MUST KNOW

फिर लौटेंगे पुराने दिनः रेल मंत्री पीयूष गोयल ने किया बड़ा ऐलान, कहा- जल्द ही रेलवे स्टेशनों पर मिट्टी के कुल्हड़ में मिलेगी चाय

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने पर्यावरण प्रदूषण को ध्यान में रखते हुए देश के सभी रेलवे स्टेशनों पर प्लास्टिक के कप को बैन कर दिया है. अब रेलवे स्टेशनों पर चाय के लिए मिट्टी के बने कुल्हड़ का इस्तेमाल किया जाएगा.

नई दिल्लीः पर्यावरण संरक्षण की ओर एक नया कदम बढ़ाते हुए केंद्र सरकार ने अहम फैसला लिया है. केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने ऐलान किया है कि अब देश के सभी स्टेशनों पर प्लास्टिक के कपों का इस्तेमाल बंद कर दिया जाएगा. उनका कहना है कि एक बार फिर से रेलवे स्टेशनों पर चाय के लिए मिट्टी के बने कुल्हड़ का इस्तेमाल किया जाएगा.

सभी रेलवे स्टेशनों पर कुल्हड़ का इस्तेमाल

केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल राजस्थान में ढिगावडा-बांदाकुई रेलखंड के विद्युतीकरण उद्घाटन समारोह में शामिल होने पहुंचे थे. इस दौरान उन्होंने कहा कि वर्तमान में देश के लगभग 400 रेलवे स्टोशनों पर ही चाय कुल्हड़ में दी जाती है. उनका कहना है कि उनकी योजना है कि भविष्य में देश के हर रेलवे स्टेशन पर प्लास्टिक के कप की जगह कुल्हड़ का इस्तेमाल किया जाए, इससे देश में लाखों लोगों को रोजगार भी मिल सकेगा.

बढ़ेगा रोजगार का अवसर

बता दें कि तकरीबन 16 साल पहले पूर्व रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव ने रेलवे स्टेशन पर चाय के कुल्हड़ के इस्तेमाल की बात कही थी. वहीं समय के साथ धीरे-धीरे कुल्हड़ के प्रचलन से हटा दिया गया. अब एक बार फिर रेलवे स्टोशनों पर प्लास्टिक के कप बैन किए जा रहे हैं. जिससे लाखों लोगों के लिए रोजगार के अवसर के साथ ही पर्यावरण प्रदूषण पर भी रोक लगेगी.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top