MUST KNOW

क्या आपके मोबाइल से भी नहीं होते कुछ ऐप Remove? जानें तुरंत हटाने की ट्रिक

नई दिल्ली: कई बार आपको कुछ खास काम के लिए अलग-अलग ऐप्स डाउनलोड करने पड़ते हैं. लेकिन आपने नोटिस किया होगा कि कुछ ऐप्स एक बार मोबाइल में डाउनलोड तो हो जाते हैं, लेकिन इन्हें हटाना बहुत मुश्किल होता है. इन अनचाहे ऐप्स की समस्या ये है कि ये आपके इंटरनल मैमोरी में स्टोर होते हैं और बेवजह मोबाइल की स्पीड स्लो कर देते हैं. आइए हम बताते हैं क्या है ऐसे ऐप्स को हटाने का तरीका…

क्यों हटा देने चाहिए अनचाहे ऐप्स
दरअसल कई बार आप किसी खास काम या मनोरंजन के लिए ऐप्स डाउनलोड कर लेते हैं. मसलन, टाइमपास करने के लिए ज्यादातर लोग मोबाइल गेम डाउनलोड कर लेते हैं. इनकी समस्या ये है कि ये ऐप्स बहुत हैवी होते हैं और आपके इंटरनल मैमोरी का ज्यादा स्पेस ले लेते हैं. अगर आपके मोबाइल के RAM में स्पेस कम होता है तो ये हैंग करने लगता है. साथ ही हैंडसेट काफी धीरे काम करने लगता है. यही कारण है कि ज्यादातर टेक एक्सपर्ट आपको अनचाहे ऐप्स को तुरंत हटाने की सलाह देते हैं.

डिलीट नहीं होने वाले ऐप को हटाने की ट्रिक
इस ट्रिक को यूज करने के लिए सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन को Reboot करना होगा. इसके बाद आप गूगल प्ले स्टोर में जाकर superuser app को डाउनलोड कर लें. 

अपनाएं ये प्रोसेस
-इसके बाद आप इस ऐप को ओपन करें
-ऐप ओपन करने पर आपको ऊपर सेंटर में डिलीट का ऑप्शन दिखाई देगा, यहां क्लिक करें
-इसके बाद आपके सामने एक नई विंडो खुलेगी जिसमें system application का ऑप्शन सामने आएगा
-इस पर क्लिक करते ही आपके स्मार्टफोन में system app दिखाई देंगे
-यहां से आप जो ऐप डिलीट करना चाहते है उसे सेलेक्ट करें और delete icon पर क्लिक कर दें

इस पूरी प्रोसेस के बाद आपको एक warning मैसेज दिखाई देगा. removing system apps may Cause system instability and other problems अब आपको yes पर क्लिक करना है. जिसके बाद आपके स्मार्टफोन में से डिलीट नहीं होने वाले सभी ऐप Remove हो जाएंगे.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top