HEALTH

गांव-गांव तक समय पर पहुंचेगी कोरोना वैक्सीन, केंद्र ने राज्यों को भेजा ये प्लान

covid-vaccine-1594608493

कोरोना वैक्सीन को समय पर गांव-गांव तक पहुंचाने के लिए केंद्र सरकार ने हर राज्य में ब्लॉक स्तर पर Block Task Force का गठन करने का फैसला किया है. ये एसडीएम या तहसीलदार द्वारा लीड की जाएगी. इसमें सरकारी कर्मचारियों के अलावा स्थानीय लोगों की भूमिका भी अहम होगी.

नई दिल्ली: कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) को समय पर हर जरूरतमंद तक पहुंचाने के लिए केंद्र सरकार रणनीति बनाने में जुटी हुई है. बुधवार को भी इसी क्रम में सरकार ने एक महत्वपूर्ण फैसला लिया, जिसके तहत सरकार हर राज्य में ब्लॉक स्तर पर ब्लॉक टॉस्क फोर्स (Block Task Force) का गठन करेगी, ताकि वैक्सीन को गांव-गांव तक पहुंचाया जा सके.

इस योजना को जमीनी रूप देने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों के मुख्य सचिवों और स्वास्थ्य सचिव को चिट्ठी भेजकर ब्लॉक टास्क फोर्स का गठन जल्द से जल्द करने को कहा है. आपको बता दें कि देश के हर ब्लॉक में इसी टास्क फोर्स की मदद से कोरोना वैक्सीन का वितरण होगा. इसमें सरकारी कर्मचारियों के अलावा स्थानीय लोगों की अहम भागीदारी होगी.

हर टास्क फोर्स को एसडीएम या तहसीलदार द्वारा लीड किया जाएगा. इस फोर्स में एसडीएम, तहसीलदार के अलावा स्थानीय गैर सरकारी संगठन यानी एनजीओ, इलाके के प्रभावशाली व्यक्ति और धार्मिक नेताओं को शामिल किया जाएगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में पहले ही वैक्सीनेशन की प्रक्रिया को डिसेंट्रलाइजेशन करने की सलाह दे चुके हैं. हालांकि अब केंद्र सरकार की तरफ से स्वास्थ्य मंत्रालय ने ऑफीशियली राज्यों से टास्क फोर्स को कोरोना वैक्सीन आने के पहले ही पुख्ता रूप से तैयार रखने को कहा है.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top