HEALTH

पनीर खाने से रह सकते हैं इन रोगों से दूर, डॉक्टर भी देते हैं सलाह

पनीर दूध को फाड़कर बनाया जाता है. इसमें दूध के ही गुण होते हैं, जिससे हमें एनर्जी मिलती है. कमजोरी महसूस होने पर पनीर का सेवन तुरंत एनर्जी प्रदान करता है.

पनीर के नाम से ही लोगों के मुंह में पानी आ जाता है. लेकिन लोग उसके सेहत से जुड़े फायदों के बारे में शायद ही जानते हैं. पनीर हमारे शरीर को कई प्रकार से फायदेमंद होता है.

पनीर से मिलती है एनर्जी
पनीर दूध को फाड़कर बनाया जाता है. इसमें दूध के ही गुण होते हैं, जिससे हमें एनर्जी मिलती है. कमजोरी महसूस होने पर पनीर का सेवन तुरंत एनर्जी प्रदान करता है.

दांत और हड्ड‍ियां होती हैं मजबूत
पनीर कैल्श‍ियम और फॉस्फोरस का बेहतरीन स्रोत होता है,जो हमारी हड्ड‍ियों और दांतों को मजबूत बनाता है. हमें रोज कच्चा पनीर खाना चाहिए. ये हमारे जोड़ों के दर्द और दांत के रोगों से बचाता है.

पाचन के लिए है बेहतर
पनीर में डायट्री फाइबर की भरपूर मात्रा होती है, जो खाने को पचाने में बेहद मददगार होता है. पनीर पाचन तंत्र को सुचारू रूप से चलाने के लिए जरूरी होता है.

कैंसर से करता है बचाव
एक शोध में पाया गया है कि पनीर में कैंसर जनित कारणों और खतरों को कम करता है. ये पेट के कैंसर, कोलोन कैंसर और ब्रेस्ट कैंसर के इलाज में कारगर साबित हुआ है.

डायबिटीज
पनीर में ओमेगा 3 की भरपूर मात्रा होती है. जो डायबिटीज से लड़ने में प्रभावशाली होता है.डॉक्टर भी अपने डायबिटीज पेशेंट्स को रोज पनीर खाने की सलाह देते हैं.

गर्भवती महिलाओं को भी खाना चाहिए पनीर
पनीर में कैल्शियम होता है जो गर्भवती महिलाओं के लिए जरूरी है. इसलिए डॉक्टर भी गर्भवती महिलाओं को पनीर खाने की सलाह देते हैं.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top