MUST KNOW

अच्छी खबर: बिना सब्सिडी वाले LPG सिलेंडर पर भी मिलता है डिस्काउंट, ये है तरीका

subsidised-lpg-price-hiked-rs-2-71-per-cylinder-check-latest-cooking-gas-rates-here

नई दिल्ली: रसोई गैस सिलेंडर (LPG) पर सरकार आपको सब्सिडी (Subsidy) देती है. ये सब्सिडी तब आपके बैंक खाते में आती है जब आप LPG गैस बुक करके उसका पेमेंट (Payment) कर देते हैं. लेकिन अगर आपके पास बिना सब्सिडी वाला सिलेंडर (Non Subsidised LPG) है तो आपको सरकार की ओर से कोई सब्सिडी नहीं मिलती है. आपको बता दें कि सरकार साल में 12 LPG सिलेंडर पर सब्सिडी देती है. ये सब्सिडी राशि हर महीने बदलती रहती है. इसके बाद अगर आप सिलेंडर लेते हैं तो आपको मार्केट प्राइस पर खरीदना होगा. 

बिना सब्सिडी LPG पर मिलता है डिस्काउंट 

हम आपको बताने जा रहे हैं कि बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर पर भी आप छूट पा सकते हैं. भले ही सरकार आपको सब्सिडी न दे लेकिन हिंदुस्‍तान पेट्रोलियम, इंडियन ऑयल और भारत पेट्रोलियम जैसी तेल कंपनियां ऐसे ग्राहकों को ऑनलाइन पेमेंट पर डिस्काउंट ऑफर करती है. ये डिस्काउंट सरकार की ओर से डिजिटल पेमेंट पेमेंट मुहिम को बढ़ावा देने के लिए किया जाता है. तेल कंपनियां ग्राहकों को ये छूट कैशबैक, इंस्टैंट डिस्काउंट, कूपन जैसे तरीकों से देती हैं. 

डिस्काउंट के लिए क्या करना होगा 

जब भी आप LPG सिलेंडर बुक करें उसका पेमेंट कैश में कभी न करें. ज्यादातर लोग सिलेंडर बुक करने के बाद उसे पहुंचाने आए हॉकर को  ही कैश में पेमेंट देकर छुट्टी पा लेते हैं, लेकिन ऐसे में वो डिस्काउंट पाने से पीछे रह जाते हैं. ऐसे में कभी भी कैश के जरिए भुगतान न करें. हमेशा डिजिटल तरीके से ही पेमेंट करें तभी डिस्काउंट मिलेगा. 

ऐसे करें डिजिटल पेमेंट 

गैस बुकिंग करने के बाद जब पेमेंट की बारी आए तो Paytm, PhonePe, UPI, BHIM, Google Pay, Mobikwik जैसे डिजिटल प्लेटफॉर्म से भुगतान करें. ऐसा करने पर तेल कंपनियां आपको डिस्काउंट देती हैं. पहली बार LPG बुकिंग और पेमेंट करने पर ग्राहकों को अच्छा कैशबैक भी मिलता है. इसके अलावा ऑनलाइन डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग के जरिए भी इस डिस्‍काउंट का फायदा ले सकते हैं. 

आपको बता दें कि 1 नवंबर से LPG सिलेंडर की बुकिंग नियमों से लेकर उसकी कीमतें रिवाइज हुई हैं. जून, जुलाई का महीना छोड़ दें तो सितंबर और अक्टूबर में LPG की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है और 1 नवंबर से लागू कीमतें भी नहीं बदली गई हैं. 
Indane के चार शहरों में गैर-सब्सिडी वाले LPG सिलेंडर की कीमतें नीचे दी गई हैं

शहर                        नवंबर                           अक्टूबर 
दिल्ली                        594                                594
कोलकाता                  620.50                           620.50
मुंबई                         594                                594
चेन्नई                         610                                610

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top