Life Style

राशिफल 24 नवंबर: कर्क-सिंह और तुला राशि वालों को लग सकती है चोट, जानें अपना आज का दिन

horoscope-4

Today Horoscope In Hindi: मेष, वृष, मिथुन राशि वाले आज धन के मामले में सावधनी बरतें. कर्क, सिंह और कन्या राशि वाले आज क्रोध न करें. सभी राशियों के लिए कैसा रहेगा आज का दिन, जानते हैं आज का राशिफल.

Aaj Ka Rashifal: पंचांग के अनुसार आज कार्तिक शुक्ल की दशमी तिथि है. कुंभ राशि में चंद्रमा विराजमान है. आज पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र है. आज कुछ राशियों के लिए आज जहां लाभ की स्थिति बनी हुई है वहीं कुछ राशियों के लिए हानि की भी स्थिति बनी हुई है, जानते हैं आज का भविष्यफल.

मेष- आज खर्च को लेकर संयम दिखाने की जरूरत है, वर्तमान के ऑफर और लाभ देखकर कतई खर्च न करें. घर या कार्यस्थल की छोटी-छोटी बातों को लेकर मूड ऑफ रह सकता है. जरूरी काम पर फोकस बनाए रखें और कार्यस्थल पर लापरवाही या नियमों के उल्लंघन से बचें. अच्छे प्रदर्शन से बॉस की सराहना मिलेगी. पार्टनरशिप में काम कर रहे कारोबारियों के लिए लाभ की स्थिति बन रही है. कानून की पढ़ाई कर रहे युवाओं के लिए समय बेहतर है. हेल्थ में मुंह और गले से संबंधित कुछ दिक्कतें आ सकती हैं. बडे़ भाई को उनके परिश्रम का आर्थिक लाभ के तौर पर फल मिलने की संभावना है.

वृष – आज दिनचर्या थोड़ी तनावपूर्ण रह सकती है. नौकरी में प्रमोशन में लेकर उम्मीद है, लेकिन सहकर्मियों के साथ कंपटीशन भी बढ़ेगा, लिहाजा प्रोफेशनल तरीके से काम करें. खुदरा कारोबारियों को अच्छा मुनाफा मिलने की संभावना है. ध्यान रखें कि उत्पाद की गुणवत्ता आपकी पूंजी है, उसमें कमी ना आने दें. विद्यार्थियों और युवाओं को परिश्रम में कोई कमी नहीं छोड़नी है, आज आलस्य अधिक रहने की संभावना है. स्वास्थ्य के लिहाज से पैक्ड फूड से परहेज रखें तो बेहतर होगा. डिहाइड्रेशन होने की आशंका है, थोड़ा सतर्कता बरतें. परिवार के सदस्यों के साथ मनमुटाव की स्थिति बन रही है तो विवादित मुद्दों पर बहस से बचें.

डुप्लीकेट सिम से खाली हो जाएगा बैंक अकाउंट, सुरक्षित रखने के लिए इन बातों का रखें ध्यान

मिथुन- आज के दिन नकारात्मक प्रभाव कम होने से मन शांत रहेगा. आर्थिक रूप से लाभ मिलने की भी संभावना बन रही है. अगर किसी को पैसे उधार दिए हैं तो आज वे वापस आ सकते हैं. कामकाज को लेकर बहुत एक्टिव रहने की जरूरत है. बॉस के साथ कुछ बातों पर विवाद होने की भी आशंका है, ध्यान रखें उनके आदेशों की अवहेलना नुकसानदेह हो सकती है. होटल या रेस्टोरेंट का कारोबार करने वालों को गुणवत्ता पर ध्यान देना होगा, कंपटीटर आपको बदनाम करने की कोशिश कर सकते हैं. एलर्जी संबंधी दिक्कत हो सकती है. खानपान को लेकर सतर्कता बरतें. दांपत्य जीवन में प्रेम और शांति बनी रहेगी.

कर्क- आज पुराने निवेश आपको लाभ देंगे, ऑफिशियल कामकाज में कड़ी मेहनत की जरूरत होगी. अपने सभी महत्वपूर्ण काम समय पर समाप्त कर लें, बॉस पर अच्छा इंप्रेशन पड़ेगा. कारोबारियों का दिन लाभदायक है, ग्राहकों की आवाजाही लगी रहेगी. युवा समय का सदुपयोग करें, निकट भविष्य में सफलता मिलने की उम्मीद बढ़ रही है. विद्यार्थी इम्पॉर्टन्ट नोट्स का रिवीजन बढ़ाएं. स्वास्थ्य के लिहाज से महामारी का प्रकोप देखते हुए घर के सभी सदस्यों को सतर्क रहना होगा. खास तौर पर बाहर निकलते वक्त जरूरी सावधानियां जरूर बरतें. घरेलू सुख सुविधाओं में बढ़ोतरी होगी, लेकिन बड़ी खरीदारी से पहले मिल बैठकर विचार विमर्श करने से अच्छा नतीजा मिलेगा.

सिहं- आज दूसरों के साथ तालमेल बनाकर रखने की जरूरत है. विवादों में फंसने की आशंका है, इसलिए वरिष्ठ या अनुभवी व्यक्ति की सलाह की अनदेखी कतई ना करें. ऑफिस में आप की स्थितियां मजबूत दिख रही हैं, लेकिन विरोधी पक्ष आपको पीछे करने के प्रयास में लगा रहेगा. केमिकल फैक्ट्री या केमिकल प्रोडक्ट का कारोबार करने वालों को अच्छा मुनाफा होगा. युवाओं को सरकारी नियमों का पालन अनिवार्य रूप से करना चाहिए वरना आर्थिक दंड भुगतना पड़ सकता है. बीमार व्यक्ति अपनी दवाओं और दिनचर्या को लेकर सतर्कता बरतें. जमीन की खरीद और बिक्री के लिए बिल्कुल उपयुक्त है. फैसला लेने से पहले विचार विमर्श करना लाभप्रद होगा.

कन्या- किसी की देखा देखी खर्च कर जमा पूंजी न गंवाएं. ऐसा कर न सिर्फ वर्तमान बल्कि भविष्य के लिए भी आप खुद को नुकसान में धकेल रहे होंगे. पब्लिक डीलिंग करने वालों को आज सजग रहने की जरूरत है, टेलीकम्युनिकेशन से जुड़े लोगों को क्लाइंट से अच्छा व्यवहार करते हुए काम करना होगा. पार्लर-बुटीक आदि का काम शुरू करना चाहते हैं तो समय बहुत उपयुक्त है. खानपान को लेकर सजगता रखनी होगी, ओवर ईटिंग परेशानी की वजह बन सकती है. दांपत्य जीवन में बढ़ रहे विवादों को जल्द से जल्द मिल बैठकर सुलझाएं. परिवार के साथ अचानक यात्रा पर जाना पड़ सकता है. घर परिवार में सम्मान मिलेगा.

Income Tax Return filing: रिटर्न फाइल करते समय रखें ध्यान, इस बार फॉर्म में आए हैं बड़े बदलाव

तुला- अपनी कमाई और खर्च के बीच तालमेल बनाना सीखें. कामकाज के लिए खुद को अपडेट रखना होगा. ऑफिशियल कामकाज बढ़ने से मूड ऑफ रहेगा. ध्यान रखें कि टीम वर्क के साथ काम करना अच्छा परिणाम देगा. स्टेशनरी का कारोबार करने वाले व्यापारियों की बिक्री बढ़ेगी, जिससे मुनाफा भी होगा. युवाओं और विद्यार्थियों के लिए दिन सामान्य रहेगा, लेकिन रूटीन कामकाज में लापरवाही न बरतें. वाहन बिगड़ने से यात्रा के दौरान परेशानी हो सकती है. हाई बीपी से जूझ रहे मरीजों को सावधानी रखनी होगी. पिता की बातों का सम्मान करें. घर के मुद्दों पर आपकी राय अहम है, सभी पक्षों पर सोच विचार कर ही बात रखें.

वृश्चिक- स्वभाव में विनम्रता के माध्यम से आप सभी का दिल जीतेंगे. ध्यान रखें मुंह से कोई कटु बात न निकले, नजदीकी लोगों का मन खराब करे. कोई अपनी बात आपको सुनाना चाहता है तो उसे तीखी प्रतिक्रिया न दें. भविष्य की चिंता में अटके रहे तो वर्तमान भी खराब हो सकता है. इसलिए जो कर रहे हैं, उसी में मन लगाकर परिश्रम करें. कामकाज में छोटी सी गलती नकारात्मक साबित हो सकती है. परिणाम खराब होने पर बॉस की नाराजगी भी झेलनी पड़ेगी. लोहा कारोबारियों को काफी लाभ होगा. चिकनाई और मसालेदार भोजन से परहेज रखें. परिवार के सुख शांति के लिए हनुमान जी की आराधना करें.

धनु- आज आपका क्रोध दूसरों का अहित कर सकता है, थोड़ा संयमित रहना होगा. गंभीर मुद्दों पर बहुत विचार करने के बाद ही निर्णय लें. किसी काम के लिए अगर कर्ज लेना चाहते हैं तो थोड़ा ठहर जाएं, स्थितियां अभी अनुकूल नहीं हैं. धन संभाल कर खर्च करें, अनावश्यक चीजों की खरीदारी में रुपए गंवाना भविष्य के लिए परेशानी खड़ी कर सकता है. कार्यस्थल पर आज कामकाज का दबाव घटेगा, जिसका असर घटे तनाव के तौर पर दिखेगा. व्यापारियों के लिए लाभ कमाने का दिन है. परिवार में किसी का जन्मदिन है तो उसे उपहार अवश्य दें और कार्यक्रम आयोजित हो रहा है तो पूरे उत्साह के साथ लगे.

मकर- आज बातों में गंभीरता और विश्वसनीयता बनाए रखें. कोई भी हल्की बात करना आपको शर्मिंदगी में डाल सकता है. सॉफ्टवेयर कंपनियों में काम कर रहे लोगों के लिए दिन अच्छा है. टारगेट बेस्ड काम करने वाले लोगों को जल्द अच्छा मुनाफा मिलेगा. हार्डवेयर के कारोबारी सामान की क्वालिटी को लेकर सतर्क रहें. निकट भविष्य में ग्राहकों का रुझान तेजी से बढ़ने की संभावना है. बड़ी कक्षाओं में पढ़ रहे विद्यार्थी आलस्य बिल्कुल न करें. भोजन में फाइबर की मात्रा बढ़ानी होगी, कब्ज की आशंका है तो पानी की मात्रा बढ़ाएं. छोटे भाई की संगति पर पैनी निगाह रखें, दोस्तों के बारे में भी पूछताछ करना जरूरी है.

कुम्भ- आज का दिन पूरी प्रसन्नता के साथ बीतेगा. आर्थिक स्तर पर की गई प्लानिंग कारगर रहेगी. हर काम में सफलता की प्रबल संभावना है. कारोबार में भी मिलने वाले परिणाम पार्टनर और आपके लिए संतोषजनक रहेंगे. दिनचर्या में सुधार की प्लानिंग करें. खुद को ध्यान और सत्संग से जोड़ने का प्रयास करें. कामकाज के संबंध में अचानक यात्रा करनी पड़ सकती है, पहले से मानसिक तौर पर तैयारी करके रखें. विदेशी सामान की खरीद बिक्री करने वालों को अच्छा लाभ होगा. स्वास्थ्य की दृष्टि से आज महिलाओं को हार्मोनल दिक्कतें हो सकती हैं, अपनी जरूरतों का ख्याल रखें. घर की सुख शांति बनाए रखने में सहयोग करें.

मीन- राजनीति से जुड़े लोगों को अब अपना नेटवर्क बढ़ाना होगा, ध्यान रखें कि आपके विश्वसनीय लोग नाराज न होने पाएं. अपनी प्लानिंग और गतिविधियों में उनकी भागीदारी की अनदेखी न करें. कार्यस्थल पर कामकाज सामान्य और स्थितियां अनुकूल रहेंगी. व्यापार बढ़ाने का सही समय है, फील्ड के जानकारों की सलाह लेकर बड़ा निवेश या डील कर सकते हैं. युवा वर्ग के लिए दिन शुभ है, परिणाम जल्द मिलने की उम्मीद है, इसलिए रूटीन वर्क पर फोकस और बढ़ाएं. सेहत में पौष्टिक आहार को महत्व दें और बदहजमी पैदा करने वाले खानपान से परहेज रखें. पारिवारिक माहौल अच्छा रहेगा. घर में कुछ नजदीकी मेहमानों का आगमन हो सकता है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top