HEALTH

मुर्गे की जान लिए बिना अब खा सकेंगे चिकन, जानिए कैसे

‘क्लीन मीट’ एक नॉमल मीट की तरह ही जांच में पूरी तरह सुरक्षित पाया गया है. जानकारों की मानें तो वैश्विक फूड इंडस्ट्री के लिए यह एक अहम खोज है और उम्मीद है कि बाकी के देश भी सिंगापुर की तरह इसकी मंजूरी देंगे. ज़ी न्यूज़ डेस्क | Dec 03, 2020, 22:41 PM IST  

सिंगापुर: अब मुर्गे की जान लिए बिना लोग चिकन (Chicken) खा सकेंगे. मांस और अंडे के विकल्प बनाने वाली सिंगापुर (Singapore) की ईट जस्ट कंपनी को ‘क्लीन मीट‘ बेचने की अनुमति मिल गई है. इसी के साथ सिंगापुर ऐसा करने वाला दुनिया का पहला देश बन गया है. जानकारी के अनुसार, शुरुआत में ‘क्लीन मीट’ मांस नगेट्स के तौर पर ही मिलेंगे, हालांकि ये कब से मार्केट में उपलब्ध होंगे इसकी जानकारी अभी तक कंपनी ने नहीं दी है.1/5

वैश्विक फूड इंडस्ट्री के लिए एक अहम खोज

An important discovery for the global food industry

कंपनी के अधिकारियों ने कहा, ‘वैश्विक फूड इंडस्ट्री के लिए यह एक अहम खोज है और उम्मीद है कि बाकी के देश भी सिंगापुर की तरह इसकी मंजूरी देंगे. हम उम्मीद कर रहे हैं कि ये पारंपरिक मांस खाने वाले लोगों के भरोसे को कायम रखेगा और उसे इस वादे पर जीत लेंगे कि उनका उत्पाद ज्यादा असली है.

लोगों के लिए होगा किफायती उत्पाद

People will get this at cheaper price

जानकारों की मानें तो ये उत्पाद लोगों के लिए किफायती साबित होगा. ये उनकी जेब पर भारी नहीं पड़ेगा और स्वाद के मामले में भी अव्वल होगा. वहीं कई लोग इसे पर्यावरण को मिलने वाले फायदे से भी जोड़ कर देख रहे हैं और फैसले की तारीफ कर रहे हैं. 

वैज्ञानिकों ने जाहिर की चिंता

Scientists express concern about clean meat

वैज्ञानिकों की मानें तो ये फैसला मीट कंपनियों को नई ऊंचाइयों पर ले जाएगा, लेकिन चुनौतियां भी बढ़ेंगी. वैज्ञानिकों के अनुसार, विशेष परिस्थितियों में यह फैसला जलवायु परिवर्तन के लिए घातक साबित हो सकता है. 

जांच में पाया गया पूरी तरह सुरक्षित

Investigation found completely safe

हालांकि ‘क्लीन मीट’ एक नॉमल मीट की तरह ही जांच में पूरी तरह सुरक्षित पाया गया है. एजेंसी से मिली जानकारी के अनुसार, इसके लिए एक रेग्युलेटरी फ्रेमवर्क तैयार किया गया है जो इस बात पर नजर रखेगा कि मांस को बेचने और बनाने के दौरान सुरक्षा मानदंडों का पालन किया जा रहा है या नहीं. (फोटो साभार- Wired UK)

किस तरह तैयार किया जाता है ‘क्लीन मीट’

How is 'clean meat' prepared?

कंपनी से मिली जानकारी के मुताबिक, पारंपरिक चिकन की तुलना में लैब में बने चिकन के मांस में माइक्रोबायोलॉजिकल तत्व बहुत कम होंगे. ये मांस सीधे जानवरों की कोशिका से लैब में तैयार किया जाता है और इस पूरी प्रक्रिया में एंटिबायोटिक्स का इस्तेमाल भी नहीं किया जाता है. ये मांस पूरी तरह सुरक्षित है. 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top