NEWS

Farmers Protest LIVE Updates: किसान बुराड़ी जाएंगे या सिंघु बॉर्डर पर ही करेंगे आंदोलन, किसानों की मीटिंग जारी

Delhi Chalo: कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे किसानों को दिल्ली में प्रवेश की इजाजत मिल गई है. किसानों को दिल्ली के बुराड़ी में मौजूद निरंकारी ग्राउंड में प्रदर्शन करने की इजाजत दी गई है. लेकिन किसानों का एक गुट इस बात पर अड़ गया है कि सरकार का कोई नुमाइंदा उनसे बॉर्डर पर आकर बात करें.

10:06 AM IST | 28 NOV 2020

बुराड़ी के निरंकारी मैदान पर धीरे-धीरे कुछ संगठन मैदान में इकट्ठा हो भी रहे हैं. वहीं कुछ महिलाओं ने आदिवासी नृत्य कर अपना विरोध जताया. महराष्ट्र से नर्मदा बचाओ आंदोलन के बैनर तले आई लतिका राजपूत एक एक्टिविस्ट है उन्होंने बताया, “महाराष्ट्र में इस नृत्य को किया जाता है. ये नृत्य खुशी के मौके पर किया जाता है. हमें यूपी बॉर्डर पर रोक रखा हुआ था. कल फैसला हुआ कि हम दिल्ली जा रहे हैं, वो हमारे लिए खुशी का मौका था.”

10:02 AM IST | 28 NOV 2020

देश में रबी फसलों की बुवाई जोरों पर चल रही है और पिछले साल के मुकाबले इस साल अब तक रबी फसलों का रकबा चार फीसदी बढ़ गया है. खास बात यह है कि इस बार गेहूं के मुकाबले दलहन व तिलहन फसलों की खेती में किसानों की दिलचस्पी ज्यादा दिखी है, हालांकि गेहूं बुवाई भी पिछले साल से ज्यादा हो चुकी है.

9:18 AM IST | 28 NOV 2020

सिंघु बॉर्डर (दिल्ली-हरियाणा) पर पंजाब के किसानों की मीटिंग जारी है. मीटिंग में ये तय किया जा रहा है कि किसान यहीं बॉर्डर से विरोध प्रदर्शन करेंगे या दिल्ली के निरंकारी ग्राउंड में जाकर प्रदर्शन करेंगे.

9:12 AM IST | 28 NOV 2020

बुराड़ी के निरंकारी मैदान में पुलिस और सीआईएसएफ का पहरा तैनात किया गया है. जानकारी के अनुसार सीआईएसएफ को साफ निर्देश दिए गए हैं कि मैदान में कई सारे संगठन आए हुए हैं. ध्यान रखना है कि आपस मे लड़ाई न हो, किसानों के बीच घूमते रहें. किसानों का अगर कोई अचानक प्लान बनता है तो उस पर भी नजर बनाए रखने के लिए कहा है. गाड़ियों की संघन चेकिंग होगी, किसी व्यक्ति के पास किसी तरह का एक्सप्लोसिव न हो, इस पर भी नजर बनाए रखी जाएगी.

8:54 AM IST | 28 NOV 2020

दिल्ली के निरंकारी मैदान पर किसानों के लिए टेंट, शेल्टर, चलते-फिरते टॉइलट उपलब्ध कराए जा रहे हैं और व्यवस्था करने की कोशिश जारी है. लेकिन सड़कों और मैदानों में आम आदमी पार्टी के स्थानीय विधायकों के पोस्टर लग चुके हैं. जिसमें लिखा गया है कि, “देश के अन्नदाता किसानों का दिल्ली में हार्दिक स्वागत है.”

8:17 AM IST | 28 NOV 2020

कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे किसानों ने टिकरी और सिंघु बॉर्डर पर अपना डेरा बनाया हुआ है. जो किसान दिल्ली में घुस गए थे और रामलीला मैदान पहुंचने की कोशिश कर रहे थे उन्हें पुलिस ने हिरासत में लेकर बुराड़ी के निरंकारी मैदान में लाकर छोड़ दिया. पंजाब से दिल्ली अपना विरोध जताने आई सुनीता रानी और उनके साथी दिल्ली के राम लीला मैदान की ओर कूच करने की कोशिश कर रहे थे. लेकिन उनके मुताबिक पुलिस ने उन्हें हिरासत में लेकर बुराड़ी के निरंकारी मैदान छोड़ दिया.

7:51 AM IST | 28 NOV 2020

क्रांतिकारी किसान यूनियन के अध्यक्ष दर्शन पाल ने बताया कि वे बुराड़ी जाने के पक्ष में हैं क्योंकि उन्होंने ‘दिल्ली चलो’ का आह्वान किया था. उन्होंने आगे कहा कि इस प्रदर्शन का लक्ष्य दिल्ली पहुंचना और केंद्र सरकार पर इन तीन कृषि कानूनों को लेकर दबाव बनाना है. बुराड़ी के मैदान में पंजाब, हरियाणा और अन्य स्थानों से आए बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारी भर सकते हैं.

7:23 AM IST | 28 NOV 2020

किसानों को भले ही पुलिस ने दिल्ली में जाने की अनुमति दे दी हो लेकिन कुछ किसान बुराड़ी के निरंकारी मैदान में जाने से इनकार कर रहे हैं. किसानों से कहा गया है कि वे केंद्र सरकार के कृषि कानूनों के खिलाफ संबंधित मैदान में प्रदर्शन जारी रख सकते हैं. वहीं कुछ किसानों का कहना है कि वे हरियाणा में फंसे किसानों का इंतजार कर रहे हैं. कई किसानों का कहना है कि वे या तो रामलीला मैदान जाना चाहते हैं या प्रदर्शन के लिए जंतर-मंतर जाना चाहते हैं.

7:04 AM IST | 28 NOV 2020

किसानों का एक गुट इस बात पर अड़ गया है कि सरकार का कोई नुमाइंदा उनसे बॉर्डर पर आकर बात करें. हालांकि कुछ किसान बुराड़ी के निरंकारी ग्राउंड में पहुंच भी चुके हैं बाकि बॉर्डर पर ही अड़े हुए हैं.

4:54 AM IST | 28 NOV 2020

‘दिल्ली चलो’ विरोध मार्च में भाग लेने वाले किसान देर रात बरारी के निरंकारी समागम ग्राउंड में आकर बस गए, जहां उन्हें कृषि कानून के खिलाफ अपना विरोध प्रदर्शन करने की अनुमति दी गई है. दिल्ली सरकार द्वारा ग्राउंड में किसानों के लिए व्यवस्था भी की गई है.

3:51 AM IST | 28 NOV 2020

पंजाब के किसान नेताओं ने बताया कि वे शनिवार यानी आज सुबह बैठक कर आगे के कदमों के बारे में चर्चा करेंगे. हालांकि ये किसान नेता केंद्र सरकार के कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन के लिए बुराड़ी जाने के पक्ष में हैं.

9:59 PM IST | 27 NOV 2020

क्रिकेटर हरभजन सिंह ने किसानों के समर्थन में ट्वीट करते हुए कहा, “बिना पुलिस भिड़ंत के क्या हम उनकी बात नहीं सुन सकते.

8:26 PM IST | 27 NOV 2020

हरियाणा: ‘दिल्ली चलो’ अभियान पर निकले पंजाब के किसानों ने सिंघु बॉर्डर (दिल्ली-हरियाणा) पर डेरा डाला. वे आगे की योजना बनाने में जुट गए हैं. एक प्रदर्शनकारी ने कहा कि हम अपने साथ 6 महीने का राशन लेकर चले हैं. हम तभी वापस जाएंगे जब ये काले कृषि कानून वापस हो जाएंगे.

8:21 PM IST | 27 NOV 2020

बीजेपी नेता दुष्यंत गौतम ने कहा, “केंद्रीय नेतृत्व ने उन्हें (प्रदर्शन कर रहे किसान) 3 दिसंबर को बुलाया है, पहले भी बुलाया था। परन्तु कांग्रेस राजनीति करना चाहती है, किसानों के कंधे पर आगे बढ़ना चाहती है, कांग्रेस की ये दोहरी नीति है, ये कभी भी चलने वाली नहीं है

7:29 PM IST | 27 NOV 2020

केन्द्रीय कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा है कि हमने किसान संगठनों से एक अन्य दौर की बातचीत के लिए उन्हें 3 दिसंबर को आमंत्रित किया है. इसके साथ ही, नरेन्द्र सिंह तोमर ने अपील करते हुए कहा कि कोविड-19 महामारी और ठंड के चलते किसान प्रदर्शन छोड़ दें. उन्होंने कहा कि सरकार किसानों के साथ मुद्दों पर हमेशा चर्चा के लिए तैयार है.

6:32 PM IST | 27 NOV 2020

दिल्ली-चंडीगढ़ हाईवे के सिंधु बॉर्डर पर कुछ किसान सरकार के प्रतिनिधियों के साथ बातचीत करने पर डटे हुए हैं. ये किसान इजाजत मिलने के बाद भी दिल्ली आने से इनकार कर रहे हैं.

5:33 PM IST | 27 NOV 2020

किसानों को दिल्ली में एंट्री की इजाज़त मिलने के बाद हरियाणा और पंजाब के बीच अंबाला के पास शंभू बॉर्डर पर पुलिस ने बैरिकेड्स हटा लिए हैं. अंबाला के एसपी राजेश कालिया ने कहा, “किसी को नहीं रोका जाएगा. लोग आसानी से यात्रा कर सकते हैं.”

4:41 PM IST | 27 NOV 2020

किसान आंदोलन के चलते गुरुग्राम-दिल्ली बॉर्डर पर भारी ट्रैफिक जाम. गुरुग्राम और दिल्ली पुलिस द्वारा चेकिंग की जा रही है, जिससे ट्रैफिक मूवमेंट धीमी हो गई है.

4:33 PM IST | 27 NOV 2020

किसान आंदोलन पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर हमला बोला है. उन्होंने ट्वीट किया, “PM को याद रखना चाहिए था जब-जब अहंकार सच्चाई से टकराता है, पराजित होता है. सच्चाई की लड़ाई लड़ रहे किसानों को दुनिया की कोई सरकार नहीं रोक सकती. मोदी सरकार को किसानों की मांगें माननी ही होंगी और काले क़ानून वापस लेने होंगे. ये तो बस शुरुआत है.”

2:44 PM IST | 27 NOV 2020

प्रदर्शनकारी किसानों को राजधानी दिल्ली आने की इजाजत दे दी गई है. दिल्ली पुलिस आयुक्त ने कहा, प्रदर्शनकारियों को बुराड़ी के निरंकारी समागम मैदान में विरोध करने की अनुमति है. दिल्ली पुलिस के जवान उनके साथ रहेंगे.

3:31 PM IST | 27 NOV 2020

केंद्र के किसान कानूनों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे किसानों को दिल्ली में एंट्री की इज़ाजत मिल गई है. टिकरी बॉर्डर के ज़रिए हज़ारों किसान दिल्ली में दाखिल हो रहे हैं. पुलिस ने इन्हें बुराड़ी के निरंकारी समागम ग्राउंड पर शांतिपूर्वक विरोध प्रदर्शन करने की इजाज़त दी है.

2:11 PM IST | 27 NOV 2020

सिंघु बॉर्डर पर कृषि कानूनों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे किसानों पर सुरक्षा बलों ने आंसू गैस के गोले छोड़े गए. कृषि कानूनों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करने के लिए किसान दिल्ली आ रहे हैं.

1:44 PM IST | 27 NOV 2020

किसानों के प्रदर्शन की वजह से मेरठ के रास्ते पर भी कई किमी लंबा जाम लग गया है. इस जाम में एक एंबुलेंस फंस गई थी. इसमें एक बच्चा गंभीर रूप से बीमार था. बाद में कड़ी मशक्कत के बाद पुलिस और आम लोगों ने मिलकर एंबुलेंस को जाम से बाहर निकाला गया.

1:41 PM IST | 27 NOV 2020

किसानों के दिल्ली कूच के चलते हरियाणा के भिवानी में 20 किमी लंबा जाम लग गया है. हरियाणा से दिल्ली को जोड़ने वाले रास्तों को पुलिस द्वारा बंद कर दिए जाने से भी शहर में अहम रास्तों पर जाम लग गया है. दिल्ली यातायात पुलिस ने बताया कि इस प्रदर्शन के चलते ढांसा और झाड़ौदा कलां सीमाएं यातायात के लिए बंद कर दी गयीं और यात्रियों को वैकल्पिक मार्ग लेने को कहा गया है.

1:32 PM IST | 27 NOV 2020

हरियाणा के सिरसा में डबवाली पंजाब हरियाणा बॉर्डर पर किसानों ने नए कृषि कानूनों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन के दौरान सड़क पर लगे पुलिस बैरिकेड को नुकसान पहुंचाया और उन्हें रास्ते से हटा दिया.

1:06 PM IST | 27 NOV 2020

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने केंद्र सरकार से आग्रह किया कि दिल्ली की सीमाओं पर तनावपूर्ण स्थिति को शांत करने के लिए किसान यूनियनों से तुरंत बातचीत शुरू की जाए.

1:02 PM IST | 27 NOV 2020

कृषि क़ानूनों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करने के लिए दिल्ली की ओर कूच रहे किसानों को तितर-बितर करने के लिए शंभू बॉर्डर पर सुरक्षा बल वॉटर कैनन और आंसू गैस का इस्तेमाल कर रहे हैं.

12:51 PM IST | 27 NOV 2020

नए कृषि क़ानूनों के खिलाफ मथुरा में प्रदर्शन कर रहे कुछ किसान प्रदर्शनकारियों को सड़क पर जाम लगाने के लिए पुलिस ने हिरासत में लिया.

12:50 PM IST | 27 NOV 2020

भारतीय किसान यूनियन (अराजनैतिक) के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश सिंह टिकैत ने कहा है कि कृषि कानूनों का विरोध कर रहे किसानों से सरकार बातचीत करें और विवादित कानून को वापस ले. उन्होंने कहा कि सरकार न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) को कानूनी मान्यता दे और यह सुनिश्चित करे कि जिस फसल की जो न्यूनतम दर सरकार ने तय की है, उससे कम रेट पर कोई भी व्यापारी या मिल मालिक अनाज नहीं खरीदेगा. अगर उससे कम रेट पर किसानों से खरीदारी की जाती है तो क्रेता के खिलाफ मामला दर्ज कर कानूनी कार्रवाई की जाएगी.

12:47 PM IST | 27 NOV 2020

दिल्ली पुलिस ने आम आदमी पार्टी सरकार से शहर के 9 स्टेडियमों को अस्थायी जेल के तौर पर इस्तेमाल करने की अनुमति मांगी थी. लेकिन सरकार ने ये अनुमति देने से मना कर दिया है.

12:10 PM IST | 27 NOV 2020

आंदोलनकारी किसानों से अपील करते हुए हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा, “एमएसपी (न्यूनतम समर्थन मूल्य) पर परेशानी होने पर वे राजनीति छोड़ देंगे.” उन्होंने पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह को ‘किसानों को उकसाने’ के लिए भी दोषी ठहराया.

12:09 PM IST | 27 NOV 2020

पुलिस के अनुमान के अनुसार, पंजाब और हरियाणा के करीब 3 लाख किसान दिल्ली की ओर बढ़ रहे हैं. ये किसान 33 संगठनों से जुड़े हैं और संयुक्त किसान मोर्चा का हिस्सा हैं, जो 470 से अधिक किसान यूनियनों का अखिल भारतीय निकाय है. यह सभी राष्ट्रीय राजधानी में अनिश्चितकालीन विरोध प्रदर्शन में भाग लेंगे.

11:09 AM IST | 27 NOV 2020

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने प्रदर्शनकारी किसानों को बातचीत के आमंत्रित किया है. उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा, “नए कानून बनाना समय की आवश्यकता थी, आने वाले कल में ये नए कृषि कानून, किसानों के जीवन स्तर में क्रांतिकारी बदलाव लाने वाले हैं. नए कृषि कानूनों के प्रति भ्रम को दूर करने के लिए मैं सभी किसान भाइयों और बहनों को चर्चा के लिए आमंत्रित करता हूं.”

11:06 AM IST | 27 NOV 2020

दिल्ली-बहादुरगढ़ हाईवे के पास टिकरी बॉर्डर पर इस समय काफी तनाव का माहौल है. पुलिस ने किसानों को दिल्ली में एंट्री करने से रोकने के लिए बैरिकेड के रूप में ट्रक खड़ा कर लगा रखा है. किसान इस ट्रक को हटाने के लिए ट्रैक्टर का इस्तेमाल कर रहे हैं.

11:01 AM IST | 27 NOV 2020

अंबाला के एसपी राजेश कालिया ने कहा, “हमने शंभू बॉर्डर को पूरी तरह से बंद रखा हुआ है, आज हमें जानकारी मिली है कि पंजाब से भारी मात्रा में किसान संगठन जो कल नहीं जा पाए थे वो आज यहां से जाने की कोशिश करेंगे. हम आज भी कोशिश करेंगे कि वो यहां से दिल्ली की ओर कूच न कर सकें.”

10:59 AM IST | 27 NOV 2020

कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली में विरोध प्रदर्शन करने आ रहे किसानों और सुरक्षा बलों की टिकरी बॉर्डर पर झड़प हुई.

10:23 AM IST | 27 NOV 2020

किसानों के प्रदर्शन को देखते हुए दिल्ली पुलिस ने दिल्ली सरकार से 9 स्टेडियमों को अस्थायी जेलों में तब्दील करने की अनुमति मांगी. पंजाब और हरियाणा से हजारों की संख्या में किसान दिल्ली की ओर बढ़ रहे हैं.

10:03 AM IST | 27 NOV 2020

कृषि कानूनों के विरोध में किसान दिल्ली जाने के लिए सिंघु बॉर्डर पर डटे हुए हैं. एक किसान प्रदर्शनकारी ने कहा, “हमें प्रदर्शन करने का भी हक नहीं है, ऐसे बेरिकेड लगाए हैं जैसे कि हम पाकिस्तान या चीन से आए हैं. हम अपनी राजधानी में प्रदर्शन करने जा रहे हैं.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top