ITR

टैक्स सेविंग्स फंड: निवेशक 3 साल के रिटर्न से निराश, क्या ELSS में करना चाहिए निवेश?

Tax Savings Mutual Fund: इक्विटी लिंक्ड सेविंग्स स्कीम (ELSS), सैलरीड क्लास में टैक्स सेविंग्स इन्वेस्टमेंट के पॉपुलर विकल्पों में है. इसकी सबसे खास बात यह है कि इस कटेगिरी की ज्यादातर स्कीम में लॉक इन पीरियड 3 साल का होता है. लेकिन पिछले 3 साल के रिटर्न पर नजर डालें तो इसने निवेशकों को निराश किया है. इस कटेगिरी के 60 फीसदी से ज्यादा फंड ने अपने बेंचमार्क से कम रिटर्न दिया है. ओवरआल इस कटेगिरी में 3 साल का रिटर्न 4 फीसदी से भी कम है. तो क्या अब टैक्स से जुड़े नियमों में बदलाव होने के बाद म्यूचुअल फंड का आकर्षण कम हो रहा है या ये अभी भी लंबी अवधि के निवेशकों के लिए बेहतर विकल्प है.

जरूरी नहीं कि 3 साल में भुनाएं

बीपीएन फिनकैप के डायरेक्टर एके निगम का कहना है कि पिछले 3 साल का रिटर्न देखें तो एक बार निराशा जरूर होगी, लेकिन यह जरूरी तो नहीं है कि इसे लॉक इन पूरा होने के बाद कैश कराया जाए. 3 साल के लॉक इन पीरियड वाली स्कीम को भी लंबे समय तक होल्ड किया जा सकता है. ईएलएसएस पर निवेशक अगर लंबी अवधि के रिटर्न को देखें तो यह बात और साफ होगी. 3 साल में जिस ईएलएसएस कटेगिरी ने 4 फीसदी से कम रिटर्न दिया है, उसी में 5 साल का रिटर्न 9.43 फीसदी सीएजीआर और 10 साल का सीएजीआर रिटर्न 9.50 फीसदी है. 5 साल में किसी भी टैक्स सेविंग्स विकल्पों के मुकाबनले ईएलएसएस का रिटर्न 2.5 से 3 फीसदी ज्यादा है.

बेहतर पोस्ट टैक्स रिटर्न

PGIM इंडिया म्‍यूचुअल फंड के सीईओ अजीत मेनन के अनुसार ईएलएसएस में निवेश पर होने वाला लाभ और रिडम्‍पशन से मिलने वाली राशि भी पूरी तरह टैक्‍स फ्री होती है. ईएलएसएस बेहतर पोस्‍ट-टैक्‍स रिटर्न देता है, क्‍योंकि ईएलएसएस म्‍यूचुअल फंड से एक साल में मिलने वाला 1 लाख रुपए तक एलटीसीजी को आयकर से छूट है. इस सीमा से अधिक लाभ पर 10 फीसदी की दर से टैक्‍स देना होता है. ईएलएसएस में निवेश की बात करें तो इसमें से कम से कम 80 फीसदी एक्सपोजर इक्विटी में होता है. यह टेक्निकली 100 फीसदी तक हो सकता है. इसमें सभी मार्केट कैप में निवेश करने की फ्लेक्सिबिलिटी भी है. जो इसे इक्विटी फंड्स के बीच एक यूनिक प्रोडक्ट बनाता है.

5 साल में बेस्ट रिटर्न वाली स्कीम

क्वांट टैक्स डायरेक्ट फंड

रिटर्न: 16.71 फीसदी
5 साल में 1 लाख की वैल्यू: 2.17 लाख
मिनिमम निवेश: 500 रुपये

BOI AXA टैक्स एडवांटेज फंड

रिटर्न: 13.90 फीसदी
5 साल में 1 लाख की वैल्यू: 1.92 लाख
मिनिमम निवेश: 500 रुपये

JM टैक्स गेन फंड

रिटर्न: 13.84 फीसदी
5 साल में 1 लाख की वैल्यू: 1.91 लाख
मिनिमम निवेश: 500 रुपये

एक्सिस लांग टर्म इक्विटी फंड

रिटर्न: 13.33 फीसदी
5 साल में 1 लाख की वैल्यू: 1.87 लाख
मिनिमम निवेश: 500 रुपये

केनरा रोबेको इक्व्टिी टैक्स सेवर

रिटर्न: 12.94 फीसदी
5 साल में 1 लाख की वैल्यू: 1.84 लाख
मिनिमम निवेश: 500 रुपये

इन्वेस्को इंडिया टैक्स फंड

रिटर्न: 12.51 फीसदी
5 साल में 1 लाख की वैल्यू: 1.80 लाख
मिनिमम निवेश: 500 रुपये

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top