MUST KNOW

आज 1 December 2020 से देश में लागू हुए ये बड़े बदलाव, LPG Cylinder कीमतों पर ये है अपडेट

साल का आखिरी महीना दिसंबर (December) कई बदलावों के साथ शुरू हो रहा है. आज से गैस सिलेंडर के दाम (LPG Price) , RTGS सुविधा और नई ट्रेनें चलाने जैसे कई बड़े बदलाव  लागू हो रहे हैं.

नई दिल्ली: 1 दिसंबर से आपकी जिंदगी में कई बदलाव (Changes from December 1) आने वाले हैं. जिसका असर सीधा आपकी पॉकेट पर पड़ने वाला है. इसलिए बेहतर होगा कि आप इन्हें पहले ही जान लें और खुद को इन बदलावों के लिए तैयार कर लें.

1 दिसंबर यानि आज से ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करने के लिए RTGS (Real Time Gross Settlement) की सुविधा अब 24 घंटे और सातों दिन मिलेगी. ये सुविधा NEFT में पिहले से ही मिल रही है. अभी महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को छोड़कर हफ्ते के सभी कामकाजी दिनों में सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक यह सुविधा मिलती है. RTGS के जरिए 2 लाख रुपए से कम अमाउंट ट्रांसफर नहीं कर सकते.

आज से चलेंगी नई ट्रेनें

New trains from December 1

लॉकडाउन खुलने के बाद से रेलवे अपनी सेवाएं सामान्य कर रहा है. रेलवे ने त्योहारों और जरूरत के हिसाब से स्पेशल ट्रेनें चलाई हैं, और इसमें डिमांड के हिसाब से इजाफा भी किया है. अब 1 दिसंबर से भी कुछ ट्रेनों को सामान्य रूप से चलाया जाएगा. इसमें झेलम एक्सप्रेस और पंजाब मेल जैसे ट्रेनों को सामान्य श्रेणी के तहत चलाया जा रहा है. 01077/78 पुणे-जम्मूतवी पुणे झेलम स्पेशल और 02137/38 मुम्बई फिरोजपुर पंजाब मेल स्पेशल रोजाना चलेगी.

रसोई गैस की कीमतों में ये है अपडेट

LPG cylinder price will be changed

दिसंबर में भी रसोई गैस की कीमतें नहीं बढ़ीं हैं.  IOC की वेबसाइट पर दिए दाम के मुताबिक दिल्ली में सिलेंडर की कीमतें जस की तस हैं. दिल्ली में 14.2 किलो वाला सब्सिडी वाला गैस सिलेंडर 594 रुपये में मिल रहा है. मुंबई में भी सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत 594 रुपये ही है. चेन्नई में ये कीमत 610 रुपये प्रति सिलेंडर है और कोलकाता में 14.2 किलो के इस सिलेंडर के लिए आपको 620 रुपये देने होंगे. 

बीमा के प्रीमियम में कर सकेंगे बदलाव

Premium can be changes for insurance

कोरोना संकट काल में कई लोगों ने इंश्योरेंस लिया, लेकिन प्रीमियम को लेकर उनकी चिंताएं भी बढ़ीं, लेकिन अब 5 साल के बाद बीमाधारक प्रीमियम की रकम को 50 परसेंट तक घटा सकते हैं. यानि आधे किस्त के साथ भी बीमा पॉलिसी को जारी रख पाएगा. इसी तरह ULIP प्लान पर बेहतर रिटर्न देने की कोशिश की गई है. 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top