MUST KNOW

Horoscope Today 12 November 2020: कन्या और मकर राशि वालों को हो सकती है धनहानि, जानें आज का राशिफल

Aaj Ka Rashifal: पंचांग के अनुसार आज कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की द्वादशी तिथि है. आज हस्त्र नक्षत्र है और चंद्रमा कन्या राशि में गोचर कर रहा है. ग्रहों की चाल सभी 12 राशियों पर प्रभाव डाल रही हैं. आज आपकी किस्मत के सितारे क्या कहते हैं, जानते हैं राशिफल.

मेष- आज के दिन संयमित व्यवहार रखें, परिजनों से मतभेद की आशंका है. विरोधी आपको व्यर्थ मुद्दों पर फंसाकर भटकाने का प्रयास करेंगे, तो वहीं दूसरी ओर कोशिश करें कि किसी विवाद में न उलझें. कार्यस्थल पर महत्वपूर्ण डील का हिस्सा बनेंगे, लेकिन कानूनी कार्यवाही पूरी रखें. व्यापारी आर्थिक गतिविधियों को लेकर शंकित रहेंगे. युवा वर्ग को महत्वपूर्ण कार्यक्रम में सम्मिलित होने का मौका मिलेगा. विद्यार्थियों के लिए दिन सामान्य रहेगा. स्वास्थ्य को लेकर दूषित वातावरण सांस के रोगियों के लिए परेशानी बन सकता है. घर से नौकरी या काम के सिलसिले में यात्रा पर निकल रहे हैं तो माता-पिता के चरण स्पर्श करके ही जाएं.

वृष- आज के दिन आपका तीखा व्यवहार अपनों को दूर कर सकता है. बर्ताव को लेकर सजग रहें. नए रिश्तों में जल्दबाजी नुकसानदेह हो सकती है. वरिष्ठों की सलाह के मुताबिक काम करना फायदेमंद होगा. ऑफिस में सभी का सहयोग मिलेगा. व्यापारी आपसी तालमेल से अच्छा लाभ कमा पाएंगे, ग्राहकों की पसंद को प्राथमिकता देने की जरूरत होगी. युवा वर्ग नियमों का खास तौर पर पालन करें. विद्यार्थियों के लिए परिश्रम बढ़ाने की जरूरत है. स्वास्थ्य को लेकर गठिया रोगियों को दर्द से जूझना पड़ सकता है. दवा या मालिश की अनदेखी न करें. परिवार में किसी महत्वपूर्ण मुद्दे पर चर्चा में आपकी भागीदारी महत्वपूर्ण रहेगी.

मिथुन- आज कर्म ही पूजा बनेगा, जिसके माध्यम से ही सफलता का मार्ग प्रशस्त होगा. दूर रह रहे परिजनों से मिलने का मौका मिलेगा और मनचाहा उपहार मिलने की संभावना है. अध्ययन का सही समय है, धार्मिक पुस्तकें पढ़ने से लाभ होगा. कारोबार के लिए अनुभव अनिवार्य है, इसलिए नया व्यापार शुरू करने से पहले फील्ड के विशेषज्ञों से जानकारी लेना नुकसान से बचाएगा. युवा वर्ग लक्ष्य पर पूरी तरह केंद्रित रहे. विद्यार्थियों को कठिन विषयों पर फोकस बढ़ाने का समय है. आज खुद को सक्रिय रखने की जरूरत है. आलस्य रोगों को न्योता देगा. परिवार में निमंत्रण मिलने की संभावना है, पूरे उत्साह के साथ सम्मिलित हों.

कर्क- आज के दिन सभी कार्यों को लेकर चौकन्ना रहने की जरूरत है. लोग गलत को सही साबित करने के लिए आपका इस्तेमाल करने का प्रयास कर सकते हैं. काम के लिए अचानक यात्रा करनी पड़ सकती है. कारोबारी वर्ग को अधिक मुनाफे के लिए ग्राहकों से विनम्र भाव रखना होगा. स्टॉक में भी विविधता बनाएं. युवाओं को अध्यापन क्षेत्र में सक्रियता बढ़ाने की जरूरत है. स्वास्थ्य को लेकर रोगियों को लंबे समय तक भूखे रहने से बचना होगा. किसी अपने के दूर जाने से परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. परिवार में विवाह योग्य लोगों के लिए विवाह का प्रस्ताव आ सकता है.

सिंह- आज का दिन भविष्य के लिहाज से सोच में बदलाव लाने का समय है. यदि आप विदेशी कंपनी में नौकरी कर रहे हैं तो बडे़ लाभ की संभावना बन रही है. प्रोमोशन और अच्छा बोनस मिलने की संभावनाएं बन रही है, तो वहीं दूसरी ओर बन रहे मौकों के प्रति सतर्कता रखें. ट्रांसपोर्ट का कारोबार करने वालों को अलर्ट रहना होगा. ध्यान रहें सरकारी नियमों का उल्लंघन न हो. युवा आज आत्मविश्वास से परिपूर्ण रहेंगे. विद्यार्थी वर्ग के लिए भी लाभ का दिन है. स्वास्थ्य को लेकर सावधान रहें, गिरावट की आशंका है. पीठ में दर्द उठ सकता है. पार्टनर के साथ तालमेल बनाकर रहें. परिवार में सहयोग बढ़ेगा.

कन्या- आज के दिन छोटी-छोटी परेशानियां परीक्षा लेंगी, खुद को हतोत्साहित न होने दें. कठोर परिश्रम के बूते भाग्य चमकाएं, समय में बदलाव शुरू हो रहा है. खुद को फील्ड और समय के अनुरूप अपडेट करते रहें. कारोबारियों को दुर्घटनाओं के प्रति सतर्क रहने की जरूरत है, तो वहीं दूसरी ओर फैक्ट्री या दुकान में अग्नि दुर्घटना को लेकर सभी सुरक्षा का इंतजाम करें. महिलाओं को घर की साज-सज्जा के प्रति ध्यान देने की जरूरत है. स्वास्थ्य को लेकर सावधानी बरतें, लीवर फैटी होने की समस्या घेर सकती है. बुजुर्गों की दवाएं और दिनचर्या पर निगरानी रखें. घर में अपनों के बीच प्रेम और स्नेह बढ़ेगा.

तुला- आज का दिन बेहद शुभ है. रुके हुए काम निश्चित तौर पर बनते दिख रहे है. ऑफिशियल स्थितियों की बात करें तो ऑफिस में आपकी भूमिका में बदलाव की संभावनाएं हैं, पदोन्नति की भी संभावना है. खिलौनों का कारोबार करने वाले व्यापारियों को लाभ मिलेगा. दैनिक जरूरत की वस्तुओं के दुकानदारों को रेंज बढ़ाना होगा. युवा तकनीकी के दुरुपयोग को लेकर सतर्क रहें. महिलाएं अपनी हेल्थ को लेकर सावधान रहें, पहले से कोई परेशानी है तो दवा और डॉक्टर की सलाह की अनदेखी न करें. घर के आस-पास सफाई रखें कूड़ा जाम न होने पाए. भूमि या मकान की खरीदारी की योजना बन सकती है.

वृश्चिक- आज के दिन अपने सभी महत्वपूर्ण काम पूरी तरह एकाग्र होकर निपटाएं. मन में किसी तरह का भटकाव है तो अपनों से राय लेकर इससे दूरी बनाई जा सकती है. फाइनेंस से जुड़ा काम करने वालों को लाभ की संभावनाएं हैं. इंस्ट्रूमेंट और गायन के उपकरण रखने वाले व्यापारी मुनाफा काम पाएंगे. खानपान के कारोबारियों को उनके यश के मुताबिक लाभ प्राप्त होगा. युवा वर्ग चुनौतियों के लिए तैयार रहें. विद्यार्थियों को सवालों से परेशान नहीं होना चाहिए. सेहत में सुधार के लिए योग को दिनचर्या में शामिल करना लाभप्रद होगा. घर में किसी करीब मित्र या रिश्तेदार के आने से प्रसन्नता होगी.

धनु- आज के दिन कार्यक्षेत्र में प्रगति के लिए लोगों से मेल-मिलाप बढ़ाने की जरूरत है. नया गैजेट खरीदने का यह उत्तम समय है. वाहन की डीलरशिप का नौकरी में बदलाव का समय चल रहा है, तो वहीं दूसरी ओर करियर को मिल रहे अच्छे मौकों को हाथ से बिल्कुल गंवाएं. बिजनेस करने वालों को मनमुताबिक मुनाफा होगा. ऑनलाइन बिजनेस करने वालों के लिए दिन अच्छा है. मित्रों के साथ सामंजस्य और प्रेम और प्रगाढ़ करने का समय है. स्वास्थ्य के संबंध में त्वचा रोग या एलर्जी की समस्या खड़ी हो सकती है. डॉक्टर की सलाह से तत्काल निदान करें. घर में आग लगने की आशंका है, सतर्कता रखें.

मकर- आज के दिन सिर्फ बाहरी दिखावे से दूसरों के प्रति आकर्षण होने की आदत नुकसानदेह साबित हो सकती है, तो वहीं दूसरी ओर निवेश के लिए जमीन या मकान का विकल्प फायदेमंद रहेगा. कार्यस्थल पर उच्च अधिकारियों की बातें आपको चुभ सकती हैं. कारोबार के संबंध में नए साझेदार मिल सकते हैं. विद्यार्थियों को अब अपने नोट्स और स्वध्याय पर फोकस बढ़ाने की जरूरत है, नोट्स खोने की आशंका है. हेल्थ की बात करें तो पुराने त्वचा संबंधी बीमारियां उभर सकती हैं, नियमित दवाएं और सावधानियां रखें. यदि घर को लेकर को कानूनी कार्यवाही चल रही है तो सजग हो जाएं और उससे संबंधित दस्तावेजों को पूरी रखें.

कुम्भ- नौकरी या घर में किसी महत्वपूर्ण मुद्दे पर चर्चा के दौरान संयमित रहें, आपका अनायास का सुझाव अपमानजनक स्थिति पैदा कर सकता है. बीच में टोकने पर घर के बड़े नाराज हो सकते है. आर्थिक स्थिति में मजबूती आने की संभावना है. ऑफिशियल कामकाज के दौरान क्रोध पर नियंत्रण रखें. सरकारी नौकरी के लिए प्रयास कर रहे युवाओं को अभी और मेहनत करने की जरूरत है. स्वास्थ्य को लेकर आंत संबंधी रोगों के प्रति सचेक रहने की जरूरत होगी. घर में साफ-सफाई और सजावट पर विशेष ध्यान दें. घर में किसी परिजन के आने से खुशी मिलेगी.घर के छोटे सदस्यों को अनुशासन में रखें.

मीन- आज के दिन अपने कामकाज के प्रति जागरूक और सजग बने रहें. मिल रहे अवसरों को लेकर अपनी तैयारी बनाए रखें. कार्यस्थल पर विवाद की स्थिति में विरोधी को नीचा दिखाने के लिए गड़े मुर्दे खोदने से बचना होगा, तो वहीं दूसरी ओर ऑफिस का अचानक आया काम आपकी प्लानिंग को बिगाड़ सकता है. छुट्टी नहीं मिलने पर निराश न हों. व्यापारी वर्ग लकड़ी के सामान की खरीद और बिक्री से अच्छा मुनाफा कमा पाएंगे. स्वास्थ्य को लेकर पुरानी बीमारियां फिर उभर सकती है. घर की सुरक्षा को लेकर सतर्क रहें. परिवार में रिश्तों की डोर को और मजबूत करने के लिए सहभागिता बढ़ाएं.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top