OFFICENEWS

3 December 2020: मेष कर्क, तुला और मकर राशि वालों को हो सकती है परेशानी, सभी राशियों का जानें राशिफल

Aaj Ka Rashifal: पंचांग के अनुसार आज यानि 3 दिसंबर 2020 को मार्गशीर्ष मास की कृष्ण पक्ष की तृतीया तिथि है. आज पुनर्वसु नक्षत्र है और चंद्रमा मिथुन राशि में गोचर कर रहा है.

Today Horoscope In Hindi: मिथुन, कन्या, सिंह धनु और कुंभ राशि समेत सभी राशियों के लिए आज का दिन विशेष है. ग्रहों की चाल अन्य राशियों पर आज क्या असर रहेगा, जानते हैं आज का राशिफल.

मेष- आज के दिन आलस्य से बचना है तो वहीं दूसरी ओर वाणी पर भी संयम रखना होगा. जोखिम भरे निवेश लाभकारी सिद्ध हो सकते हैं. सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी. नौकरी पेशा से जुड़े लोगों की सैलरी में वृद्धि होगी. कारोबार में नयी पहल करने का प्रयास करें. पार्टनरशिप में कार्य करने का प्रस्ताव मिल सकता है. हो सकता है आपको कोई पक्का माध्यम मिले जो आपकी आय को बनाए रखे. रक्तचाप के रोगी सावधान रहें एवं नियमित दवाई का सेवन करें. पिताजी से अच्छे सम्बन्ध बनाकर रखना होगा. जीवनसाथी को आजीविका के क्षेत्र में उन्नति की संभावना है, स्थानातरण भी मिल सकता है.

वृष- आज के दिन कार्य में रुकावट की वजह से झुलझुलाहट हो सकती है. नौकरी में यदि कोई परिवर्तन को लेकर कोई निर्णय लेना चाहते हैं, तो जल्दबाजी में कोई बड़ा निर्णय न लें. सहकर्मियों के साथ व्यवहार अच्छा रखें. जो लोग शेयर बाजार से संबंधित कारोबार करते हैं उन्हें बाजार के तेज-मंदी का रुख लाभ हो सकता है. स्वास्थ्य की दृष्टि से मानसिक अशांति के चलते कोई अज्ञात भय रहेगा, जिससे स्वास्थ्य में गिरावट आ सकती है. किहीं कारणों के चलते दोस्त नाराज हो सकते हैं, जिससे संबंधों में भी आंच आएंगी. मातापिता के साथ कोई विवाद है तो उसे बात-चीत कर आज ही दूर करें.

मिथुन- आज के दिन सामाजिक रूप से काफी सक्रिय रहेंगे. अनावश्यक खर्चों पर भी अंकुश लगा कर रखना होगा, वहीं दूसरी ओर जरूरत न हो तो बड़े निवेश न करें. यदि आप अकाउंट से संबंधित नौकरी करते हैं, तो अलर्ट हो जाएं आपकी छोटी सी लापरवाही परेशानी में डाल सकती है. छोटे व्यापारी को प्रसार-प्रचार का सहारा लेना मुनाफा भरा हो सकता है. युवा वर्ग सचेत रहें लोग आपको धोखा देने की कोशिश कर सकते हैं. तत्कालीन रोगों से मुक्ति मिलेगी तथा जटिल एवं पुराने रोगों में अपेक्षित सुधार होगा. खान-पान में मोटे अनाज का सेवन करें. बच्चों के साथ अधिक समय बिताने का प्रयास करेंगे.

कर्क- आज के दिन लगभग सभी कार्यों को पूरा कर लें. नौकरी पेशा से जुड़े लोगों को उच्चाधिकारी कोई बड़ी जिम्मेदारी सौंप सकते हैं. जो लोग आपसे ईर्ष्या करते हैं उनके साथ भी सामान्य व्यवहार रखना होगा. दिमाग में नए आइडिया आएंगे जो कि कर्मक्षेत्र में सहयोगी बन सकते हैं. स्टेशनरी का कारोबार करने वालों के लिए दिन लाभकारी रहेगा. हेल्थ को ध्यान में रखते हुए दिनचर्या में परिवर्तन लाना होगा. संतान के स्वास्थ्य को लेकर चिंताजनक होने की आशंका है. नये सम्बन्धियों से सम्पर्क स्थापित होंगे. परिवार में एक-दूसरे पर विश्वास बनाएं रखें, क्योंकि कहीं न कहीं बातों के माध्यम से मनमुटाव को कम किया जा सकता है.

सिंह- आज के दिन पूजा पाठ पर ध्यान देना चाहिए. काम का प्रेशर वर्तमान समय में अधिक चल रहा है तो रिफ्रेश करने लिए मनपसंदीदा कार्य कर सकते हैं. जो लोग संगीत क्षेत्र में अपनी किस्मत आजमाना चाहते हैं, उनको भी प्रयास करते रहना चाहिए, प्रयासों से सफलता मिलने की संभावना है. लग्जरी वस्तुओं का व्यापार करने वाले व्यापारियों को आर्थिक नुकसान सकता है. हेल्थ की बात करें तो जिन लोगों का वजन बढ़ रहा है, उनको अपनी जीवनशैली को सुधारने की आवश्यकता है. बड़े भाई का मार्ग दर्शन मिलेगा. जिन लोगों का जन्मदिन है उनको किसी गरीब परिवार को अपनी क्षमतानुसार दान करना चाहिए.

कन्या- आज के दिन मन प्रसन्न रहने वाला है, प्रयास मात्र की देरी है शक्ति एवं स्फूर्ति के साथ कार्य पूर्ण कर लेंगे. जो लोग सरकारी विभाग में कार्यरत हैं उन्हें अच्छे अवसर मिलेंगे, लेकिन निस्संदेह कार्यभार भी बढ़ेगा. कारोबार में नये प्रस्ताव आपको मिल सकते हैं, इसमें बिना सोचे-समझे हामी नहीं भरनी चाहिए. अध्ययन में रुकावटे उत्पन्न होने की आशंका नजर आ रही है. एडमिशन या कोई कोर्स करना चाहते हैं उनके लिए दिन उपयुक्त है. एलर्जी की समस्या को लेकर परेशान होना पड़ेगा, दवाइयों का सेवन बिना डॉक्टर की सलाह के न करें. जीवनसाथी के विचारों का सम्मान करें. घर फायर सिस्टम को लेकर अलर्ट रहें.

तुला- आज के दिन दूसरे शहर की यात्रा पर जा रहे हैं, तो अलर्ट रहें महामारी और सामान पर पैनी निगाह बना कर रखनी होगी. ऑफिशियल स्थितियों की बात करें तो कार्य की सराहना होगी. खुदरा व्यापारियों की कमाई कम होने से मानसिक दबाव रहा सकता है, तो वहीं दूसरी ओर पुराने निवेश उन्हें अच्छी सूचना दे सकते हैं. विद्यार्थियों को शिक्षा एवं प्रतियोगिता के क्षेत्र में विशेष सफलता प्राप्त होगी. स्वास्थ्य अनुकूल एवं निरोगी रहेगा. पैतृक संपत्ति को लेकर विवाद अथवा विभाजन की बात चल सकती है. घर में किसी नजदीकी सदस्य के साथ दिल की बात साझा कर लेना चाहिए.

वृश्चिक- आज के दिन अनावश्यक तर्क-वितर्क से बचना चाहिए. वहीं दूसरी ओर यह भी ध्यान रहें कि इमोशन कर कोई अपना उल्लू सीधा न करने पाएं. बॉस के क्रोध का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए उनके बताएं कार्यों को अनदेखान न करें. इधर-उधर की बाते करने वालों से बचकर रहना होगा. व्यापार की बात करें तो नयी डील हो पाने में सफलता मिलेगी, इस बात पर संशय है. हेल्थ में आज शुगर के रोगी एवं गठिया रोगियों को अधिक सावधानी रखनी होगी. यदि स्वास्थ्य खराब चल रहा है तो तनाव से बचें. पारिवारिक कार्यों में सहभागी होंगे, बच्चों की अच्छी प्रगति की सूचना मिलेगी.

धनु- आज के दिन गहन विचारों से बचते हुए, प्रसन्नता के साथ दिन व्यतीत करें. कर्मक्षेत्र की बात करें तो जो लोग मैनेजमेंट से जुड़े हैं उनको अच्छी सफलता मिल सकती है. टीम को अच्छी सलाह व अच्छा मार्गदर्शन दे पाएंगे. व्यवसाय में यदि नुकसान चल रहा है तो उसको ठीक करने का मार्ग खोजना होगा. विद्यार्थियों को अभ्यास में ध्यान देना चाहिए. कमजोर शरीर भी परेशानी का कारण बन सकता है. सामान्य रोगादि में सुधार होगा अथवा रोग से मुक्ति मिलेगी. परिवार में धार्मिक कार्य करना चाहते हैं तो सभी सदस्यों का सहयोग प्राप्त होगा. कुल में कहीं से शोक समाचार मिलने की आशंका है.

मकर- आज के दिन चल रहे प्रयासों में सफलता प्राप्त होगी, तो वहीं जो लोग शिक्षा और प्रतियोगिता के क्षेत्र में हैं उनके लिए भी सफलता प्राप्ति के योग बन रहे हैं. बड़े निवेशों में घाटा होने की आशंका बनी हुई है. कार्यक्षेत्र में उन्नति होगी साथ ही सहयोगियों से तालमेल और सहयोग मिलेगा. लकड़ी का कारोबार करने वालों को छोटे-मोटे मुनाफे हाथ लग सकते हैं. महिलाओं को क्रोध पर संयम रखना होगा ससुराल पक्ष में किसी से विवाद हो सकता है. पेट दर्द आपको परेशान कर सकता है. परिवार का वातावरण अच्छा रहेगा. कुल में नये मेहमान के आने की शुभ सूचना प्राप्त हो सकती है.

कुम्भ- आज के दिन आर्थिक विषयों को लेकर कुछ सोच-विचार में पड़ सकते हैं. वाणी में प्रखरता रहेगी, तो वहीं दूसरी ओर अपनी बात को कह पाने में भी सक्षम होंगे. अनुभवी और विद्वान लोगों से मार्गदर्शन मिलेगा जो आपको लक्ष्य तक पहुंचाने में सहायक होगी. थोक के व्यापारियों को अधिक संघर्ष करना होगा लेकिन आर्थिक आशा कम ही रखनी चाहिए. विद्यार्थीा लक्ष्यों को पाने में सफल रहेंगे. हेल्थ में आज आपको क्रोध पर नियंत्रण रखना होगा, नहीं तो बेवजह ही आप अस्वस्थ्य हो जाएंगें. परिजनों का व्यवहार आपके प्रति कुछ रूखा हो सकता है. जिद्द के स्थान पर सौम्य व्यवहार रखना उत्तम होगा.

मीन- आज के दिन सामाजिक दायरे को बढ़ाने का प्रयास करें. नौकरीपेशा की बात करें तो किसी बड़े अधिकारी से विवाद हो सकता है. टेलीकम्यूनिकेशन से संबंधित बिजनेस करने वालों को सरकार की ओर से कोई निराशाजनक परिस्थितियों का सामना करना पड़ सकता है, तो वहीं दूसरी ओर कैश का लेन-देन बिना पेपर वर्क के नहीं करना चाहिए. स्वास्थ्य में कफ की समस्या को लेकर परेशान होना पड़ सकता है, यदि लम्बे समय से जूझ रहें हैं तो डॉक्टर से एक बार अवश्य संपर्क करें. परिवार के साथ वार्तालाप के दौरान वाणी में माधुर्यता अवश्य रखें. रिश्तेदारों से भी सौम्य व्यवहार रखें.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top