Life Style

Horoscope Today 20 November 2020: सिंह-कन्या और धनु राशि वाले न करें ये काम, जानें अपना आज का दिन

Aaj Ka Rashifal: पंचांग के अनुसार आज कार्तिक मास की शुक्ल पक्ष की षष्ठी तिथि है. आज छठ पूजा है. आज चंद्रमा मकर राशि और सूर्य वृश्चिक राशि में गोचर कर रहा है. आज उत्तराषाढ़ा नक्षत्र है. जानते हैं सभी राशियों का राशिफल.

मेष- आज आर्थिक लाभ पाने के लिए प्रयास बढ़ाने होंगे. परिश्रम के साथ आगे बढ़ें. काम में मन नहीं लगने पर मानसिक भटकाव से जूझना पड़ सकता है. दूसरों के बहकावे में आकर खुद को भ्रमित ना करें. शिक्षा क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए लाभ की प्रबल संभावनाएं हैं. कारोबारियों के लिए भी दिन शुभ रहेगा. युवा वर्ग को भविष्य का अनुमान लगाते हुए करियर के रास्ते खोजने होंगे. प्रयास करें कि निपुण क्षेत्र में ही कंपटीशन करें. स्वास्थ्य के लिहाज से स्टोन के मरीजों को दर्द का सामना करना पड़ सकता है. परिवार और कार्यस्थल पर सभी लोगों के साथ अच्छा व्यवहार करना होगा.

वृष- बुद्धि और योग्यता के हिसाब से खुद को अपडेट रखना होगा. कार्यस्थल पर बढ़ रही जिम्मेदारियों पर फोकस करें. शोध आदि कार्यों में लगे लोगों के लिए सफलता का दिन है. थोक कारोबारियों को अच्छा मुनाफा होगा, ध्यान रखें फुटकर ग्राहकों की अनदेखी आपका नाम खराब कर सकती है. विद्यार्थियों को कठोर विषयों पर अध्यापन से मार्गदर्शन लेने की जरूरत है. युवा वर्ग वरिष्ठ लोगों से मिल रही सलाह की अनदेखी न करें, नुकसान झेलना पड़ेगा. कान में दर्द उठ सकता है, डॉक्टर की सलाह बिना खुद से इलाज न करें. दांपत्य जीवन में तनाव की स्थितियां बन रही है तो उसे विनम्र भाव से बातचीत कर सुलझा लें.

मिथुन – आज के दिन जीवन के सभी आयामों में कंपटीशन का सामना करना पड़ सकता है. समय मिले तो खुद को अपडेट करने के लिए तकनीकी और जानकारी का भरपूर प्रयोग करें. कार्यस्थल पर अपने बेहतर प्रदर्शन से बॉस को प्रसन्न रखें, आपकी लापरवाही या गलती उन्हें नाराज कर सकती है. नौकरी में उम्मीद के मुताबिक काम बढ़ता नहीं दिख रहा है, थोड़ा धीरज रखना होगा. कामकाज के सिलसिले में लंबी यात्रा करनी पड़ सकती है, जिसकी थकावट काम पर असर डालेगी. स्वास्थ्य के लिए दिन सामान्य रहेगा. आज निमंत्रण पर परिजनों के घर जाना पड़ सकता है. परिवार में सभी के साथ सौम्य व्यवहार सम्मान दिलाएगा.

कर्क- आज का दिन भविष्य की तैयारियों और प्लानिंग के लिए सर्वोत्तम है. प्रॉपर्टी या मकान में निवेश करना चाहते हैं तो अच्छा समय है. बैंकिंग सेक्टर से जुड़े लोगों के लिए आज का दिन बेहद शुभ है. युवाओं और विद्यार्थियों के लिए दिन सामान्य रहेगा. बच्चों का स्वास्थ्य खराब हो सकता है. माता-पिता को विशेष ध्यान रखने की जरूरत है. घर के बड़े बुजुर्गों चिंता में सेहत में गिरावट के आसार हैं. जीवनसाथी के करियर में उन्नति होने या नया काम शुरू होने की संभावना प्रबल है. परिवार या कार्यस्थल पर महिलाओं का सम्मान करें, उनके साथ किसी भी तरह के विवाद में न उलझें.

सिंह- अनावश्यक खर्च को लेकर सचेत रहने की जरूरत होगी. कोर्ट कचहरी के मामलों में सावधानी बरतें. किसी भी लालच में आकर कोई काम करने की हामी न भरें. कार्यस्थल पर ऑफिशल जिम्मेदारियां बढ़ने वाली हैं. अपनी तरफ से गलती की कोई गुंजाइश न रखें. कारोबारियों को उधार देते समय सतर्क रहने की जरूरत है. विद्यार्थियों को गणित विषय पर फोकस बढ़ाना होगा. युवा करियर के लिए नए विकल्पों पर भी विचार करते रहें. स्वास्थ्य को लेकर रीढ़ की हड्डी और कमर में दर्द हो सकता है. अधिक देर तक झुककर कोई काम करने से बचने की जरूरत है. घर में अचानक बढ़ने वाले खर्च आपका बजट गड़बड़ा सकते हैं.

कन्या- आज खुद को आलस्य से दूर रखते हुए काम में तेजी और निपुणता दिखाने की जरूरत है. जरूरतमंद दिव्यांग की मदद का मौका मिले तो जरूर करें. ऑफिस के कामकाज के लिए अधिक समय देना पड़ सकता है. बढ़ी जिम्मेदारियों से चिंतित ना हों. व्यापारियों को कारोबार के प्रचार-प्रसार पर ध्यान देने की जरूरत है. अपनी गुणवत्ता को लेकर गंभीर रहें. युवा वर्ग को विवादों से बचना होगा. खासतौर पर मित्रों के साथ तालमेल बिगड़ सकता है. पुरानी बीमारियां फिर उभरने के आसार हैं. दवा और दिनचर्या में लापरवाही न बरतें. घर के किसी भी बड़े काम के लिए वरिष्ठजनों पर सलाह को महत्व देने से लाभ में रहेंगे.

तुला- आज का दिन कामकाज के लिहाज से बेहद शुभ है. प्लानिंग किए गए सभी काम पूरे हो सकेंगे, लेकिन कोई भी नया काम जल्दबाजी में न करें. कार्यस्थल पर मीटिंग की अगुवाई करनी पड़ सकती है, ध्यान रखें आपके अधीनस्थ निर्भर हैं, उनका मार्गदर्शन सही से करें. मैनेजमेंट संबंधित कारोबार करने वालों के लिए नए प्रोजेक्ट हाथ लग सकते हैं. युवाओं को कंपटीशन वाले आयोजनों में भाग लेने से सफलता मिलेगी. विद्यार्थियों के लिए कल की तरह ही दिन सामान्य रहेगा. स्वास्थ्य खराब होने के चलते अगर अस्पताल में भर्ती हैं तो संक्रमण से बचाव का पूरा ध्यान रखें. परिवार के साथ घूमने का प्लान बन सकता है.

वृश्चिक- आज दिन की शुरुआत गणपति जी के दर्शन से करें, पूरा दिन उत्तम तरीके से बीतेगा. खरीदारी के लिए आज का दिन सबसे अच्छा है मगर ध्यान रखें कि खर्च और कमाई के बीच का तालमेल टूटने न पाएं. आईटी सेक्टर से जुड़े लोगों को नए प्रोजेक्ट मिलने से बड़ा लाभ मिलेगा. स्टेशनरी का कारोबार करने व्यापारी नाकामी से निराश न हों, तनाव से दूर रहें. युवाओं को दुर्घटनाओं के प्रति सतर्क रहना होगा. हड्डियों में गहरी चोट की आशंका है. घर में किसी अपने के आने से मन प्रसन्न होगा. परिवार में रिश्तों को निभाने के लिए आप सबके चहेते बनेंगे.

धनु- आज सिर्फ अपने मन की सुनें. लंबे समय से घुमड़ रहे विचारों को महत्व दें और मनपसंद काम करें. किसी भी बड़ी जिम्मेदारी उठाने से पहले सबसे भरोसेमंद व्यक्ति को साथ रखें. दवा का कारोबार करने वालों को सरकारी दस्तावेजों को पूरा रखने चाहिए. कानूनी कार्रवाई की आशंका है. युवा वर्ग को पूजा-पाठ में भी थोड़ा ध्यान देना होगा. गणेश जी की उपासना से इच्छित फल प्राप्त होंगे. स्वास्थ्य के लिहाज से ठंडा खाद्य पदार्थ के प्रयोग से बचें. सर्दी-जुकाम के साथ संक्रमण की आशंका है. घर में किसी भी महत्वपूर्ण मुद्दे पर भावुक होकर कठोर फैसला न करें. ऐसे निर्णय अपनों के बीच मतभेद बढ़ा सकते हैं.

मकर- आज आपके सभी लक्ष्य पूरे होने की संभावना बन रही है. कल के रुके हुए महत्वपूर्ण कामों को आज पूरा करने की जरूरत है. कारोबार की स्थितियां अगर खराब हैं तो धीरे-धीरे सुधार की संभावनाएं हैं. गाड़ियों की खरीद-बिक्री का काम करने वालों को अच्छा मुनाफा होगा. नौकरी में बॉस की बातों को प्राथमिकता देने की जरूरत है, उनसे ताल बढ़ाकर चलने में ही फायदा होगा. विद्यार्थियों और युवाओं के लिए आज का दिन सामान्य है. स्वास्थ्य को लेकर आंखों में दर्द और जलन की समस्या आ सकती है. करियर या रिश्तों को लेकर पुरानी गलतियां न दोहराएं अन्यथा घर के बड़े आपसे नाराज हो सकते हैं.

कुम्भ- करीबी रिश्तों में किसी भी प्रकार का शक पैदा ना होने दें, संबंध कमजोर होने के साथ भविष्य में परेशानी का कारण बन सकते हैं. शोध परक कार्यों के लिए दिन उपयुक्त है, ध्यान रखें अधीनस्थों के लिए आज आपको प्रेरणा स्रोत बनना होगा. सरकारी विभाग में कार्यरत लोगों को सीक्रेट काम करते वक्त बहुत गंभीर रहने की जरूरत है. प्लास्टिक के कारोबारियों को बड़ा सौदा सोच समझकर करना चाहिए, नुकसान की आशंका है. युवाओं और विद्यार्थियों को फोकस होकर लक्ष्य के लिए मेहनत बढ़ानी होगी. डिहाइड्रेशन की स्थितियां बन रही है. मौसम को देखते हुए बच्चों के स्वास्थ्य पर नजर रखें. घरेलू मनमुटाव परेशानियां बढ़ा सकता है.

मीन- आज रचनात्मक कार्यों में दिमाग लगेगा, जरूरी है कि नए प्रोजेक्ट की प्लानिंग और एग्जीक्यूशन को लेकर गंभीरता से काम करें. नौकरी को लेकर कुछ परेशानियां नजर आ रही हैं. लकड़ी के कारोबारियों को सजग रहना होगा. दस्तावेज और हिसाब-किताब में पारदर्शिता अपनाएं. कानूनी पचड़े से बचे रहेंगे. युवाओं को यातायात नियमों का पालन नहीं करने पर आर्थिक दंड भुगतना पड़ सकता है. बदलता मौसम बीमार कर सकता है लापरवाही न बरतें. मरीज सजगता से दिनचर्या का पालन करें. छोटे बच्चों के खेलते समय सावधान रहें. गिरकर गंभीर चोट लगने की आशंका है. घर में आपके ऊपर बड़ी जिम्मेदारियां आने की संभावना है. खुद को आत्मविश्वास से भरपूर रखें.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top