MUST KNOW

सरकार स्टूडेंट्स के खातों में डाल रही है 7 लाख रु? क्या है इसकी हकीकत

Beware of Fake News: ​ऐसी एक खबर वायरल हो रही है कि सरकार स्टूडेंट्स के खातों में 7 लाख रुपये की रकम डाल रही है. लेकिन हकीकत में ऐसा कुछ नहीं हो रहा है और खबर फर्जी है. केन्द्र सरकार की पॉलिसी/स्कीम्स/विभाग/मंत्रालयों को लेकर गलत सूचना को फैलने से रोकने के लिए काम करने वाले PIB फैक्ट चेक (PIB Fact Check) ने ट्वीट कर इस फेक खबर के बारे में लोगों को जागरुक किया है.

PIB फैक्ट चेक के मुताबिक, एक YouTube वीडियो में यह दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार ‘जीवन लक्ष्य योजना’ नाम की स्कीम चला रही है. इस स्कीम के तहत सभी छात्र-छात्राओं के बैंक खातों में 7 लाख रुपये की धनराशि डाली जा रही है. लेकिन यह दावा फर्जी है. केंद्र सरकार ऐसी कोई योजना नहीं चला रही है.

इस फेक न्यूज से भी रहें बचके

इससे पहले PIB फैक्ट चेक ने कन्या सम्मान योजना नामक फर्जी स्कीम को लेकर किए जा रहे दावे की सच्चाई बताई थी. दरअसल एक अन्य YouTube वीडियो में यह दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार सभी बेटियों के बैंक खातों में ‘कन्या सम्मान योजना’ के तहत प्रति माह 2,500 रुपये की राशि जमा कर रही है. लेकिन यह दावा भी फर्जी है और केंद्र सरकार द्वारा ऐसी कोई योजना नहीं चलाई जा रही है.

ऐसे ले सकते हैं PIB फैक्ट चेक की मदद

सरकार से जुड़ी कोई खबर सच है या झूठ, यह जानने के लिए PIB Fact Check की मदद ली जा सकती है. कोई भी PIB Fact Check को संदेहात्मक खबर का स्क्रीनशॉट, ट्वीट, फेसबुक पोस्ट या URL वॉट्सऐप नंबर 918799711259 पर भेज सकता है या फिर [email protected] पर मेल कर सकता है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top