MUST KNOW

बढ़ते प्रदूषण के बीच फेफड़े साफ करने में मददगार हैं ये चीजें, जरूर फॉलों करें टिप्स

नई दिल्लीः दिल्ली-एनसीआर समते कई बड़े शहरों में प्रदूषण (Air pollution) का खतरा बढ़ रहा है. कोरोना वायरस (Coronavirus) के चलते हेल्थ एक्सपर्ट, प्रदूषण का फेफड़ों (Lungs) पर पड़ने वाला असर खतरनाक मानते हैं. प्रदूषण के कारण कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ सकते हैं. क्योंकि सर्दियों में प्रदूषण के कारण छींकने-खांसने के मामले बढ़ जाएंगे. कई जगहों पर हवा की गुणवत्ता ज्यादा खराब हो चली है. बीमारी और प्रदूषण से बचाने के लिए फेफड़ों की सफाई बहुत जरूरी है. हम आपको बताएंगे कि घर पर रहकर किस तरह से अपने फेफड़ों को साफ कर सकते हैं.

दालचीनी की चाय

दालचीनी की चाय फेफड़ों की परेशानियों को दूर करने में काफी मददगार है. दालचीनी को पानी में उबालकर इसे पी सकते हैं. लेकिन आपको एक गिलास थोड़ी दालचीनी तब तक उबालनी होगी जब तक पानी आधा न रह जाए.

रोजाना करें प्रणायाम

हर दिन प्रणायाम करना आपके फेफड़ों का लाभदायक होता है. इससे फेफड़ों का एयर पैसेज अच्छा बना रहता है. क्योंकि ऐसा करने छाती में बलगम भी नहीं जमता है. नाक में शीशम के तेल की एक बूंद डालकर प्राणायाम करके इसका अच्छा फायदा मिलता है.

अदरक वाली चाए पीएं

सर्दी के मौसम में अदरक वाली चाय की डिमांड तो बहुत बढ़ जाती है. अदकर के चाय का स्वाद ही कुछ और होता है. क्या आपको पता है कि अदरक की चाय हमारे फेफड़ों को किस तरह से फायदा पहुंचाती है. अदरक वाली चाय में मौजूद एंटी इनफ्लेमटरी तत्व (Anti inflammatory elements), रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट (respiratory tract) से जहरीले पदार्थों को बाहर निकालते हैं. साथ ही इसमें पौटेशियम (Potassium), मैग्नीशियम (Magnesium), जिंक (Zinc) और बीटा कैरोटीन (Beta Carotene) जैसे औषधीय तत्व भी हैं. रोजाना अदरक वाली चाय पीकर आप फेफड़ों की सफाई कर सकते हैं.

स्टीम थेरेपी

स्टीम थेरेपी फेफड़ों की सफाई के लिए सबसे अच्छा तरीका है. पानी की वाष्प से बंद पड़े एयर पैसेज भी खुल जाते हैं, साथ ही फेफड़ों से बलगम भी गायब हो जाती है.

अखरोट और बीन्स

अखरोट फेफड़ों के लिए बहुत फायदेमंद चीज है. क्योंकि इसमें काफी मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है. हर दिन एक मुट्ठी अखरोट खाने से फेफड़ों की समस्या दूर हो सकती है. बीन्स में बॉडी के लिए जरूरी हर तरह के न्यूट्रीशन (Nutrition) पाए जाते हैं, इसलिए इसे डाइट में जरूर शामिल करें.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top