OFFICENEWS

Vastu Tips: घर में इन वस्तुओं को रखने से आती है सुख-समृद्धि, जानें इनके फायदे

वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) में घर की सुख-समृद्धि से जुड़ी कई बातें बताई गई हैं. हमारे आस-पास कुछ ऐसी चीजें हैं, जिन्हें घर में रखने से बरकत जरूर होती है. नारियल, एकाक्षी नारियल और श्रीफल सहित कई चीजों को घर में रखने से सुख-समृद्धि बढ़ती है. जानिए इन चीजों के अनेक फायदे. 

वास्तु शास्त्र एवं पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, पक्षियों के जोड़े, नारियल, एकाक्षी नारियल और श्रीफल सुख-समृद्धि की बरकत के लिए बेहद उपयोगी माने गए हैं. इन वस्तुओं का इस्तेमाल और सजावट घर की समृद्धि और शांति के लिए किया जा सकता है. जानिए, वास्तु के हिसाब से घर (Vastu Tips for Home) में क्या-क्या रखना शुभ माना जाता है.

सौभाग्य लाएगा मनी प्लांट

Money Plant Brings Good Luck

मनी प्लांट को वास्तु शास्त्र की दृष्टि से काफी शुभ माना जाता है. ऐसी मान्यता है कि इस प्लांट को लगाने से गुड लक (Good Luck) बढ़ता है और घर परिवार में धन एवं समृद्धि आती है.

खुशियां लाएंगे मोर पंख

Peacock Feathers Bring Happiness

मोर पंख (Peacock Feathers) को वास्तु शास्त्र के दृष्टिकोण से बहुत ही शुभ माना गया है. घर में मोर पंख रखने से कई परेशानियां दूर हो जाती हैं.

श्रीफल से मिलेगा मां लक्ष्मी का आशीर्वाद

Shrifal for Goddess Lakshmi's Blessings

श्रीफल नारियल की तरह का एक फल होता है. इसका पूजन कर अगले दिन अपनी तिजोरी या मंदिर में स्थापित कर दें. श्रीफल को अपनी जेब, व्यापार स्थान या तिजोरी में रखने से भी लक्ष्मी जी की कृपा बनी रहती है.

सकारात्मक ऊर्जा लाएगा नारियल

Coconut for Positive Energy

हिंदू परिवारों में शुभ अवसर पर सज्जा के समय नारियल युक्त कलश का चित्र और नारियल का चित्र बनाकर सकारात्मक ऊर्जा का संचार किया जा सकता है. 

बरकत लाएगा पक्षियों का जोड़ा

Pair of Birds

पक्षियों का जोड़ा प्राचीन काल से ही भारतीय संस्कृति का अभिन्न अंग रहा है. सुंदर पक्षियों का जोड़ा वास्तु के अनुसार भी बहुत शुभ होता है. हंस, तोता, मोर, चकवा-चकवी जैसे शुभ पक्षियों के जोड़े की तस्वीर या मूर्ति घर में लगाने से घर के सदस्यों में परस्पर प्रेम का भाव जागृत होता है. नव दंपति के बेडरूम में ऐसे पक्षियों का जोड़ा रखना शुभ माना गया है.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top