MUST KNOW

Bihar Election Results 2020 Live Update: रुझानों में कड़ा मुकाबला, BJP+JDU 109; RJD+Congress 114; LJP 10

Bihar Vidhan Sabha Chunav Result 2020 LIVE Updates: बिहार विधानसभा चुनाव वे नतीजे आज आ रहे हैं. आज इसका फैसला होने वाला है कि नीतीश कुमार को लगातार राज्य की सत्ता चौथी बार मिलने वाली है या सत्ता परिवर्तन होगा. प्रदेश में विधानसभा की 243 सीटे हैं और किसी भी दल को बहुमत के लिए 122 सीटों का जादुई आंकड़ा चाहिए होगा. एक्जिट पोल के रुझानों के मुताबिक, राज्य में महागठबंधन की सरकार बनने के आसार अधिक हैं, हालांकि लोकतंत्र में अंतिम फैसला जनता का होता है. आज 3733 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होगा. पिछली बार के विधानसभा चुनाव के दौरान नीतीश कुमार की जद(यू) महागठबंधन में शामिल थी और उसे 178 सीटों पर जीत हासिल हुई थी जबकि एनडीए को 58 सीटें हासिल हुई थी. अन्य के खाते में 7 सीटें थीं.

कोरोना काल का पहला बड़ा चुनाव

इस समय दुनिया भर में कोरोना महामारी का खतरा बना हुआ है और अभी तक आम जनजीवन सामान्य नहीं हुआ है, ऐसे में बिहार का विधानसभा चुनाव देश में पहला सबसे बड़ा चुनाव है. प्रधानमंत्री मोदी ने लोकतंत्र के इस पर्व में सभी मतदाताओं से कोरोना गाइडलाइन्स के पालन के साथ अधिक से अधिक संख्या में भागीदारी की अपील किया था.

Bihar Election 2020 Result LIVE Updates:

Bihar Election 2020 Result LIVE: लोजपा की एक सीट पर लीड

लोजपा 5, बसपा 1 और एआईएमआईएम 1 सीट पर लीड कर रही है

Bihar Election 2020 Result LIVE: एनडीए की महागठबंधन पर बढ़त

चुनाव आयोग की वेबसाइट पर दिए गए आंकड़ों के मुताबिक कुल 243 की 229 सीटों पर एनडीए 118 सीटों (बीजेपी-61, जदयू-51 और वीआईपी-6) और महागठबंधन 99 सीटों (राजद-61, कांग्रेस-20 और लेफ्ट-18) पर लीड कर रही हैं.

Bihar Election 2020 Result LIVE: तेजस्वी यादव आगे

इलेक्शन कमीशन ट्रेंड्स के मुताबिक राजद नेती तेजस्वी यादव राघोपुर सीट से लीड कर रहे हैं.

Bihar Election 2020 Result LIVE: शत्रुघ्न सिन्हा के पुत्र लव सिन्हा पीछे

बांकीपुर सीट से कांग्रेस प्रत्याशी लव सिन्हा बीजेपी के नितिन नबीन से पीछे चल रहे हैं. लव सिन्हा कांग्रेस नेता शत्रुघ्न सिन्हा के पुत्र हैं.

Bihar Election 2020 Result LIVE: जद(यू) नेता केसी त्यागी ने राजद पर साधा निशाना

जद(यू) नेता केसी त्यागी ने कहा कि राजद पिछले लोकसभा चुनाव में एक भी सीट नहीं जीत सका है. उनका मानना है कि लोकसभा चुनाव परिणाम के मुताबिक जद(यू) और उनका गठबंधन 200 से अधिक सीटें जीतेगा क्योंकि पिछले एक साल में नीतीश कुमार की छवि को कोई नुकसान नहीं हुआ है और न ही राजद की छवि में कोई सुधार हुआ है. त्यागी का कहना है कि कोरोना का प्रभाव जरूर दिख रहा है.

Bihar Election 2020 Result LIVE: राजद के तेज प्रताप यादव पीछे

हसनपुर सीट से राजद के तेज प्रताप यादव जद(यू) के राज कुमार राय से पीछे चल रहे हैं

Bihar Election 2020 Result LIVE: चुनाव आयोग की वेबसाइट पर दिए गए आंकड़ों में एनडीए आगे

बिहार विधानसभा की मतगणना में चुनाव आयोग की वेबसाइट पर दिए गए आंकड़ों के मुताबिक एनडीए को बढ़त मिली. एनडीए 84 सीटों पर आगे चल रही है, जबकि महागठबंधन 79 सीटों पर. एनडीए में बीजेपी, जदयू और वीआईपी पार्टी हैं और महागठबंधन में राजद, कांग्रेस और लेफ्ट

चुनाव आयोग की वेबसाइट पर दिया गया आंकड़ा

Bihar Election 2020 Result LIVE: चिराग पासवान की लोजपा की 10 सीटों पर लीड

बिहार विधानसभा चुनाव की मतगणना में महागठबंधन और एनडीए के बीच का अंतर कम हो रहा है.महागठबंधन – 114एनडीए – 110लोजपा- 10(परिणाम जीत और लीडिंग मिलाकर हैं.)

Bihar Election 2020 Result LIVE: महागठबंधन को एनडीए पर बढ़त जारी

बिहार विधानसभा चुनाव की मतगणना में महागठबंधन और एनडीए के बीच का अंतर कम हो रहा है.महागठबंधन – 116एनडीए – 111(परिणाम जीत और लीडिंग मिलाकर हैं.)

Bihar Election 2020 Result LIVE: महागठबंधन और एनडीए के बीच मामूली अंतर बिहार विधानसभा चुनाव की मतगणना में महागठबंधन और एनडीए के बीच का अंतर कम हो रहा है.

महागठबंधन  – 107

एनडीए        – 103

(परिणाम जीत और लीडिंग मिलाकर हैं.)

सोशल डिस्टेंसिंग के लिए बनाए गए हैं 55 काउंटिंग स्टेशन

कोरोना गाइडलाइंस के तहत सोशल डिस्टेंसिंग के पालन के लिए काउंटिंग स्टेशन अधिक बनाए गए हैं. बिहार चीफ इलेक्शन कमिश्नर एचआर श्रीनिवास के मुताबिक मतगणना के लिए 55 काउंटिंग स्टेशन बनाए गए हैं. इसके अलावा सुरक्षा के लिए चुनाव आयोग ने पैरामिलिट्री फोर्सेज की 19 कंपनियां दिया हुआ है. श्रीनिवास के मुताबिक बिहार में एंड ऑर्डर बनाए रखने के लिए इस समय पैरामिलिट्री फोर्सेज की 59 कंपनीज लगी हुई है.

Bihar Election 2020 Result LIVE: महागठबंधन और एनडीए के बीच का कम हो रहा अंतर

बिहार विधानसभा चुनाव की मतगणना में महागठबंधन और एनडीए के बीच का अंतर कम हो रहा है.

महागठबंधन  – 99

एनडीए        – 87

(परिणाम जीत और लीडिंग मिलाकर हैं.)

Bihar Election 2020 Result LIVE: महागठबंधन की लीड बनी हुई है.

मतगणना में एनडीए पर महागठबंधन की लीडिंग बनी हुई है.

महागठबंधन  – 90

एनडीए        – 67

(परिणाम जीत और लीडिंग मिलाकर हैं.)

Bihar Election 2020 Result LIVE: महागठबंधन को एनडीए पर हल्की बढ़त मतगणना में महागठबंधन को एनडीए पर हल्की बढ़त मिली हुई है. 

महगठबंधन – 74

एनडीए      – 56

(परिणाम जीत और लीडिंग मिलाकर हैं.)

Bihar Election 2020 Result LIVE: तीन चरणों में हुआ मतदान

बिहार विधानसभा की 243 सीटों के लिए तीन चरणों में मतदान हुआ है. अधिकांश एक्जिट पोल के रुझान की मानें तो इस बार राजद, कांग्रेस के महागठबंधन को बढ़त मिल सकती है

Bihar Election 2020 Result LIVE: तीन चरणों में हुआ मतदान

बिहार विधानसभा की 243 सीटों के लिए तीन चरणों में मतदान हुआ है. अधिकांश एक्जिट पोल के रुझान की मानें तो इस बार राजद, कांग्रेस के महागठबंधन को बढ़त मिल सकती है.

थोड़ी देर में शुरू होगी मतणगना

बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के लिए मतों की गिनती सुबह 8 बजे से शुरू हो जाएगी. सभी मतगणना केंद्रों पर सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं.

Bihar Election 2020 Result LIVE: प्रदेश में विधानसभा की 243 सीटे हैं और किसी भी दल को बहुमत के लिए 122 सीटों का जादुई आंकड़ा चाहिए होगा.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top