Automobile

6 लाख रुपए तक की कीमत में ये 5 कारें हैं ‘बेस्ट’

आज लोगों के पास हर तरह के बजट में कारों की एक बड़ी रेंज उपलब्ध है. देश में 6 लाख रुपए तक की कीमत में कई बढ़िया कार मिल रही हैं. अलग-अलग कंपनियों की ये कारें आपके लिए बेहतर हो सकती हैं.

भारत में ऑटोमोबाइल (Automobile) इंडस्ट्री लगातार बढ़ रही है. घरेलू कंपनियों के अलावा विदेशी कंपनियां भी बाजार में अपनी पकड़ बनाने की कोशिश कर रही हैं. पिछले 20 सालों में हमने देश में कई कार (Car) निर्माता कंपनियों को भारतीय बाजार में एंट्री करते देखा है. हर साल कंपनियां अपने प्रोडक्ट से लोगों को लुभाने का प्रयास करती हैं. यही वजह है कि पहले की अपेक्षा आज लोगों के पास हर तरह के बजट में कारों की एक बड़ी रेंज मिल रही है. देश में 6 लाख रुपए तक की कीमत में कई बढ़िया कार मिल रही हैं. अलग-अलग कंपनियों की ये कारें आपके बजट में फिट बैठ सकती हैं. आज आपको ऐसी ही 5 कारों के बारे में बता रहे हैं. खास बात यह है कि देश के अलग-अलग शहरों में इन कारों की ऑन-रोड कीमत अलग हो सकती है.

Renault Kwid

फ्रांसीसी कार निर्माता कंपनी रेनॉ (Renault) की यह कार सबसे किफायती कारों में शुमार है. अगर आपका बजट 6 लाख रुपए तक का है, तो यह कार आपके लिए बेस्ट साबित हो सकती है. Renault Kwid एंट्री लेवल की हैचबैक कार है, तो अपनी श्रेणी में जबरदस्त है. इसकी डिजाइन काफी आकर्षक है. इस कार में पूरी तरह से डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, टचस्क्रीन नेविगेशन सिस्टम और ड्राइवर साइड एयरबैग मिलते हैं. Kwid ने अपने अल्ट्रा-लाइट कर्ब वेट के कारण फ्यूल-इकोनॉमी ओरिएंटेड इंजन के बावजूद अच्छा प्रदर्शन किया है. इसकी एक्स-शोरूम कीमत (Ex-showroom Price) 2.75 लाख से शुरू होती है और ऑन-रोड कीमत (On-road Price) 5.89 लाख रुपए है.

Maruti Suzuki Wagon R

मारुति सुजुकी की कार वैगन आर देश में बहुत पॉप्युलर है. साल 1999 से यह कार देश की ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री में धूम मचा रही है. वर्तमान में दूसरी जेनरेशन की वैगन आर भारत में बेची जा रही है और अब इसे VXi + मॉडल के रूप में बेचा जाता है. वैगन आर में मारुति का अपडेटेड K10B 3-सिलेंडर इंजन है, जो माइलेज और परफॉर्मेंस दोनों को बेहतर बनाता है. मारुति आने वाले महीनों में एक नया वैगन आर लॉन्च करेगी. इसकी एक्स-शोरूम कीमत 4.30 लाख से शुरू होती है. वहीं ऑन-रोड कीमत 7.13 लाख तक है.

New Hyundai Santro

न्यू हुंडई सैंट्रो हाल ही में लॉन्च की गई है. नई हुंडई सैंट्रो अब अंदर, बाहर और हुड के अंदर एक पूर्ण रीडिज़ाइन के साथ आई है. यह ऑरिजिनल एक की तरह 1.1-लीटर 4 सिलेंडर इंजन से लैस है, लेकिन अब 69 बीएचपी और 99 एनएम की पावर और टॉर्क बनाती है. यह कार हुंडई के इन-हाउस एएमटी ट्रांसमिशन के साथ आती है, जिसे “स्मार्ट-ऑटो” कहा जाता है. कार के इंटीरियर को समकालीन अवलोकन और बहुत सारे नए उपकरणों के साथ पूरी तरह से नया रूप दिया गया है. इसकी एक्स-शोरूम कीमत 4.19 लाख से शुरू होती है. वहीं ऑन-रोड कीमत 6.7 लाख तक है.

Tata Tiago

टाटा मोटर्स (TATA Motors)  की टियागो हैचबैक सेगमेंट में नवीनतम लॉन्च हुई कार है. टियागो एक अच्छी कीमत पर एक बेहतरीन कार है. कार गुणवत्ता और शोधन के मामले में पिछले टाटा से पूरी तरह से अलग है. इस कार में ड्राइविंग मोड, रिवर्स पार्किंग सेंसर, एक कूल ग्लव्स बॉक्स और एक शानदार 8 स्पीकर हरमन ऑडियो सिस्टम है. इसकी एक्स-शोरूम कीमत 4.45 लाख से शुरू होती है. वहीं ऑन-रोड कीमत 7.17 लाख तक है.

Datsun Go+

डैटसन गो+ भारत में 6 लाख से कम सर्वश्रेष्ठ कारों की सूची में एकमात्र एमपीवी है. Go+ को 2015 में एक किफायती विकल्प के रूप में लॉन्च किया गया था. आप कार की पीछे की सीटों को पूरी तरह से मोड़ सकते हैं और बड़े पैमाने पर 370 लीटर कार्गो स्पेस प्राप्त कर सकते हैं. इसके अंदरूनी हिस्से को एक नया लेआउट और एक टच स्क्रीन ICE के साथ रिफ्रेश भी किया गया है. इसकी एक्स-शोरूम कीमत 3.86 लाख से शुरू होती है. वहीं ऑन-रोड कीमत 6.90 लाख तक है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top