MUST KNOW

धनतेरस और दिवाली के बावजूद सोने-चांदी की कीमतों में आई बड़ी गिरावट, जानें वजह

त्योहारी सीजन में लोग सोने-चांदी के आभूषणों को खरीदना काफी पसंद करते हैं. साथ ही इसे शुभ भी मानते हैं. त्योहार के सीजन में हर साल सोने-चांदी का रेट बढ़ जाता है. लेकिन इस साल रेट में गिरावट देखने को मिली है. इसकी ख़ास वजह कोरोना महामारी रही है, जिसकी वजह से लोग इस साल आभूषणों को खरीदने से परहेज कर रहे हैं. बता दें कि इस साल कोरोना माहमारी के कारण भारतीय अर्थव्यवस्था पर भी भारी असर पड़ा है.

दिवाली पर सोने-चांदी की कीमतों में आई गिरावट 
इस साल धनतेरस और दिवाली के मौके पर सोने-चांदी की कीमतों में काफी गिरावट देखने को मिली है. दिवाली से पहले धनतेरस के दूसरे दिन शुक्रवार को सोना और चांदी की बिक्री में लगभग 35 प्रतिशत तक गिरावट दर्ज की गई. कोरोना माहमारी के कारण लोग घर से निकलने से परहेज कर रहे हैं, ऐसे में सोने-चांदी की खरीदारी कम की जा रही है. इंडिया बुलियन एंड ज्वेलर्स लिमिटेड की वेबसाइट पर मौजूद आंकड़ों के अनुसार, 9 नवंबर से 13 नवंबर के बीच 24 कैरेट गुणवत्ता वाले सोने की कीमतों में कुल 1,577 रुपये प्रति 10 ग्राम रही. इसकी वजह से ही कीमतों में भारी गिरावट देखने को मिली है.

क्या रहा बाजार का हाल?

एचडीएफसी सिक्योरिटीज द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, दिल्ली के सर्राफा बाजार में शुक्रवार को सोने की कीमत 241 रुपये बढ़कर 50,425 रुपये प्रति 10 ग्राम रही. वहीं, इससे पहले गुरुवार को चांदी की कीमत 62,381 रुपये प्रति किलोग्राम पर रही थी. आपको बता दें कि गुरुवार को सोना 50,184 रुपये प्रति 10 ग्राम रहा था. वहीं, शनिवार के दिन भी सोने और चांदी की कीमतों में भारी गिरावट देखने को मिली.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top