Horoscope

Today Horoscope In Hindi: मिथुन, कर्क, तुला और कुंभ राशि समेत सभी राशियों के लिए आज का दिन विशेष, जानिए राशिफल

Today 4 December 2020: मिथुन, सिंह, कन्या और कुम्भ राशि वालों को हो आज वाहन चलाते समय सावधानी बरतनी होगी. आज का दिन कई राशियों के लिए शुभ होने जा रहा है. सभी राशियों का जानें आज का राशिफल.

Today Horoscope In Hindi: मिथुन, कर्क, तुला और कुंभ राशि समेत सभी राशियों के लिए आज का दिन विशेष है. ग्रहों की चाल अन्य राशियों पर आज क्या असर रहेगा, जानते हैं आज का राशिफल.

मेष- आज के दिन कार्यों का भार मन खिन्न कर सकता है. ऑफिशियल कार्यों के लिए दिन कुछ कठिन रहेगा. हार्ड-वेयर से संबंधित कारोबार करने वालों को लाभ होने की संभावना दिखाई दे रही है. विद्यार्थी वर्ग जिस विषय में कमजोर पड़ रहे हैं उसे कुछ समय के लिये छोड़ दें. सेहत को लेकर हृदय रोगियों को सचेत रहना होगा. परिवारजनों के साथ समय बिताए और उनकी भावनाओं का सम्मान करें. घर के होम एप्लाइंस से संबंधित सामान खरीद सकते हैं. यदि आप पर कोई कानूनी कार्यवाही चल रही है तो सचेत हो जाएं वर्तमान समय में परिस्थितियां मुश्किल भरी हो सकती है, जिससे सार्वजनिक रूप से ठेस पहुँचेगी.

वृष- आज के दिन काफी सारी समस्या दूर होती नजर आ रही है, तो वहीं दूसरी और कोशिश करें कि जरूरी काम समय पर निपट जाए. अनजान व्यक्ति आपके अपयश का कारण बन सकते हैं. ऑफिशियल कार्यों को लेकर चिंता बढ़ेगी. व्यापारियों के द्वारा किया गए बड़े निवेश उनके लिए धन की समस्या खड़ी कर सकते हैं. व्यापारिक कार्य मन मुताबिक न होने से मन उदास रहेगा. सेहत में बदलते मौसम के कारण स्वास्थ्य में थोड़ी नरमी रहेगी. दांपत्य जीवन में किसी बात को लेकर कन्फ़्यूज़न की स्थितियाँ हो सकती है, जिससे रिश्तों में दूरियाँ बढ़ने की भी आशंका है. आपको यदि कोई आमंत्रित करता है तो अवश्य जाएं.

मिथुन- आज के दिन ग्रहों की स्थितियों को देखते हुए आपको सलाह दी जाती है कि लग्जिरियस लाईफ के लिए कर्ज लेने से बचे. नौकरी पेशा से जुड़े लोग सहकर्मी व अधिनस्थ से अप-शब्द प्रयोग न करें साथ ही हंसी मजाक भी उतना ही करें जिससे किसी को ठेस न पहुंचे. व्यापारी वर्ग धैर्य और संयम से काम लेंगे तो कारोबार में निश्चित ही सफलता मिलेगी. विद्यार्थी वर्ग समय का लाभ उठाने का प्रयास करें. गरिष्ठ पदार्थों का सेवन करने के बजाएं, अन्यथा कब्ज की समस्या आपको परेशान कर सकती है. सभी के साथ आराम और सुकून से समय बितायें. सदस्यों का कार्य को पूर्ण करने में सहयोग देंगे.

कर्क- आज के दिन पिछले कार्यों में असफलता को लेकर मन कुछ परेशान हो सकता है. भूल वश किसी का अपने दिल दुखाया हो तो आज उनसे बात कर क्षमा मांग लेनी चाहिए. कार्य में अच्छी परफॉर्मेंस देने के लिए आपको अधिक परिश्रम करना पड़ सकता है. शोधपरक कार्यों में लगे लोग सफलता की सीढ़ी तक पहुंच. ेगें. तेल के व्यापारियों को लाभ होता दिखाई दे रहा है. विद्यार्थियों में अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में सफल होंगे. स्वास्थ्य को लेकर महामारी के प्रति जागरूक रहने में ही भलाई है. पारिवारिक दूरीयां कम होती दिखाई दे रही हैं, दूसरों के विवादों में न पड़ना सही नीति है.

सिंह- आज के दिन से आपको कुछ नया करने की जरूरत है, छोटा ही सही लेकिन बदलाव करने की तैयारी शुरू कर लेनी चाहिए. ऑफिशियल कार्यों को लेकर स्वयं पर भरोसा रखें. अपनी कार्यकुशलता का परिचय देते हुए महत्वपूर्ण कार्यों को पूरा कर लेंगे, जिससे आपकी प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी. व्यापारियों को छोटे-मोटे मुनाफ़े हाथ लग सकते हैं. सब्जियों का कारोबार करने वालों को माल स्टॉक करके नहीं रखना चाहिए. विद्यार्थियों को अध्ययन में समस्या आ सकती है. चेस्ट में कुछ दिक्कत होने की आशंका बनी हुए है, इसको लेकर सचेत रहें. पिता के स्वास्थ्य की चिंता रहेगी. पारिवारिक विवाद विघटन की ओर ले जा सकते हैं.

कन्या- आज का दिन भी कोई अच्छी खबर मिलने से मन प्रफुल्लित रहेगा. ऑफिशियल कार्यों में की गयी मेहनत का सुखद परिणाम मिलने की संभावना दिखाई दे रही है, साथ ही टीम भी आपकी भरपूर मदद करेंगे. थोक का बड़ा व्यापार करने वालों को लाभ मिल सकता है. इंपोर्ट और एक्सपोर्ट का बिजनेस करने वाले कुछ अलर्ट रहें. युवा वर्ग गीत-संगीत में रुचि लेंगे. सेहत की बात करें तो अस्थमा रोगियों की अचानक समस्या बढ़ सकती है, इसलिए बिल्कुल लापरवाही न करें. पारिवारिक दिक्कतों को सुलझाने में सफल होंगे. यह भी ध्यान रखना है की बेवजह की हठ और अहंकार नए रिश्तों को खराब कर सकता है.

तुला- आज के दिन आप काफी सकारात्मक और खुद को ऊर्जावान महसूस करेंगे. मन में नवीन विचारों का आगमन होगा. ऑफिशियल कार्यों में कड़ी मेहनत का सुखद परिणाम प्राप्त होगा. वर्तमान समय में चल रही करियर की गति को लेकर थोड़ा परेशान हो सकते हैं. स्थानांतरण के साथ प्रमोशन मिलने की भी संभावनाएं नजर आ रही है. व्यवसाय में प्रगति होगी, उत्पादन के कार्य से जुड़े लोगों को लाभ होगा. व्यापार की अधिक बढ़ोत्तरी के लिए योजना बना सकते हैं. सेहत में लीवर के मरीज हाइजीन का विशेष ध्यान रखें. पारिवारिक माहौल आनंदमय रहने वाला है. परिवार के साथ छोटी दूरी की यात्रा पर जा सकते हैं.

वृश्चिक- आज के दिन अपने गुणों को दूसरों के सामने अहंकार के रूप में व्यक्त करने से बचे क्योंकि ज्ञान का बखान दूसरों के सामने आपको अहंकारी साबित कर सकता है.. नौकरी पेशा से जुड़े लोगों को वरिष्ठजनों का सहयोग प्राप्त होगा, नये कार्य की जिम्मेदारी भी मिल सकती है. व्यापारियों को जल्दबाज़ी में निवेश करना नुकसान पहुंचा सकता है, इसलिए वर्तमान समय में पैसों की व्यवस्था का ध्यान रखें. विद्यार्थी वर्ग को अध्ययन में सफलता मिलेगी. अत्यधिक चिंता रोगों का कारण बन सकती है, इसलिए सभी परेशानियों को किनारे करें. परिवारजनों का व्यवहार आपके आशानुरूप नहीं रहेगा. मित्रों की संख्या में बढ़ोत्तरी होगी.

धनु- आज के दिन सोशल मीडिया और सामाजिक दायरा को बढ़ाने के लिए एक्टिव रहना होगा, तो वहीं दूसरी ओर कई लोग आपके कार्य में बाधा डालने की कोशिश करेंगे. शेयर मार्केंट में निवेश करने से बचना होगा, ग्रहों कि स्थिति आर्थिक नुकसान पहुंचा सकती है. कर्मक्षेत्र से जुड़े लोगों के लिये दिन शुभ है, वहीं बॉस नया कार्यभार भी सौंप सकते हैं. व्यापारियों को आज निश्चित रूप से लाभ होने की संभावना है. विषाक्त रोग से आपको अत्यधिक अलर्ट रहने की आवश्यकता है, यदि कार्य के सिलसिले में घर से बाहर जाते हैं तो लापरवाही न करते हुए, नियमों का पालन करें. परिवार को समय दें.

मकर- आज का दिन आर्थिक स्थिति कमजोर होने पर लोन अथवा बड़े कर्ज लेने से बचें. खुद पर भरोसा रखें निस्संदेह कठोर परिस्थितियों से जल्दी निकल पाएंगे. ऑफिस के कार्यों में कुछ समस्याएं आ सकती है, वहीं दूसरी ओर कर्मक्षेत्र की गुप्त बातें किसी से शेयर न करें. व्यापारी वर्ग कार्य न बनने पर परेशान नजर आएगें, लेकिन कारोबार को लेकर जोखिम उठाने से बचना होगा. सेहत की बात करें तो नसों में खिंचाव मांसपेशियों का दर्द परेशान कर सकता है यदि दर्द लंबे समय से हूं तो फिजियोथैरेपी की मदद ली जा सकती है. दाम्पत्य जीवन में असमंजस जैसी स्थितियाँ बन सकती हैं, ताल-मेल बनाकर चलें.

कुम्भ- आज के दिन अपने दायरे से हटकर कुछ अन्य कार्य भी करने पड़ सकते हैं, यदि कोई मदद के लिए पुकारता है तो उसे मना कर निराश न करें. अपेक्षानुकूल काम बनने से मन प्रसन्न रहेगा, साथ ही आपके कार्य को सम्मानित किया जायेगा. ऑफिशियल परिवर्तन हो सकता है. व्यापार में लाभकारी स्थितियाँ बनेगी. कारोबार में नये प्रयोग हितकारी साबित होगें. शरीर में थकान व बेचैनी जैसी स्थिति रहेगी, इसको लेकर परेशान होने के बजाएं प्राणायाम करें लाभ होगा. अपनों के साथ मिलकर पुरानी यादें ताजा होगी. बुजुर्गों के आत्मसम्मान को ठेस न लगने दें, आपकी छोटी सी गलती दूसरों के सामने शर्मिंदा करा सकती है.

मीन- आज के दिन मां भगवती का ध्यान कर उनके पाठ पूजा से दिन की शुरुआत करें. सामाजिक कार्य में लगे लोगों को मान-सम्मान प्राप्त होगा. ऑफिशियल कार्यों में दबाव बढ़ सकता है लेकिन आपकी समझदारी और सजगता बिगड़े कार्य को भी बना देंगे. खुदरा व्यापारियों को लाभ मिलने की संभावना दिखाई दे रही है. विद्यार्थी वर्ग रचनात्मक कार्यों में रुचि लेंगे. सेहत में हल्का व सुपाच्य भोजन का सेवन करना आज के लिए उत्तम रहेगा. परिवार का माहौल काफी अच्छा रहने वाला है, सदस्यों के साथ मिलकर सत्संग भजन व आरती करनी चाहिए. यदि आपको समय न मिले तो धार्मिक पुस्तक पढ़ना भी उत्तम रहेगा.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top