MUST KNOW

Home Insurance: क्या होता है होम इंश्योरेंस? जानिए घर के लिए कैसे होता है ये फायदेमंद

होम इंश्योरेंस घर के लिए एक सुरक्षा कवर की तरह होता है. इससे घर को सुरक्षित रखने के साथ ही निजी चीजों को भी किसी नुकसान से बचाया जा सकता है.

सिर पर एक छत का होना काफी जरूरी और अहम होता है. खुद का घर होने से कई सारी परेशानियां अपने आप कम हो जाती हैं. इसके साथ ही खुद के घर की देखभाल और रखरखाव भी अपने हाथ में ही होता है. वहीं अपने घर को किसी भी प्रकार की प्राकृतिक आपदा से बचाने के लिए होम इंश्योरेंस को भी काफी जरूरी माना गया है.

बाढ़, भूकंप जैसी प्राकृतिक आपदाओं के कारण जान और प्रॉपर्टी का काफी ज्यादा नुकसान होता है. सबसे बुरी बात है कि ये आपदाएं कभी-भी बताकर नहीं आती हैं और जब आती हैं तो विनाश का मंजर भी भयावह होता है. कई बार बाढ़, भूकंप जैसी प्राकृतिक आपदाओं के कारण घरों और बड़ी से बड़ी इमारत को भी जमींदोज होते देखा गया है. ऐसे में जरूरी है कि किसी भी अनहोनी और नुकसान से बचने के लिए होम इंश्योरेंस लिया जाए.

घर के लिए सुरक्षा कवर

होम इंश्योरेंस घर के लिए एक सुरक्षा कवर की तरह होता है. इससे घर को सुरक्षित रखने के साथ ही निजी चीजों को भी किसी नुकसान से बचाया जा सकता है. वहीं नुकसान किसी भी इंसान के जरिए निर्मित या प्राकृतिक कारणों से हो सकता है. होम इंश्योरेंस की मदद से किसी अनहोनी पर यह वित्तीय मदद करता है. एक अच्छे होम इंश्योरेंस प्लान की मदद से ज्यादातर प्राकृतिक आपदाओं भूकंप, तूफान, बाढ़, भूस्खलन के साथ ही आग लगने या धमाका जैसे हादसों पर भी कवर मिलता है.

कैसा प्लान चुनें?

होम इंश्योरेंस पॉलिसी के तहत ऐसा प्लान चुना जाना चाहिए जो न सिर्फ घर को कवर करे बल्कि घर के अंदर के सामान जैसे फर्नीचर, इलेक्ट्रिकल अप्लाइंस, पोर्टेबल इक्विपमेंट जैसे सामान को भी कवर करे. ऐसे में आगजनी या चोरी के बाद आपको ज्यादा वित्तीय नुकसान नहीं उठाना पड़ेगा. वहीं कई प्लान ऐसे भी हैं जिसमें कीमती सामान चोरी होने पर इंश्योरेंस कवर मिलता है. इसके अलावा अगर प्राकृतिक आपदा में घर गिर जाता है तो बीमा कंपनिया घर के फिर से निर्माण के लिए पैसा देती हैं.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top