EPFO

EPFO पेंशनर हैं और खो गया PPO नंबर, घर बैठे दोबारा करें हासिल

अगर आप कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) की इंप्लॉई पेंशन स्कीम के तहत आने वाले पेंशनर्स हैं और अपना पेंशन पेमेंट ऑर्डर (PPO) नंबर खो दिया है तो परेशान न हों. आप इसे दोबारा घर बैठे हासिल कर सकते हैं. PPO नंबर कर्मचारी के रिटायरमेंट के बाद उसे EPFO की ओर से जारी किया जाने वाला एक यूनीक नंबर होता है. PPO नंबर की मदद से पेंशनर्स रिटायरमेंट के बाद पेंशन प्राप्त करते हैं.

EPFO के मुताबिक, अगर कोई व्यक्ति अपना PPO नंबर खो देता है तो वह अपने बैंक अकाउंट नंबर या फिर PF नंबर की मदद से इसे आसानी से दोबारा प्राप्त कर सकता है. आइए जानते हैं क्या है इसकी प्रॉसेस…

  • सबसे पहले कर्मचारी भविष्य निधि संगठन की आधिकारिक वेबसाइट https://www.epfindia.gov.in/site_en/index.php पर जाएं.
  • अब लेफ्ट साइड में दिए हुए ‘ऑनलाइन सर्विसेज’ सेक्शन में ‘Pensioners Portal’ के विकल्प पर क्लिक करें.
  • क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलेगा. इस पेज पर आपको लेफ्ट साइड मं दिए ‘Know Your PPO No. विकल्प पर क्लिक करना होगा.
  • यहां आपको अपने उस बैंक अकाउंट नंबर को डालना होगा, ​जो आपके पेंशन फंड से लिंक्ड है. या फिर आप अपना PF नंबर जिसे मेंबर आईडी भी कहते हैं, को डालकर सर्च कर सकते हैं.
  • ​डिटेल्स के सफलतापूर्वक सबमिशन के बाद PPF नंबर स्क्रीन पर शो होने लगेगा.

क्यों जरूरी है PPO नंबर

PPO नंबर 12 डिजिट का एक महत्वपूर्ण नंबर है. यह एक रेफरेंस नंबर है, जो सेंट्रल पेंशन अकाउंटिंग ऑफिस को कोई भी कम्युनिकेशन करने के लिए होता है. PPO नंबर पेंशनर की पासबुक में दर्ज होना जरूरी है. बैंक की किसी एक ब्रांच से दूसरे ब्रांच में पेंशन अकाउंट ट्रांसफर किए जाने पर PPO नंबर जरूरी होता है. इसके अलावा, अगर आप अपने पेंशन संबंधी कोई शिकायत EPFO में दर्ज कराते हैं तो यहां भी PPO नंबर देना अनिवार्य होता है. ऑनलाइन पेंशन स्टेटस जानने के लिए भी PPO नंबर की जरूरत होती है. हर साल जीवन प्रमाण जमा करते वक्त भी PPO नंबर मेंशन करना होता है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top