Life Style

आज का राशिफल 21 नवंबर: मेष-कर्क और मकर राशि वालें वाहन चलाते समय बरतें सावधानी, जानें अपना आज का दिन

Aaj Ka Rashifal: पंचांग के अनुसार आज कार्तिक मास की शुक्ल पक्ष की सप्तमी तिथि है. चंद्रमा मकर राशि में गोचर कर रहा है. आज श्रवण नक्षत्र है. मेष, वृष, मिथुन, कर्क, सिंह और कन्या समेत सभी राशियों के लिए कैसा रहेगा आज का दिन, जानें-

मेष- अपने व्यवहार और हंसी मजाक के तरीके से आप लोगों का दिल जीतने में सफल रहेंगे. आपका पूरा दिन प्रसन्नता के भाव से भरपूर रहेगा. कामकाज को लेकर नई जिम्मेदारियां उठाने के लिए पूरी तरह तैयार रहें. टेलीकम्युनिकेशन से जुड़े लोगों को अच्छा लाभ होगा. कोई नया व्यापार शुरू करने जा रहे हैं तो पूरे उत्साह से बढ़ें. युवा मित्रों के साथ नए प्रोजेक्ट प्लान कर सकते हैं. विद्यार्थियों को समग्र अध्ययन के बजाय मजबूत पक्षों पर ध्यान दें. स्वास्थ्य को लेकर गठिया रोग से जूझ रहे मरीजों को दर्द का सामना करना होगा. घर में आग लगने की आशंका है. सुरक्षा के सभी उपायों के लिए अलर्ट रहें.

वृष- आज के दिन ध्यान रखें खुद को किसी सूरत में दूसरे के लाभ के लिए इस्तेमाल न होने दें, तो वहीं आपका सौम्य व्यवहार पूंजी है. कार्यस्थल पर नियम और अनुशासन का पालन करें. नौकरी को लेकर बढ़ रहे तनाव से राहत पाने के लिए अभी थोड़ा धैर्य रखने की जरूरत होगी. कारोबारियों को व्यापार बढ़ाने या नए तौर-तरीके आजमाने में जल्दबाजी से बचना होगा. अनाज का व्यापार करने वालों को अच्छा लाभ मिलने की संभावना है. सेहत को लेकर महामारी के प्रति सचेत रहें. घर में मां के साथ रहने का मौका मिल रहा है तो उनकी सेवा करें। परिवार में सभी वरिष्ठजनों को सम्मान करें.

मिथुन- अनावश्यक घूमने फिरने से बचें. चंचल मन और उथल-पुथल के विचार आपकी सफलता में बाधक बन सकते हैं. सरकारी विभाग में कार्यरत लोगों को गलतियां करने से बचना चाहिए. काम में लापरवाही पर बॉस की नाराजगी आपके लिए नुकसानदेह हो सकती है. कपड़ा कारोबारियों को आज के दिन अच्छा लाभ मिलने की संभावना है. खुदरा कारोबारी ग्राहकों की पसंद के मुताबिक स्टॉक बढ़ाने चाहिए. युवाओं को सफलता पाने के लिए फील्ड की विशेषज्ञता प्राप्त करने की जरूरत है. चोट लगने की आशंका है. घर के आसपास गंदगी स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं है. घर में कोई व्यक्ति शादी योग्य है तो उसका रिश्ता पक्का होने की संभावना है.

कर्क- आज के दिन अनावश्यक क्रोध बचें, यह आपके कार्यस्थल पर आपकी स्थिति को कमजोर ही करेगा. ऑफिस में टीम को एकजुट करके काम करें. अनावश्यक छुट्टी लेने से परहेज रखें, यह समर्पण के भाव को प्रदर्शित करेगा. विवादित मामलों में खुद को संयमित रखें. मित्रों के साथ अच्छा व्यवहार करें. व्यापार में परिवर्तन करने का विचार बन रहा है तो अभी कुछ समय रुकना पड़ेगा. सेहत के लिहाज से मरीजों के लिए परेशानी बढ़ सकती है. दवा और दिनचर्या को लेकर सतर्क रहें. पारिवारिक विवाद को सुलझाने का प्रयास करें, खुद पहल करते हुए समाधान के प्रयास करें. परिवार या कुल में शोक समाचार मिलने की आशंका है.

सिंह- व्यर्थ की बातों का बतंगड़ बनाने से बचें. विवादित मुद्दों पर बहस नुकसानदेह हो सकती है. सामाजिक कार्यों से अधिक अपने कर्म क्षेत्र को वरीयता देने की जरूरत है. नौकरी में गलती आपके लिए मुसीबत खड़ी कर सकती है. उच्च अधिकारी कार्यशैली और गुणवत्ता पर निगाह रख रहे हैं, सचेत हो कर काम करें. खुदरा व्यापारियों के लिए दिन काफी मुनाफा देने वाला होगा. युवाओं को अधिक आत्मविश्वास से बचना होगा. नशे या गलत संगत से बचकर रहें. सेहत को लेकर बीमार और बेड रेस्ट वाले मरीजों को लापरवाही से बचना चाहिए. घर में विवाद की आशंका है. महत्वपूर्ण मुद्दों पर मिलजुल कर बातचीत से सुलझाने का प्रयास करें.

कन्या- आज मन में आ रहे नकारात्मक विचार आपको पीछे की ओर धकेलना चाहेंगे, लेकिन दृढ़ इच्छाशक्ति के बूते आप खुद को सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़ाए रखें. तकनीकी संबंधी कामकाज में काफी सावधानी रखनी होगी. बॉस आपकी कार्यशैली और काम की गुणवत्ता से प्रसन्न रहेंगे. नए काम शुरू करना चाहते हैं तो आज का दिन शुभ रहेगा. लेखन कला से जुड़े लोगों के लिए आज अच्छे मौके मिलते नजर आ रहे हैं. युवाओं के लिए दिन सामान्य रहेगा. खून संबंधी बीमारियों से जूझ रहे मरीजों की परेशानी बढ़ने की आशंका है, लापरवाही न बरतें. परिवार के साथ समय बिताने के लिए घूमने फिरने भी जा सकते हैं.

तुला- आज का दिन कामकाज में दक्ष प्रदर्शित करने के साथ कार्यस्थल पर सम्मान दिलाएगा. पूरे दिन प्रसन्नता का अनुभव होगा. प्रयास करें कि दूसरों के विवादित मुद्दों में कोई दखल ना दें. संबंध बिगड़ने या सामाजिक नुकसान की आशंका है. मन में अकारण ही चिंता और परेशानी का भाव उठ सकता है. खुद को सकारात्मक रखते हुए इससे निजात पाएं. व्यापारियों को आज धन के बड़े निवेश से बचने की जरूरत है. कारोबार में भी पारदर्शिता बनाए रखें. शारीरिक व्याधियों से बचकर रहने की जरूरत है. दिनचर्या से जुड़े नियम कानूनों का अनिवार्य रूप से पालन करें. घर-परिवार में अपने से छोटों पर बेवजह हुक्म न चलाएं.

वृश्चिक- आज के दिन अपने महत्वपूर्ण कामों से किसी सूरत में फोकस ना हटाएं. कार्यस्थल पर कानूनी दस्तावेजों पर बहुत कड़ी निगाह रखें. नई नौकरी अवसर मिले तो हाथ से ना छोड़ें. मनपसंद फील्ड में काम आगे बढ़ने की प्रबल संभावना है. सहकर्मियों के साथ अच्छा व्यवहार रखें. सरकारी काम बनते नजर आ रहे हैं. युवा और विद्यार्थियों के लिए दिन शुभ है. महामारी को देखते हुए संक्रमण की चपेट में आ सकता है. स्वच्छता और जरूरी एहतियात बरतते हुए कम से कम बाहर निकलें. संतान के स्वास्थ्य में गिरावट की स्थिति दिख रही है. खानपान और वह रहन सहन को लेकर सचेत रहना होगा.

धनु- आज के दिन मन हल्का होगा और कुछ रचनात्मक करने का विचार बनेगा.आज अनावश्यक खर्चों पर लगाम लगा कर रखनी होगी. ऑफिस में जो लोग इधर कि बातें उधर करते हैं उनसे दूरी बनाए रखनी होगी साथ ही व्यर्थ की बातों में टाइम खराब करने से बचे. बिजनेस कि बात करें तो अधिक परिश्रम के उपरान्त कार्य बनने की संभावना हैं, धैर्य का दामन न छोड़ने में ही आपकी भलाई होगी. सिर में दर्द को लेकर परेशान हो सकते हैं, जीवनसाथी के स्वास्थ्य को लेकर भी अलर्ट रहना होगा. सभी लोगों का सम्मान करना है छोटा हो या बड़ा सभी को प्रेम के साथ जवाब दें.

मकर- आज के दिन अनजाने में हुई ग़लतियों की क्षमा मांगनी चाहिए. यदि जाने अनजाने किसी का आपके द्वारा दिल दुखी हो तो उनसे अपनी ग़लतियों कि क्षमा मांगने से आपके दिल का बोझ कम होने वाला है. ऑफिस के महत्वपूर्ण फाइल को संभाल कर रखें आपसे खोने कि आशंका है. ग्रहों की स्थितियाँ नौकरी संबंधित ठीक नहीं चल रही है. व्यापारी वर्ग ग्राहकों से पैसे को लेकर वाद-विवाद करने से बचें. कल की तरह ही आज भी पुराने रोगों के प्रति अलर्ट रहना होगा. ननिहाल की ओर से आपको लाभ मिलने कि संभावना दिखाई दे रही है. आज दोस्तों के साथ समय बिताने में व्यस्त रहेंगे.

कुम्भ- आज के दिन मुस्कान आपकी सभी समस्याओं को दूर कर देगा. नौकरी पेशा से जुड़े लोगों का आलस्य के चलते कार्य पेंड़िंग हो सकता है, वर्तमान समय में आपको कर्मप्रधान रहते हुए अपने कार्य पर पैनी निगाह बना कर रखनी होगी. व्यापार में यदि किसी क्लाइंट को कोई बड़े सौदे के लिए हामी भर दी हैं तो उनको जल्द पूरा करें अन्यथा उनसे आपके संबंध खराब हो सकते हैं. सेहत में ध्यान-योग के क्षेत्र में आगे बढ़ना चाहिए. जीवनसाथी को लाभ मिलने के आसार दिख रहें हैं, उनके बनते हुए कार्य आपको प्रसन्न करेंगे. पारिवारिक वातावरण प्रफुल्लित रहेगा बच्चों के साथ इनडोर गेम खेल सकते है.

मीन- आज के दिन कल की ही तरह धर्म-कर्म पर ध्यान देना है क्योंकि वर्तमान समय में धार्मिक कर्म ही विघ्नों को हरने वाले होंगे. कर्मक्षेत्र से जुड़े लोगों को बॉस और वरिष्ठ लोगों का सानिध्य काम आएगा, वहीं दूसरी ओर ऑफिस की महिला सहकर्मियों से भी तालमेल बना कर चलना होगा. रियल एस्टेट का कारोबार करने वालों को आज अलर्ट रहना है, कोई भी नया सौदा बिना किसी सरकारी दस्तावेज के करने से बचे. लीवर से संबंधित परेशानियां बढ़ सकती है. जीवनसाथी को यदि माइग्रेन की समस्या है तो संभल कर रहने की सलाह दें. घर में अधिकांश निर्णय थोपने के बजाय आम राय बनाने की आदत डालें.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top