FINANCE

दिवाली बनेगी हैप्पी! एक और राहत पैकेज का हो सकता है एलान, वित्त मंत्री आज करेंगी एलान

Stimulus 4.0! दिवाली के पहले सरकार आज दिवाली गिफ्ट देने की तैयारी में है. आज एक और राहत पैकेज का एलान किया जा सकता है. मीडिया रिपोर्ट के हवाले से मिल रही जानकारी के अनुसार कोरोना वायरस महामारी से दबाव झेल रहे सेक्टर्स के लिए बड़े एलान किए जा सकते हैं. सरकार का फोकस देश में रोजगार बढ़ाने पर हो सकता है. बता दें कि इसके पहले भी कोरोना संकट के दौरान सरकार 3 बार राहत पैकेज का एलान कर चुकी है. ऐसे में यह राहत पैकेज 4 होगा. इस बारे में वित्त मंत्री दोपहर 12:30 बजे एलान करेंगी.

डिमांड और रोजगार पर फोकस

कोरोना वायरस महामारी के चलते देश के कई सेक्टर बुरी तरह से प्रभावित हुए हैं. बहुत से लोगों की नौकरियां गई हैं या आमदनी घट गई है. कोविड की वजह से डिमांड बुरी तरह से प्रभावित हुई है. माना जा रहा है कि सरकसर का फोकस इस राहत पैकेज में डिमांड बढ़ाने के साथ रोजगार भी बढ़ाने पर रहेगा. इसके लिए सरकार के फोकस में वे सेक्टर रहेंगे, जहां से ज्यादा रोजगार पैदा हो सकें.

1.45 लाख करोड़ की PLI स्कीम

सरकार ने कोविड 19 से उबरने के लिए लगातार उपाय किए हैं, जिसमें मई में 20 लाख करोड़ के राहत पैकेज का एलान भी शामिल है. सरकार ने पहले ही मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर को बढ़ावा देने के लिए 10 क्षेत्रों में प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव्स स्कीम (PLI) का एलान किया है.  11 नवंबर को कैबिनेट की बैठक में 1.45 लाख करोड़ के प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव्स स्कीम पर मुहर लगी थी. इसमें फार्मा, ऑटोमोबाइल एवं ऑटो कंपोनेंट्स, टेलीकॉम और नेटवर्किंग प्रोडक्ट्स, एडवांस केमिस्ट्री सेल बैटरीज, टेक्सटाइल, फूड प्रोडक्ट्स, सोलर मॉड्यूल्स, व्हाइट गुड्स और स्पेशियालिटी स्टील सेक्टर को फायदा होगा.

टूरिज्म, हॉस्पिटैलिटी और एविएशन

मई में सरकार ने 20 लाख करोउ़ के राहत पैकेज का एलान किया था. इस पैकेज का फोकस तरलता बढ़ाने और छोटो कारोबारों को आसान ऋण उपलब्ध कराना था. लेकिन खर्च को बढ़ावा देने के लिए अधिक नहीं किया गया था. इस पैकेज में कोरोना से बुरी तरह प्रभावित सेक्टर जैसे टूरिज्म, हॉस्पिटैलिटी और एविएशन छूट गए थे. अब इन सेक्टर पर फोकस रह सकता है. बता दें कि कोरोना महामारी की वजह से देशव्यापी लॉकडाउन लगा था, जिसके चलते अर्थव्यवस्था की ग्रोथ निगेटिव जोन में चली गई.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top