NEWS

80 वर्ष के हुए एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार, पीएम मोदी ने कहा- भगवान अच्छी सेहत और लंबी उम्र दें

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के अध्यक्ष शरद पवार आज 80 वर्ष के हो गए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पवार को जन्मदिन की शुभकामनाएं दीं। शरद पवार का जन्म 12 दिसंबर, 1940 को महाराष्ट्र के पुणे शहर में हुआ। 

पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा, ‘शरद पवार जी को उनके जन्मदिन पर शुभकामनाएं। भगवान उन्हें अच्छी सेहत और लंबी उम्र का वरदान दें।’ वहीं, पवार के 80वें जन्मदिन के अवसर पर  दिव्यांगजनों के मुफ्त में सहायता उपकरण मुहैया कराने लिए ऑनलाइन मंच ‘महाशरद’ की शुरुआत की जाएगी। महाराष्ट्र के मंत्री धनंजय मुंडे ने यह जानकारी दी। 

आधिकारिक विज्ञप्ति के मुताबिक पोर्टल की शुरुआत शनिवार को की जाएगी जबकि मोबाइल एप संस्करण को अगले साल मार्च के आखिर तक लांच किया जाएगा। राज्य के सामाजिक अधिकारिता एवं विशेष सहायता मंत्री मुंडे ने कहा कि उनके विभाग का लक्ष्य ‘महाराष्ट्र स्वास्थ्य एवं पुनर्वास सहायता प्रणाली’ या महाशरद के जरिए राज्य के 29 लाख दिव्यांगजनों की मदद करना है। 

उन्होंने कहा, आधुनिक उपकरण, दिव्यांगों के लिए मददगार उपकरण उनके सामान्य जीवन व्यतीत करने में बहुत मह्त्वपूर्ण हैं। ब्रेल किट, सुनने की मशीन, कृत्रिम अंग और बैटरी चलित व्हील चेयर बाजार में उपलब्ध हैं, लेकिन हर कोई उन्हें खरीद नहीं सकता।

मंत्री ने कहा, कई व्यक्ति, संगठन, निजी कंपनी, उद्योगपति और अन्य, दिव्यांगों के लिए उपकरण मुहैया कराने को इच्छुक हैं। महाशरद मंच ऐसे दानकर्ताओं को जरूरतमंद दिव्यांगों तक पहुंचने में मदद करेगा। जिनको इन उपकरणों की जरूरत है वे शनिवार से पंजीकरण करा सकते हैं।

मंत्री ने बताया कि शनिवार को ई-भारती मोबाइल एप भी लांच किया जाएगा, जिसके जरिए लोग डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर अनुसंधान एवं प्रशिक्षण संस्थान (भारती) द्वारा लागू कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी ले सकेंगे।

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top