OFFICENEWS

Monthly Horoscope December 2020: दिसंबर में मेष-मिथुन, तुला और मीन राशि वाले इन मामलों में रहें सावधान, जानें अपना भाग्य

December Month Horoscope: पंचांग के अनुसार नवंबर माह की शुरूआत प्रतिपदा तिथि से हो रही है. इसी दिन हिंदू कैलेंडर का नवां महीना यानि मार्गशीर्ष का भी आरंभ हो रहा है. यह महीना मेष, वृष, मिथुन, कर्क, सिंह और कन्या समेत सभी राशियों के लिए महत्व पूर्ण है. इसी माह में धनु संक्रांति है.

Rashifal Horoscope In Hindi Monthly Horoscope For Month December Mesh Singh Kanya Tula Kumbh And Makar

Monthly Horoscope In Hindi: राशिफल की दृष्टि से दिसंबर का महीना बहुत ही विशेष है. 1 दिसंबर 2020 से मार्गशीर्ष माह का आरंभ हो रहा है. इस माह में सूर्य सहित कई अन्य महत्वपूर्ण ग्रहों का राशि परिवर्तन होने जा रहा है. ग्रहों और नक्षत्रों की चाल सभी राशियों को प्रभावित करने जा रही हैं. आइए जानते हैं, सभी राशियों का मासिक राशिफल.

मेष- इस माह के शुरुआती दिनों में आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिये प्रयास करने पड़ेंगे. किसी परेशानी का सामना कर रहे हैं तो धैर्य और संयम से ही रास्ता निकलेगा. न्याय व्यवस्था और फाइनेंस से जुड़े लोगों का माह शुभ रहेगा. 11 दिसम्बर तक विरोधियों सक्रिय नजर आएंगे, खुद को कमजोर न पड़ने दें. माह के अन्त में कारोबार में सफलता मिलेगी. 15 तक शुगर के पेसेन्ट को सजग रहना होगा, संभव हो तो किसी गरीब महिला ओर मीठी चीजों का दान करें उसमें शक्कर भी हो सकती है. विवाह संबंधित योग भी बन रहें हैं. दाम्पत्य सम्बन्धों में मधुरता रखें. जिनका प्रेम प्रसंग चल रहा है उन्हें रिश्तो में शांति बनाए रखने के लिए शब्दों में कटुता न लाए.

वृष- इस माह आप बिगड़े हुए सम्बन्धों को सुधारने के अवसर प्राप्त होंगे. 15 तारीख के बाद से शोध कार्यों से जुड़े लोगों को लाभ मिलने की उम्मीद है. महिला बॉस व वरिष्ठ अधिकारियों का सहयोग प्राप्त होगा. किसी नये व्यापार में निवेश करने से पहले ठीक तरह से विचार कर लें. नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं को शुभ सूचना मिलने की उम्मीद है. विद्यार्थियों को पढ़ाई में अवरोध का सामना करना पड़ेगा. 10 दिसंबर के बाद से स्वास्थ्य संबंधित मामलों में सजगता बनाए रखें मानसिक तनाव और इन्फेक्शन को लेकर सेहत में गिरावट रहेगी. माह के मध्य तक पिता के स्वास्थ्य का ध्यान रखें. जिन लोगों का प्रेम संबंध चल रहा है उन्हें परिवार वालों की स्वीकृति मिलेगी.

मिथुन- इस माह शुरुआती दिनों में कर्ज और हेल्थ को लेकर विशेष सजगता रखनी होगी. राजनीति से जुड़े लोगों को उन्नति मिलती नजर आ रही. माह का आखरी सप्ताह लाभ लेकर आएंगा. माह के मध्य में मेहनत का उचित परिणाम मिलेगा, पदोन्नति की संभावना भी है. नयी व्यावसायिक योजना बना सकते हैं. छोटे भाई के साथ व्यापार स्टार्ट करने वालों के लिए माह उपयुक्त रहेंगा. सैन्य विभाग में जाने की तैयारी करने वालों को सफलता मिलेगी. इंजीनियरिंग से जुड़े युवाओं को अच्छे अवसर मिलेंगे. स्वास्थ्य लाभ के लिए समय निकालना बेहद आवश्यक है, फिटनेस पर ध्यान दें. छोटों के साथ वाद-विवाद की स्थिति बन सकती है. मित्रों से सहायता मिलेगी. प्रेम संबंध में जुड़े लोग एक-दूसरे को पर्याप्त समय दे पाएंगे.

कर्क- इस माह अनावश्यक बातों में समय नहीं गंवाना चाहिए . 10 तारीख के बाद से आलस्य दिमाग में जंग लगा सकती है. 20 तारीख के बाद से ऑफिशियल यात्रा लाभकारी सिद्ध होगी. ऑफिस में नये प्रतिद्वंदी सक्रिय रहेंगे. इंपोर्ट एक्सपोर्ट का बिजनेस करने वालों को लाभ मिलेगा. पैतृक व्यापार में सोच समझकर निवेश करें, खासकर माह के मध्य बाद इससे बचना होगा. माह के शुरुआत में अभिभावक बच्चों के हेल्थ का ध्यान रखें, फीवर आ सकता है. योग-व्यायाम करें, कमर से नीचे का हिस्सा प्रभावित रहेगा. जीवनसाथी को ज्ञान व करियर में उन्नति मिलेगी. 20 तारीख तक लग्जरी वस्तुओं को खरीदने के मौके बनेंगे, तो वहीं रिश्तेदारों का आगमन होगा. किसी को अपने दिल की बात बताने का समय उपयुक्त रहेगा.

सिंह- इस माह मनोबल बढ़ा रहेगा, दिमाग भी तेजी से काम करेगा. अचानक उन्नति मिलने की संभावनाएं नजर आ रही हैं. नौकरी में बदलाव का समय चल रहा है. मार्केटिंग के लोगों को प्रोफेशन मिल सकता है. 10 दिसम्बर के बाद से कला,फैशन डिजाइननिंग से जुड़े करियर में नए अवसर मिलेंगे. व्यापारिक पार्टनरशिप के लिये जल्दबाज़ी करना उचित नहीं है, नये व्यक्ति पर जल्दी भरोसा करने से बचें. कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखें, काम के साथ सेहत पर भी ध्यान दें. परिवार के साथ विदेश यात्रा हो सकती है. घर के छोटों से शुभ सूचना मिलने की उम्मीद है. 17 के बाद से घरेलू समस्याएं दूर होगी. प्रेमी युगल को एक दूसरे को मनपसंद उपहार देना चाहिए, प्रेम संबंध और गहरे होंगे.

कन्या- इस माह भावनात्मक रूप से मजबूत नजर आएंगे. इस दौरान जितनी अच्छी शुरुआत कर पाएंगे उतना ही भविष्य में आने वाली चुनौतियाँ को पार करने पाने में सफल रहेंगे. कार्यक्षेत्र में स्थिति नियंत्रण में रहेगी. 8 तारीख तक प्रमोशन मिलने की भी संभावना है. फाइनेंस क्षेत्र से जुड़े लोगों को थोड़ा संभल कर रहें. माह के अंत में स्थितियां थोड़ी कठोर हो सकती हैं. विद्यार्थी और युवा वर्ग सोशल मीडिया में ज्यादा समय देने से बचें. स्वच्छता पर ध्यान रखें, पेट में अक्सर दर्द रहता है तो एक बार डॉक्टर से जांच कराएं. 15 के बाद से पारिवारिक कार्यक्रम में सम्मिलित होने का मौका मिलेगा. घरेलू उपकरणों के रखरखाव में सावधानी रखें. प्रेमी युगल आपस में अनावश्यक क्रोध न करें.

तुला- इस माह निवेशकों को लेकर बड़ी योजना बनाएं. जो लोग का इंटरेस्ट पर कार्य करते हैं उनकी अच्छी इनकम की होगी. रूप निखारने के लिए ब्यूटी ट्रीटमेंट लें. माह के शुरुआत में नौकरी में बदलने का विचार आएगा. फाइनेंस सम्बन्धी प्रोजेक्ट्स को आगे बढ़ाने के लिए समय उपयुक्त है. अच्छे मैनेजमेंट के चलते तारीफ मिलेगी. 20 से कारोबार में बढ़ोत्तरी होगी और आय के नये स्तोत्र भी बनेंगे. युवाओं को प्रतियोगी परीक्षाओं में थोड़ी मेहनत करनी होगी. दांतो से संबंधित परेशानियों का सामना करना पड़ेगा जैसे दांतों में कीड़े लगना पायरिया की शिकायत. 15 के बाद पिता की उन्नति होगी. कठोर शब्द रिश्तो में दूरियां पैदा करेंगे. प्रेम संबंध में चल रहे लोग एक दूसरे की भावनाओं का ध्यान रखें.

वृश्चिक- इस माह बुद्धि काफी प्रखर रहेगी जिसके बल पर कई कठिन काम एक साथ पूरा कर लेंगे. माह के शुरुआत में जहां एक और क्रिएटिव कार्यों को करने में सफल होंगे तो वहीं माह के अंत में वाक्य पटुता करियर के क्षेत्र में अच्छे परिणाम लेकर आएगी. जो लोग प्रमोशन की राह देख रहे थे उनको 17 के बाद से भाग्य का सपोर्ट मिलेगा. कपड़ों और ज्वैलरी का बिजनेस करना वालों की आय बढ़ेगी. टेलीकम्युनिकेशन का बिजनेस करने वाले भी अच्छा लाभ कमाएंगे. सर्वाइकल स्पॉन्डिलाइटिस के मरीजों को दर्द की शिकायत रहेगी. आँखों की दिक्कतों को अनदेखा न करें. विवाह योग्य कन्याओं का विवाह तय हो सकता है. प्रेम संबंध में अत्यधिक सोच विचार रिश्तो को कमजोर करने वाला होगा.

धनु- इस माह निवेशकों के प्रति दिमाग सजग रहेगा ध्यान रहे यह निवेश केवल धन का ही नहीं बल्कि संबंध, ज्ञान व स्वास्थ्य संबंधित भी हो सकता है. कड़ी मेहनत और लम्बे समय की कोशिश रंग लाएगी. 21 तारीख तक पेंडिंग कार्यों की लिस्ट कम करनी है. बिजनेस संबंधित मामलों में धैर्य रखना होगा. 18 दिसंबर से अपने प्रतिद्वंदियों को धूल चटाने में सफल रहेंगे. विद्यार्थियों को मोबाइल और टी.वी में समय नहीं बर्बाद करना है, 20 दिसम्बर के बाद दिमाग तेज होगा. मसालेदार भोजन से बचें, जो लोग लंबे से बाहर का भोजन कर रहे हैं वह इस माह हाइजीन का पूरा ध्यान रखें. माह के शुरुआत में भूमि और मकान पर निवेश करें. प्रेमी युगल संवादहीनता पनपने न दें.

मकर- इस माह कई जिम्मेदारियां आपका राह देख रही हैं हालांकि यह पिछले माह के अंतिम दिनों से ही प्रारंभ हो चुका है. रचनात्मक कार्य को पूरा करने में सफल होंगे. ऑफिस में सीनियर्स का उचित मार्गदर्शन प्राप्त होगा, ध्यान रहें महिला सहकर्मी नाराज न हो. युवाओं को नौकरी मिल सकती है. होटल और रेस्टोरेंट का बिजनेस करने वालों को लाभ मिलेगा. 17 दिसम्बर के बाद से इंपोर्ट-एक्सपोर्ट के व्यापारियों को अच्छा मुनाफा होगा. पुराने रोगों को लेकर अलर्ट रहना है नसों से संबंधित परेशानियां हो सकती हैं. सम्बन्धों में कड़वाहट न आने पाएं इसका ध्यान रखें. कार्य के सिलसिले में घर से दूर जाना पड़ सकता है. प्रेम संबंध में चल रहे लोग विवाह के बंधन में बन सकते हैं.

कुम्भ- इस माह शारीरिक रूप से हल्के और वाणी से कुछ तीखे नजर आ सकते हैं. व्यक्तिगत जीवन की बातें ऑफिस में न ही करें तो बेहतर होगा. अनावश्यक वाद-विवाद करियर के लिए ठीक नहीं खासकर 17 दिसंबर तक बॉस के साथ तालमेल बना कर चलें. मीडिया क्षेत्र से जुड़े लोगों को अच्छा मौका मिलेगा. दवाइयों के थोक व्यापारियों के लिए समय अच्छा है 18 दिसंबर से अन्य व्यापार में मुनाफा होगा. युवाओं को अनावश्यक बोलने से बचना चाहिए. हेल्थ में क्षय रोग, खांसी जुकाम और जकड़न को लेकर परेशान रहेंगे. सुख सुविधाओं को पूरा करने के लिए खर्चों की लिस्ट लंबी हो सकती है. भूमि की रजिस्ट्री या वाहन लेने की प्लानिंग बनेगी. प्रेमी युगल छोटी-छोटी को तूल न दें.

मीन- इस माह शुरुआत काफी अच्छी रहेगी. स्वयं को अपडेट करने के लिए कोर्स आदि करें. 15 तारीख के बाद से चल रही करियर की समस्या दूर होगी, सरकारी नौकरी के लिए प्रयासरत लोगों को अच्छे अवसर मिलेंगे. व्यापारियों के लिए जहां एक ओर व्यापार को जमाने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी तो वहीं दूसरी ओर माह की मध्य थोड़ा धीमी रहेगी. युवा वर्ग अच्छे मैनेजमेंट से तारीख बटोरेंगे. पिता की सलाह और सहयोग से नया व्यापार में लाभप्रद होगा. रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होगी, कैल्शियम की कमी हड्डियों में दर्द दे सकती है. 25 दिसम्बर तक उच्च रक्त चाप के रोगी क्रोध से बचें. घर में कोई मांगलिक कार्य संपन्न होगा. प्रेम संबंध की डोर मजबूत हो सकती है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top