MUST KNOW

एक से ज्यादा क्रेडिट कार्ड चाहते हैं रखना, यहां जानें फायदे और नुकसान

आजकल क्रेडिट कार्ड का प्रचलन बढ़ता जा रहा है. कई लोग तो अब एक से ज्यादा क्रेडिट कार्ड रखने लगे हैं लेकिन इसके फायदे और नुकसान को समझ लेना जरूरी है.

आजकल क्रेडिट कार्ड का प्रचलन बढ़ता जा रहा है.  बैंक भी अब ज्यादा से ज्यादा लोगों को क्रेडिट कार्ड देने की कोशिश करते हैं. अक्सर शॉपिंग मॉल पर आपको किसी बैंक का एजेंट क्रेडिट कार्ड का ऑफर करता टकरा जाता है, ऑनलाइन भी आपको कई ऑफर दिए जाते हैं.  कई लोग तो अब एक से ज्यादा क्रेडिट कार्ड रखने लगे हैं लेकिन आपने कभी सोचा है कि इसके फायद ज्यादा हैं या नुकसान.

आज हम आपको यही बताएंगे कि एक से अधिक क्रेडिट कार्ड रखने के क्या फायदे हैं, क्या नुकसान.

फायदा

  • बैलेंस ट्रांसफर की सुविधा: एक से ज्यादा क्रेडिट कार्ड रखने का एक यह फायदा भी है कि जब आप पैसों की तंगी की वजह से क्रेडिट कार्ड का बिल न चुका पा रहे हों तब आप बैलेंस ट्रांसफर की सुविधा का इस्तेमाल कर सकते हैं. इस सुविधा के तहत आप एक क्रेडिट कार्ड का बिल दूसरे क्रेडिट कार्ड से चुका सकते हैं. हालांकि, इसके लिए आपको कुछ ब्याज भी चुकाना पड़ता है।
  • खरीदनें के ज्यादा विकल्प: ऑनलाइन शॉपिंग के दौर में अलग-अलग शॉपिंग वेबासाइट अलग-अलग क्रेडिट कार्ड पर डिस्काउंट या कैशबैक जैसे ऑफर देती हैं. अगर आपके पास एक से अधिक क्रेडिट कार्ड होंगे तो आपके पास चुनने के ज्यादा विकल्प होंगे और आप उस वेबसाइट से शॉपिंग कर सकेंगे जहां सबसे कम डिस्काउंट मिल रहा हो.
  • ज्यादा लिमिट मिल जाती है: एक नौकरी करने शख्स को क्रेडिट कार्ड पर 10 लाख से ज्यादा की क्रेडिट लिमिट मिलना बहुत मुश्किल है लेकिन आप एक-एक लाख की लिमिट वाले 10 कार्ड अलग-अलग बैंकों से ले सकते हैं.
  • क्रेडिट स्कोर अच्छा होता है: कई क्रेडिट कार्ड रखने एक बड़ा फायदा यह होता है कि अगर आप अपने सभी कार्ड का भुगतान समय पर करते रहें तो क्रेडिट स्कोर बहुत अच्छा हो जाता है.

नुकसान

  • आप ईएमआई के जाल में फंस सकते हैं क्योंकि ज्यादा क्रेडिट कार्ड होने से आप ज्यादा शॉपिंग करेंगे ये तो तय है. ईएमआई बनवाते वक्त यही लगता है कि इसे आसानी से चुकाया जा सकता है लेकिन ऐसा होता नहीं है. ज्यादा क्रेडिट कार्ड होने से आपके ऊपर ज्यादा ईएमआई भी बन सकती है.
  • अगर आपके पास ज्यादा क्रेडिट कार्ड तो आप ज्यादा शॉपिंग करेंगे और आप पर कर्ज बढ़ता जाएगा. क्रेडिट कार्ड पर किया खर्च भी एक तरह का कर्ज ही है.
  • आपके क्रेडिट कार्ड पर अगर वार्षिक फीस लगती है तो आपको हर साल एक बड़ा अमाउंट चुकाना होगा.

अगर ज्यादा क्रेडिट कार्ड रखना चाहते हैं तो ये काम करें-

  • 2-3 कार्ड से ज्यादा न रखें
  • लाइफटाइम फ्री क्रेडिट कार्ड चुनें. ऐसे कार्ड जिनकी सालाना फीस नहीं देनी पड़ती.
  • क्रेडिट कार्ड का सोच समझकर ही इस्तेमाल करें. शॉपिंग करने से पहले अच्छी तरह से सोच लें
Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top