MUST KNOW

एंड्रॉयड यूजर्स को Google Messages में मिलेगा एंड टु एंड एन्क्रिप्शन फीचर

Google के मैसेजिंग ऐप में अब एंड टु एंड एन्क्रिप्शन मिलने जा रहा है. यानी एंड्रॉयड यूज़र्स के लिए ये बेहद फ़ायदेमंद होगा. गूगल का मैसेज ऐप प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है.

स्टॉक एंड्रॉयड पर चलने वाले स्मार्टफ़ोन्स में गूगल मैसेज डिफ़ॉल्ट होता है. गूगल मैसेज में एंड टु एंड एन्क्रिप्शन आ जाने से कोई तीसरा मैसेज को नहीं पढ़ सकता है चाहे वो लॉ इनफोर्मेंसट एजेंसी ही क्यों न हो.

गूगल मैसेज में एंड टु एंड एन्क्रिप्शन आने के बाद गूगल भी यूज़र्स के मैसेज नहीं पढ़ सकता है. गूगल के प्रोडक्ट लीड ने इस फ़ीचर के बारे में बताया है.

गूगल प्रोडक्ट लीड के मुताबिक़ एंड टु एंड एन्क्रिप्शन से ये सुनिश्चित होगा कि कोई गूगल सहित कोई तीसरा आपको फ़ोन और किसी और के बीच हो रही बातचीत को पढ़ नहीं सकता है.

ग़ौरतलब है कि गूगल गूगल पिछले कुछ समय से SMS को रिच कम्यूनिकेशन सर्विस यानी RCS में अपग्रेड कर रहा है. इसके तहत इमेज और वीडियोज भेजने को आसान बनाया जाएगा.

WhatsApp और Telegram जैसे इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप में भी एंड टु एंड एन्क्रिप्शन दिया गया है. ऐसे में कई बार सरकारें ये मांग करती आई हैं कि इस एन्क्रिप्शन की वजह से बैड ऐकटर्स को ट्रैक कर पाना मुश्किल होता है.

बहरहाल एंड टु एंड एन्क्रिप्शन एक यूज़र के लिए फ़ायदेमंद होता है और प्राइवेसी पसंद लोग इसे हर कम्यूनिकेशन प्लैटफ़ॉर्म पर देने की माँग करते आए हैं.

फ़िलहाल ये बीटा फ़ेज़ में हैं और जल्द ही सभी एंड्रॉयड यूज़र्स को ये अपडेट के ज़रिए दिया जाएगा.

गूगल मैसेज ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है. कई एंड्रॉयड स्मार्टफोन में ये पहले से ही इंस्टॉल होता है, लेकिन कुछ में आपको इसे खुद से इंस्टॉल करना होगा. 

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top