Life Style

Horoscope Today 19 November 2020: सिंह, तुला और कुंभ राशि वालों को हो सकती है धनहानि, जानें अपना आज का दिन

Today Horoscope In Hindi: मिथुन, सिंह, वृष और कुंभ राशि समेत सभी राशियों के लिए आज का दिन विशेष है.ग्रहों की चाल अन्य राशियों पर आज क्या असर रहेगा, जानते हैं आज का राशिफल.

मेष- मन में अनावश्यक कारण ही उलझन बनी रहेगी, इसका एक कारण बिगड़ता स्वास्थ्य भी हो सकता है. ऑफिशियल कार्यों में अच्छे परिणाम पाने के लिए अधिक मेहनत की सलाह दी जाती है. आवश्यकता से ज्यादा धन खर्च करने से बचना होगा नहीं तो आर्थिक स्थिति बिगड़ सकती है. विद्यार्थी वर्ग ऑनलाइन पढ़ने के लिए अपने मित्रों के साथ ग्रुप स्टडी करना लाभकारी रहेगा. स्वास्थ्य संबंधित समस्या परेशान कर सकती है खासकर सर्दी जुकाम को अनदेखा न करें. गुनगेने पानी का सेवन अधिक करते रहें. जीवनसाथी से किसी बात को लेकर विवाद हो सकता है इसलिए उनकी बातों को समझने के बाद ही उसका उत्तर देना बेहतर होगा.

वृष- आज लगभग सभी के प्रति आपका अच्छा ताल-मेल बना रहेगा, तो वहीं दूसरी ओर ऑफिशियल अच्छी खबर सुनने को मिल सकती है. बॉस व सहयोगियों को जो भी बताएंगे उसे महत्व मिलेगा. व्यापारी वर्ग बड़े ग्राहकों से अच्छा मुनाफा कमा पाएंगे इसलिए संपर्क बनाएं रखें. जो विद्यार्थी ऑनलाइन पढ़ाई कर रहे हैं उनको स्कूल की ओर से अधिक होमवर्क मिल सकता है. युवा वर्ग को अपने कार्य पर फोकस बनाए रखना चाहिए. स्वास्थ्य की दृष्टि से पुराने रोग शत्रुओं की भांति आपको परेशान कर सकते हैं. माता-पिता के साथ अधिक समय व्यतीत करें और उनकी सेवा करने का एक भी पल जाया न करें.

मिथुन- आज के दिन मूल उद्देश्यों से भटकना नहीं है, हो सकता है कोई नकारात्मक प्रवृत्ति का व्यक्ति आपको भ्रमित करने का प्रयास करें. पुरानी गलतियों को सुधारने के लिए प्रयासरत रहें. ऑफिस कार्यों को पूरी तल्लीनता के साथ करें व सहयोगी के साथ अच्छा व्यवहार रखें नहीं तो सहयोगियों को विरोधी बनते देर नहीं लगेगी. व्यापारी वर्ग निवेश को लेकर योजना बना सकते है लेकिन एक बात का ध्यान रखें कि आज केवल योजना बनाए निवेश करने की लिए दिन उपयुक्त नहीं है. विद्यार्थी क्रिएशन वाले कार्य कर सकते हैं. सेहत की बात करें तो मानसिक रूप से कुछ अस्वस्थ्य नजर आएंगे. परिवार में सुखद माहौल बना रहेगा.

कर्क- आज के दिन चिन्तन से आपको बचना चाहिए. धर्म-कर्म पर ध्यान देते हुए पूजा-पाठ करें. यात्रा पर जा रहें हो तो महामारी को ध्यान में रखते हुए लापरवाही से बचें. ऑफिस के चतुर्थी श्रेणी के कर्मचारी की मदद करे जिससे की उनका आशीर्वाद आपको उन्नति की ओर ले जाएंगा. जो लोग पैतृक व्यापार करते है उनको लाभ होने के आसार दिखाई दे रहें है. वहीं परिचितों से दूरी बनाए रखें साथ ही बेवजह बाहर घूमने से बचना चाहिए नहीं तो अचानक स्वास्थ्य में गिरावट देखने को मिल सकती है. कुल में कोई शुभ समाचार मिलने की संभावना बनी हुई है, घर में किसी से विवाद होने की आशंका है.

सिंह- आज के दिन आपके सच्चे मित्र आपको सकारात्मक बनाए रखेंगे. मन में छोटी-छोटी बातों को लेकर चिंता न पालें. ऑफिशियल कामकाज में दस्तावेजों पर पैनी निगाह रखने की जरूरत है. कारोबारियों के नए संबंध बनेंगे, लेकिन जल्दबाजी में लिया गया कोई भी फैसला नुकसानदेह साबित हो सकता है. युवाओं को अपने मित्रों के साथ अच्छा व्यवहार करना चाहिए. टीम वर्क में बड़े प्रोजेक्ट पर काम करेंगे तो जल्द सफलता मिलेगी. स्वास्थ्य के लिहाज से ओवरईिंटग भारी पड़ सकती है. पहले से बीमार लोगों को दिनचर्या को लेकर सतर्क रहना होगा. मित्रों का सहयोग मिलेगा पुराने घनिष्ठों के साथ मुलाकात कर पुरानी यादों को ताजा करेगा.

कन्या- आज के दिन मानसिक तनाव परेशान कर सकता है, प्रयास करें कि अनायास के मुद्दों पर क्रोधित न हों, निस्संदेह यह स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं होगा. नौकरी पेशे से जुड़े लोगों पर जिम्मेदारियों का बोझ बढ़ेगा, संयमित होकर व्यवहार करें. बड़े कारोबारियों को अपनी प्रसिद्धि के मुताबिक काम करने की जरूरत है, विरोधियों को लेकर खास सजगता बरतनी होगी. युवा वर्ग अच्छे मौके की तलाश में होंगे. जल्द सफलता मिल सकती है. विद्यार्थियों के लिए दिन सामान्य रहेगा. आज स्वास्थ्य ठीक नहीं है तो अनावश्यक यात्रा से बचें. परिवार के भविष्य को लेकर चिंता सता सकती है, इसलिए अपनी प्लानिंग और आय के बीच संतुलन बनाएं.

तुला- आज सोच समझकर किसी मुद्दे पर अपनी राय रखें. कार्यस्थल पर काम आसानी से खत्म होते नहीं दिख रहे हैं. काम में कोई गलती की गुंजाइश न रखें. नौकरी में पदोन्नति की संभावना है. इलेक्ट्रॉनिक मीडिया से जुड़े लोगों को अपना हुनर दिखाने का अच्छा मौका मिलेगा. लोन के लिए अगर प्रयासरत है तो जल्द शुभ समाचार मिलेगा. युवाओं को करियर के लिहाज से खुद को अपडेट करने की जरूरत है. विद्यार्थियों को पढ़ाई में रचनात्मक अप्रोच बढ़ाना चाहिए. स्वास्थ्य के लिहाज से क्रोध और मानसिक तनाव के चलते शरीर में थकावट महसूस हो सकती है. घर में सुख साधनों में बढ़ोतरी होगी. परिवार में सहयोग बढ़ेगा.

वृश्चिक- आज के दिन दिल और दिमाग का सही जगह प्रयोग करना ही उचित रहेगा साथ ही आपको काल्पनिक विचारों से दूर रहना होगा क्योंकि काल्पनिक विचार कार्य को बाधित कर सकते हैं. ऑफिस के कार्यों के लिए दिन सामान्य रहने वाला है. व्यापारियों की पुरानी चिंताएं दूर होती दिखाई दे रहीं है वहीं वह अपने स्टॉक को पूरा करने में सफल होंगे. विद्यार्थी वर्ग एक्टिव होते हुए कोई क्रिएटिव काम कर सकते हैं. विश्व में चल रही आपदा के कारण मन में चिंता रहेगी जिससे आप कुछ अस्वस्थ भी महसूस करेंगे. परिवार के सभी लोग एक दूसरे की सहायता के लिए तत्पर रहना चाहिए.

धनु- आज का दिन सामान्य तौर पर लगभग एक जैसा ही रहने वाला है. नौकरी पेशा से जुड़े लोगों की आर्थिक समस्याएं बढ़ सकती हैं उन्हें खर्चों की लिस्ट मैनेज करके चलना चाहिए तो वहीं दूसरी ओर शिक्षा से जुड़े लोगों को कार्यभार अधिक रहेगा. व्यापारी वर्ग को नई योजनाओं को शुरू करने से बचना चाहिए अभी समय उपयुक्त नहीं है साथ ही बड़े क्लाइटों व बड़े ग्राहकों के साथ तालमेल बना कर चलना चाहिए जिससे की व्यापार में आपकी सहायता कर सकें. हेल्थ में कान से संबंधित दिक्कतें हो सकती है. परिवार में यदि कोई मज़ाक करता है तो उसके मज़ाक को दिल तक न लें.

मकर- आज के दिन मन में काल्पनिक विचारों का प्रभाव अधिक रहेगा. ऑफिशियल पेंडिंग चल रहे कार्य आज आप सरलता से अंजाम तक पहुंचा पायेंगे, तो वहीं दूसरी ओर रुकी हुई सैलरी भी मिल सकती है. व्यापारियों के आर्थिक मामलों में गति आएगी साथ ही लाभ के शानदार अवसर भी मिलेंगे. विद्यार्थी वर्ग पढ़ाई में चल रहें ब्रेक का पूरा लाभ लेने में सफल होगें अगर कोई विषय को पढ़ने व समझने में कठिनाई हो रही हो तो मित्रों की सहायता ले सकते है. आज लगभग स्वास्थ्य सामान्य रहने वाला है. परिवार में सभी लोग प्रसन्न रहेंगे जिससे आपके घर का वातावरण भी प्रफुल्लित नजर आएंगा.

कुम्भ- आज के दिन आप मानसिक रूप से सकारात्मक दिखेंगे. ऑफिशियल कार्यों को पूरा करने में सफल होंगे, लेकिन आपको एक बात पर ध्यान रखना होगा की अपने हित को पूरा करने के लिए दूसरों को नुकसान न पहुंच जाए. व्यापारियों को नए संपर्क बनाने चाहिए जो व्यापार को विस्तार देने में सहायक होंगे, नये व्यापार में वरिष्ठों की सलाह जरूर लें, साथ ही आर्थिक मामलों में सजग रहने की आवश्यकता है. कब्ज से संबंधित परेशानियां हो सकती हैं इसलिए गरीष्ठ भोजन के सेवन से परहेज करें. हो सके तो हल्का व सुपाच्य भोजन ही करें. पारिवारिक दृष्टि से दिन सुखद बीतेगा. घर की साफ-सफाई भी कर सकते हैं.

मीन- आज के दिन दूसरों की बातें आपके दिल को चोट पहुंचा सकती है, इसलिए आज उतना ही बोले जितने की जरूरत हो. बॉस की ओर से आज आपको कठिन कार्य मिल सकता है, तो वहीं कार्य को करने के प्रति आपका अति आत्मविश्वास नुकसान पहुंचाने वाला हो सकता है, एक बात का ध्यान अवश्य रखें की ऑफिशियल बातों को दूसरों से शेयर न करें. स्वास्थ्य में पहले अगर आपको कहीं चोट लगी है तो आज पुनः चोट पर चोट लगने की आशंका है. बुजुर्गों की बातों को महत्व दें, उनके पास कुछ देर बैठे व उनकी सेवा करें. किसी जरूरतमंद लोगों की भी मदद कर सकते हैं.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top