धीरेंद्र प्रताप सिंह जीते. दरभंगा से बीजेपी के संजय सरावगी जीते, आरजेडी के अमरनाथ गामी हारे. बेतिया के चनपटिया विधान सभा से बीजेपी प्रत्यासी उमाकांत सिंह की हुई जीत. बेतिया विधान सभा सीट से भाजपा प्रत्यासी रेणु देवी की जीत.मोतिहारी: रक्सौल विधान सभा सीट से भाजपा के प्रमोद सिन्हा जीते. बेगूसराय: साहेबपुर कमाल विधान सभा से आरजेडी उम्मीदवार शतानंद संबुद्व उर्फ ललन यादव जीते. केवटी बिधानसभा से बीजेपी के मुरारी मोहन झा की जीते. आरजेडी के अब्दुल वारी सिद्दकी चुनाव हारे. दरभंगा ग्रामीण से आरजेडी प्रत्याशी ललित यादव जीते. जेडीयी के फराज फातमी चुनाव हार गए हैं. 

BJP सबसे से बड़ी पार्टी बनकर उभरी 
बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है. फिलहाल बीजेपी 74 पर जबकि आरजेडी 67 सीटों पर आगे चल रही है. बिहार की सियासत में  यह पहला मौका है जब बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है. 2015 के विधान सभा चुनाव में बीजेपी को केवल 53 सीटों पर जीत मिली थी. पिछली बार जेडीयू और आरजेडी ने मिलकर चुनाव लड़ा था. बीजेपी ने जिस तरह का प्रदर्शन किया है, वह हैरान करने वाला है. ज्यादातर एग्जिट पोल में आरजेडी को सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरने की बात कही गई थी. बीजेपी ने एग्जिट पोल के अनुमानों को खारिज कर दिया है. इन रुझानों का ये भी साफ संदेश है कि ‘ब्रांड मोदी’ का दबदबा बरकरार है. 

कांग्रेस 27 सीटों के अपने 2015 के प्रदर्शन को भी दोहराती नजर नहीं आ रही है. कांग्रेस ने 70 सीटों पर चुनाव लड़ा था लेकिन सिर्फ 19 सीटों पर आगे है.  कांग्रेस नेताओं को लगता है कि पार्टी ने भले ही 70 सीटों पर चुनाव लड़ा था, लेकिन उन पर मुकाबला मुश्किल था क्योंकि इन सीटों पर भाजपा की उपस्थिति मजबूत थी. वहीं RJD के मुकाबले बीजेपी उन सीटों पर भारी पड़ी जो या तो सीटें शहरी क्षेत्रे में थीं.

तेजस्वी और तेजप्रताप दोनों आगे
महागठबंधन के प्रमुख चेहरे तेजस्वी यादव राघोपुर सीट से आगे चल रहे हैं. तेजस्वी का मुकाबला बीजेपी के सतीश कुमार से है. तेजस्वी 8537 वोट की लीड लिए हुए हैं. उनके बड़े भाई तेजप्रताप यादव भी हसनपुर सीट से आगे चल रहे हैं. तेजप्रताप का मुकाबला जेडीयू के राजकुमार से है.  तेजप्रताप 4117 वोट से आगे चल रहे हैं. बिहार विधान सभा चुनाव के लिए जारी वोटों की गिनती में असुद्दीन ओवैसी की पार्टी फिलहाल दो सीटों पर आगे चल रही है. बीएसपी भी दो सीटों पर बढ़त बनाए हुए है. 

गौतरतलब है कि बिहार विधान सभा के लिए 3 चरणों में 28 अक्टूबर, 3 नवंबर और 7 नवंबर को मतदान हुआ था. इससे पहले वर्ष 2015 में हुए विधानसभा चुनावों में RJD ने 80 सीटें जीती थीं, जबकि JDU ने 71 सीटें जीती थीं. उन चुनाव में बीजेपी ने 53 और LJP ने 2 सीटें अपनी झोली में डाली थी. बता दें कि नीतीश कुमार 2005 से लगातार 3 बार बिहार के मुख्यमंत्री रह चुके हैं. 

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top