Life Style

Horoscope Today 16 November 2020: तुला और धनु राशि वाले यात्रा के दौरान बरतें सावधानी, सभी राशियों का जानें हाल

Aaj Ka Rashifal: पंचांग के अनुसार आज यानि 16 नवंबर 2020 को कार्तिक मास की शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा की तिथि है. आज अनुराधा नक्षत्र है और चंद्रमा वृश्चिक राशि में गोचर कर रहा है.

मेष- आज के दिन व्यस्त दिनचर्या के बावजूद भी अपनों के लिए समय निकालना चाहिए. रचनात्मक व मनपसंदीदा कार्य करने से आप खुद को ऊर्जावान महसूस करेंगे. यदि संभव हो तो ऑफिशियल कार्य घर से ही कर लेनी चाहिए, तो वहीं दूसरी ओर मीडिया से जुड़े लोगों को कार्य में अधिकता देखने को मिल सकती है. सोने-चांदी के व्यापारीयों को अच्छा मुनाफा हाथ लग सकता है. युवा वर्ग यदि किसी कठिनाई में फंस जाते हैं तो वरिष्ठों या फिर मित्र से पूछना उत्तम रहेगा उनसें मार्ग दर्शन मिल सकता है. पसंदीदा भोजन का आनंद ले. यदि कोई रिश्तेदार बीमारी के चल है तो उनका हाल-चाल अवश्य लें.

वृष- यदि अपने रुष्ठ हो गये थे, तो आज के दिन उनके साथ बात करनी चाहिए. यदि संभव है तो किसी गरीब परिवार की मदद भी करते चलें. ऑफिशियल कार्य में जो भी कमियाँ हैं, उनको दूर कर बॉस को प्रसन्न करना होगा, साथ ही बॉस के बताएं कार्यों को प्राथमिकता भी देनी है. युवाओं को महादेव कि पूजा आराधना करनी चाहिए, उनकी कृपा से मेहनत का फल प्राप्त होगा. स्वास्थ्य की बात करें तो ग्रहों की स्थिति कुछ कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ाने वाली चल रही है, इस ओर सचेत रहते हुए, खान-पान पर ध्यान दें. घर का वातावरण अच्छा रहेगा जीवनसाथी के साथ आनंदमय समय व्यतीत होगा.

मिथुन- आज के दिन कर्मठ बनना होगा, क्योंकि आर्थिक लाभ पाने के लिए यह समय आपके लिए काफी उत्तम हो सकता है. नौकरीपेशा की बात करें तो जो लोग विदेशी कंपनियों से जुड़े हैं उन्हें विभाग की ओर से अधिक कार्य की जिम्मेदारी मिल सकती है. होटल रेस्टोरेंट के व्यापारियों को आज अपने स्टॉक पर भी ध्यान रखना होगा, समान की कमी होने के कारण परेशान होना पड़ सकता है. सेहत की बात करें तो जो लोग नॉन वेजिटेरियन हैं उन्हें आज इसके सेवन से बचते हुए सात्विक भोजन को प्राथमिकता देनी चाहिए. घर के सदस्यों का पूर्ण सहयोग प्राप्त होगा. गपशप कर तनावों को दूर करें.

कर्क- आज के दिन आशावान रहते हुए, चल रही नकारात्मकता में भी अवसरों को खोज निकालना होगा. महादेव की कृपा से सफल भी होंगे. नौकरी से जुड़े लोगों को कार्य में सफलता मिलने से मन प्रसन्न रहेगा, लेकिन एक विशेष बात का ध्यान  रखना है कि मानसिक रूप से खुद को हल्का-फुल्का रखना चाहिए. जो लोग दवा का व्यापार करते हैं उनके लिए लाभ होता दिखाई दे रहा है. लोहे के कारोबारी के लिए अच्छा दिन है. स्वास्थ्य की दृष्टि से थोड़ा सावधान रहें क्योंकि पुराने रोग पुनः परेशानी का कारण बन सकता है. संयुक्त परिवार में रहने वालों के रिश्ते कमजोर पड़ सकते हैं.

सिंह- आज के दिन काम करने में मन नहीं लग रहा है, लेकिन ऐसा करने से बचना चाहिए, तो वहीं दूसरी ओर यदि आप नौकरी से जुड़ा कोई महत्वपूर्ण निर्णय लेने जा रहे हैं तो एक बार वरिष्ठों से बात कर लें. टीम के सहयोगी यदि आपके मन मुताबिक कार्य न करें, तो आग बबूला न हों. व्यापार में अच्छी उन्नति के मार्ग खुलेंगे. नया व्यापार का विचार मन में आ सकता है. युवाओं को कला के क्षेत्र में अच्छा ऑफर मिलेगा. सेहत की बात करें तो पैरों की केयर करें जिसमें खासतौर से जांघ की देखभाल करें. घर परिवार और समाज को लेकर व्यस्त नजर आएंगे.

कन्या- आज के दिन दूसरों की बुराई करने से बचना होगा, क्योंकि ग्रह का नकारात्मक प्रभाव वाणी को दूषित करने का मौका तलाश रहा है. ऑफिशियल कार्यों के लिए दिन ऊर्जावान रहने वाला है. मिशन पर कार्य वालों को सफल हाथ लग सकती है. कारोबार में धन संबंधित कार्य करने वाला व्यक्ति विश्वसनीय होना चाहिए अन्यथा नुकसान हो सकता है. सैन्य विभाग के लिए तैयारी कर रहें युवाओं को मेहनत बढ़ा देनी चाहिए. अचानक स्वास्थ्य में गिरावट देखने को मिलेगी. अभिभावक छोटे बच्चों को सभ्यता और संस्कार का पाठ पढ़ाना चाहिए, जितना हो सके वर्तमान समय का लाभ लेते हुए संतान के साथ समय व्यतीत करें.

तुला- आज के दिन किसी नए कार्य का श्री गणेश कर देना चाहिए, समय उपयुक्त चल रहा है. नया मकान वाहन खरीदने का प्लान बन सकता है यदि लोन के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो भी समय शुभ है. किसी वरिष्ठ अधिकारी से सहयोग प्राप्त होगा, तो वहीं दूसरी ओर मीटिंग के दौरान आपका पक्ष कमजोर पड़ सकता है. जो लोग इलेक्ट्रॉनिक का व्यापार करते हैं उन्हें ग्राहक की मांग को ध्यान में रखना चाहिए. हेल्थ में आज छोटे बच्चों का स्वास्थ्य अचानक बिगड़ सकता है. अपनों से समस्याओं को साझा करना चाहिए, यदि कोई फैसला लेने की सोच रहे हैं तो उनका सहयोग बहुत काम आएगा.

वृश्चिक- आज के दिन भविष्य की योजनाओं को लेकर व्यस्त नजर आएंगे. किसी मित्र या अपनों से मुलाकात हो सकती है जिससे मन प्रसन्नता का अनुभव करेगा. ऑफिस का महत्वपूर्ण डाटा यदि आपके पास है तो उसे बहुत ही संभाल कर रखें. मिस्प्लेस की स्थिति में विश्वसनीयता के ऊपर सवाल उठ सकते है. व्यापारियों का कोई रुका हुआ कार्य पूरा हो सकता है. युवा वर्ग वरिष्ठों का सम्मान करें अन्यथा उनके क्रोध का सामना करना पड़ सकता है. हेल्थ को लेकर कान से संबंधित परेशानियों के प्रति सचेत रहना चाहिए. घर में सकारात्मक माहौल रहेगा. उन लोगों की मदद करें जो आर्थिक तौर पर कमजोर हैं.

धनु- आज के दिन लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए कठोर मेहनत के साथ-साथ मीठी वाणी की भी आवश्यकता पड़ने वाली है. ऑफिशियल स्थितियां सामान्य हैं. व्यापार में नये सम्बन्ध लाभकारी सिद्ध होंगे. आप पेशे से यदि डॉक्टर हैं तो आज बहुत ही सतर्क रहने की आवश्यकता है. गृहणियों को घर के कार्य अलावा भी अन्य हुनर को भी स्थान देना चाहिए, साथ ही उन्हें आज कोई अच्छा अवसर प्राप्त हो सकता है. स्वास्थ्य की बात करें यदि आपको कई लोगों से मिलना-जुलना पड़ता है तो अपनी सुरक्षा पर विशेष ध्यान देना होगा. पैतृक ज़मीन, जायदाद और मकान की खरीदी-बिक्री की संभावना बन रही है.

मकर – आज के दिन आपको सलाह दी जाती है कि धैर्य के साथ काम करें. न अधिक क्रोध और न अनावश्यक रूप से उत्सुकता दिखाते हुए. कार्यस्थल के कार्यों में व्यवधान आने की आशंका है. कार्य अधिक है तो परेशान न हो बल्कि पूरा समय दें. खुदरा व्यापारियों को घाटे का सामना करना पड़ सकता है. सेहत में मांसपेशियों में दर्द की शिकायत रहेगी. जो लोग मादक पदार्थ का सेवन करते हैं वह अलर्ट हो जाएं क्योंकि कहीं न कहीं आप किसी गंभीर बीमारी को निमंत्रण दे रहे हैं. मां के स्वास्थ्य में गिरावट आ सकती है, उनकी देखरेख की जिम्मेदारी और आवश्यकताओं को आपको पूरा करना चाहिए.

कुम्भ- आज के दिन मेहमानों का आगमन हो सकता है दिल से स्वागत कर प्रसन्नता का माहौल बनाएं. यदि किसी कार्य की शुरुआत करने जा रहे हैं तो विचारों के बजाय सिर्फ काम पर ध्यान देना चाहिए. आर्थिक मामलों को लेकर गंभीर रहें अनावश्यक खर्च परेशान कर सकता है. कर्मक्षेत्र में उन्नति मिलने के योग बन रहे हैं. स्टेशनरी के कारोबार से जुड़े लोग आर्थिक रूप से काफी परेशान दिखाई देंगे, लेकिन भविष्य के लिए तैयार रहना होगा. हेल्थ में अपने डेली रूटीन को ठीक करना चाहिए जिससे आपको स्वास्थ्य लाभ हो सके. भाइयों और मित्रों के विषय में कुछ चिंता रहेगी, उनके साथ कुछ समय व्यतीत करें.

मीन- आज के दिन पूरे उत्साह के साथ सप्ताह की शुरुआत करनी चाहिए. यदि कोई प्रोफेशनल कोर्स करना चाहते हैं या कोई अध्ययन करना चाहते हैं तो प्लानिंग कर सकते हैं. ऑफिशियल कामों में लगना होगा, पुराने अनुभवों से लाभ उठाएं. जो व्यापारी व्यापार बदलने के चलते व्यापार नहीं कर पा रहे हैं उनको नये मार्ग खोजने चाहिए. हेल्थ में यदि कोई चोट पहले लग चुकी है तो उसी पर पुनः चोट लगने के आसार दिखाई दे रहे हैं. परिवार के सदस्यों के स्वास्थ्य का विशेष ध्यान दें छोटी-छोटी लापरवाही स्वास्थ्य को खराब कर सकती है. विवाह योग्य संतान का रिश्ता पक्का हो सकता है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top