MUST KNOW

Alert: SBI ने ग्राहकों को जारी की चेतावनी! ये गलती की तो खाता हो जाएगा खाली

नई दिल्ली: State Bank of India ने सोशल मीडिया (Social Media) पर फेक न्यूज (Fake news) से बचने के लिए अपने ग्राहकों को सतर्क (Alert) किया है. SBI ने अपने खाताधारकों, ग्राहकों से कहा है कि आजकल सोशल मीडिया पर बहुत सारी फेक न्यूज फैलाई जा रही है, अगर आप इनके झांसे में आ गए तो बैंकिंग फ्रॉड का शिकार हो सकते हैं, इसलिए इन फर्जी और भ्रामक मैसेजेस से बचकर रहें. SBI ने कहा कि इस तरह के मैसेज SBI के नाम पर सोशल मीडिया पर सर्कुलेट किए जा रहे हैं, जबकि बैंक इस तरह के कोई मैसेज नहीं भेज रहा है.

सोशल मीडिया पर रहें सतर्क

सोशल मीडिया पर फर्जी मैसेज से सावधान रहने के लिए SBI ने एक ट्वीट (Tweet) किया है. इसमें SBI ने कहा है कि, ग्राहकों से अनुरोध है कि वे सोशल मीडिया पर सतर्क रहें और किसी भी भ्रामक और फर्जी संदेश के चक्कर में न पड़ें. अगर आप इन फर्जी मैसेज को लेकर सतर्क नहीं रहे तो आपका बैंक खाता खाली भी हो सकता है. 

सतर्क रहें सुरक्षित रहें 

SBI ने Twitter पर ग्राहकों को सतर्क करन के लिए पूरी सीरीज चला रखी है. जिसमें SBI ने ग्राहकों से कहा है कि जब वो सोशल मीडिया पर SBI को विजिट करें तो सबसे पहले Blue Tick को देखकर वेरिफाई करें कि वो SBI की असली अकाउंट पर हैं. इसके अलावा जो भी पेज SBI जैसा दिखता है, उस पर अपनी निजी जानकारियां ऑनलाइन कभी शेयर नहीं करें. ऐसा करने से ग्राहकों के खाते में जमा राशि उड़ सकती है. बैंक ने कहा कि आप अपना एटीएम पिन, कार्ड नंबर, अकाउंट नंबर और ओटीपी को कभी भी किसी के साथ शेयर न करें.

फर्जी वेबसाइट पर भी चेतावनी 

इसके पहले SBI ने अपने ग्राहकों को बैंक के नाम से चल रही एक फर्जी वेबसाइट को लेकर भी चेतवानी जारी की थी, बैंक ने कहा था कि SBI के ग्राहक ऐसे मैसेज से दूर रहें, जिसमें ये कहा जा रहा हो कि आप वेबसाइट पर जाकर अपना अकाउंट और पासवर्ड अपडेट करें. SBI ने ऐसा कभी कोई मैसेज नहीं भेजा है. 

सोशल मीडिया पर ग्राहकों की सुरक्षा SBI के लिए बड़ी चिंता बनती जा रही है. क्योंकि यहां पर ऑनलाइन फ्रॉड की शिकायतें बढ़ रही हैं. लोग SBI के नाम पर भरोसा कर फेक मैसेज के चक्कर में आकर फ्रॉड का शिकार हो रहे हैं. इसलिए SBI ग्राहकों की सुरक्षा के लिए आए दिन अलर्ट भी उनको SMS और ट्विटर पर जारी करता रहता है. 

SBI ग्राहक इस तरह चेक कर सकते हैं बैलेंस

बता दें एसबीआई का बैलेंस जानने के लिए आपको अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर से टोल-फ्री नंबर ‘9223766666’ पर मिस्ड कॉल करें. वहीं एसएमएस से बैलेंस जानने के लिए 09223766666 पर ‘BAL’ एसएमएस भेजें. इसके बाद आपको बैलेंस की जानकारी मैसेज के जरिए मिल जाएंगी. ध्यान रहें, इस सुविधा के लिए आपका मोबाइल नंबर बैंक में रजिस्टर होना चाहिए.

SBI ने बैंकिंग फ्रॉड से बचने के लिए कुछ टिप्स भी बताए हैं, हालांकि SBI रेगुलर बेसिस पर अलर्ड जारी करता रहता है. 

बैंकिंग फ्रॉड से बचने के लिए ये 5 गलतियां कभी न करें 

1. कभी भी अपना OTP, PIN, CVV, UPI PIN शेयर न करें. 
अक्सर ये फ्रॉड फोन कॉल के जरिए किए जाते हैं. जिसमें आपको कहा जाता है कि आपको डेबिड कार्ड ब्लॉक हो जाएगा इसलिए आप अपना पासवर्ड बदल लें, फिर आपसे OTP, CVV जैसी सेंसिटिव जानकारियां मांगी जाती हैं, याद  रखे देश का कोई भी बैंक आपसे OTP या CVV नहीं मांगता है और न ही आपसे फोन करके पासवर्ड बदलने के लिए कहता है. 
 
2. फोन में कभी भी बैंकिंग जानकारी सेव न करें 
फोन पर कभी भी अपनी ऑनलाइन बैंकिंग से जुड़ी जानकारियां सेव न करें. SBI का कहना है कि अगर आप अपना अकाउंट नंबर, CVV या ATM कार्ड की जानकारी फोन में सेव करके रखते हैं या फिर उनकी फोटो खींचकर रखते हैं तो उसके लीक होने के चांस ज्यादा होते हैं. जिसकी वजह से आप फ्रॉड का शिकार भी हो सकते हैं. 

3. ATM कार्ड या डेबिट कार्ड की जानकारी शेयर न करें 

आप अपना डेबिट कार्ड किसी दूसरे व्यक्ति को कभी भी न दें. डेबिट, क्रेडिट कार्ड की जानकारी किसी के साथ कभी न शेयर करें, जैसे डेबिट कार्ड नंबर, CVV, PIN किसी को भी न दें. क्योंकि अगर ये जानकारी लीक हो गई तो आपका खाता भी खाली हो सकता है. 

4. पब्लिक इंटरनेट पर बैंकिंग नहीं करें 
ऑनलाइन बैंकिंग के लिए कभी किसी साइबर कैफे, ऑफिस के कंप्यूटर का इस्तेमाल न करें. हमेशा अपने पर्सनल इंटरनेट और कंप्यूटर का ही इस्तेमाल करें. ओपेन नेटवर्क या पब्लिक WiFi से बैंकिंग फ्रॉड का खतरा ज्यादा होता है. आपकी सेंसिटिव जानकारियां लीक हो सकती हैं. 

5. बैंक कभी कोई जानकारी नहीं मांगता 
SBI का कहना है कि बैंक कभी भी अपने ग्राहकों से उनकी संवेदनशील जानकारियां नहीं मांगता. बैंक कभी भी यूजर ID, PIN, पासवर्ड, CVV, OTP, VPA (UPI) की डिटेल्स नहीं मांगता है. इसलिए जो भी आपसे ये जानकारी मांगे तुरंत अलर्ट हो जाएं. 

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top