MUST KNOW

अगर कम समय के लिए पैसा फिक्स्ड डिपॉजिट करना चाहते हैं, तो इस बैंक में मिलेगा सबसे ज्यादा ब्याज

नई दिल्ली: आज के जमाने में लोग अपने पैसे को कम समय के लिए निवेश करने पर ज्यादा जोर देते हैं. अगर आप भी अपने पैसे को फिक्स डिपॉजिट करने की सोच रहे हैं, तो पहले यह जानना जरूरी है कि कौन सा बैंक सबसे ज्यादा ब्याज दे रहा है. ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि देश का सबसे बड़ा बैंक एसबीआई फिक्स्ड डिपॉजिट पर महज 4.90 प्रतिशत ब्याज ही दे रहा है. उहादरण के लिए अगर आप एसबीआई में एक साल के लिए एक लाख रुपए निवेश करते हैं, एक साल बाद आपको 104,990 रुपए मिलेंगे. आसान भाषा में कहें तो आपको एक साल में एक लाख रुपए पर 4990 रुपए का ब्याज मिलेगा. चलिए दूसरी बैंकों के बारे में भी जान लेते हैं, जो ज्यादा ब्याज दे रही हैं.

इन बैंकों में मिलेगा 5-6 फीसदी तक ब्याज

यूनियन बैंक में 5.20 फीसदी, बैंक ऑफ इंडिया में 5.25 फीसदी, केनरा बैंक और पंजाब एंड सिंध बैंक में 5.30 फीसदी, पोस्ट ऑफिस में 5.50 फीसदी और बंधन बैंक में 5.75 फीसदी ब्याज मिल रही है. खास बात यह है कि देश की सबसे बड़ी बैंकों में शुमार एसबीआई और पंजाब नेशनल बैंक में इन बैंकों की अपेक्षा ब्याज थोड़ा कम है.

इन बैंकों में मिल रहा सबसे ज्यादा ब्याज

एक लाख तक की राशि पर सबसे ज्यादा सालाना ब्याज इंडसइंड बैंक दे रही है. इंडसइंड बैंक सर्वाधिक 7 प्रतिशत ब्याज दे रहा है. इसके बाद दूसरे नंबर पर आरबीएल और यस बैंक हैं, जो 6.75 प्रतिशत ब्याज दे रहे हैं. वहीं डीसीबी बैंक 6.50 प्रतिशत ब्याज दे रहा है. गौर करने वाली बात यह है कि सभी बैंकों में सीनियर सिटीजन को अन्य लोगों की अपेक्षा एफडी पर ज्यादा ब्याज मिलता है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top