EPFO

नौकरीपेशा लोगों को मिल सकता है बड़ा तोहफा, PF सब्सिडी की घोषणा कर सकती है सरकार!

नई दिल्ली: केंद्र सरकार अगले प्रोत्साहन पैकेज में पीएफ सब्सिडी देने का ऐलान कर सकती है. ये सब्सिडी कर्मचारियों और रोजगार देने वाली कंपनियों दोनों के लिए 10 फीसदी PF के रूप में हो सकती है. आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने 31 मार्च को प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्साहन योजना (Pradhan Mantri Rojgar Protsahan Yojana) को बंद कर दिया था, लेकिन अब सरकार एक बार फिर इस योजना को शुरू करने का प्लान बना रही है.

मनी कंट्रोल की खबर के मुताबिक, प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्साहन योजना के नए संस्करण के तहत सरकार अगले दो सालों के लिए नए रोजगार के लिए सब्सिडी की घोषणा कर सकती है.

किन लोगों को मिलता था योजना का फायदा?
बता दें प्रधानमंत्री रोजगार योजना के तहत सरकार नए कर्मचारियों को 3 साल के लिए EPF और EPS में 12 फीसदी का योगदान देती है. बता दें इस स्कीम का फायदा उन कर्मचारियों को मिलेगा जो EPFO के तहत 1 अप्रैल 2016 तक रजिस्टर्ड हैं और जिनका वेतन 15,000 रुपये तक मासिक है.

दो साल के लिए मिल सकती है सब्सिडी
मनी कंट्रोल को सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, श्रम मंत्रालय ने प्रस्ताव को अंतिम रूप दे दिया है और सरकार अगले राहत पैकेज में इस स्कीम के बारे में घोषणा कर सकती है. बता दें सरकार अगले दो सालों के लिए सब्सिडी देने का प्लान कर रही है. हालांकि यह योजना शुरू होने में अभी 6-7 महीनों का समय लग सकता है.

किन लोगों को मिलेगा स्कीम का फायद?
प्रस्ताव के मुताबिक, इस सब्सिडी स्कीम का लाभ उठाने के लिए, कर्मचारी की सैलरी 15,000 रुपये प्रति माह से अधिक नहीं होना चाहिए. जिन लोगों की सैलरी ज्यादा होगी उनको इस स्कीम का फायदा नहीं मिलेगा.

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, किसी मौजूदा कंपनी से कहा जा सकता है कि वह 50 या उससे कम कर्मचारी होने पर कम से कम दो नई भर्तियां करें. यदि इसके 50 से अधिक कर्मचारी हैं, तो इस सब्सिडी का लाभ उठाने के लिए कम से कम पांच नई भर्तियों की आवश्यकता हो सकती है.

प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्साहन योजना वेबसाइट के मुताबिक, एक नया कर्मचारी वह है जो 1 अप्रैल 2016 से पहले नियमित आधार पर EPFO ​​में रजिस्टर्ड प्रतिष्ठान में काम नहीं कर रहा है. यदि नए कर्मचारी के पास नया UAN नहीं है, तो नियोक्ता के द्वारा EPFO ​​पोर्टल के माध्यम से इसकी सुविधा दी जाएगी.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top