FINANCE

Post Office में है Savings Account तो रखना होगा इतना बैलेंस, नहीं तो रोजाना कटेंगे 100 रुपये!

नई दिल्ली: बचत खाते (Savings Account) के लिए बैंक के मुकाबले ज्यादातर लोग पोस्टऑफिस (Post Office) को चुनते हैं. इसका कारण ये है कि एक तो यहां ब्याज दर अच्छी होती है और दूसरा ये सबसे सुरक्षित माना जाता है. आपका बचत खाता भी अगर पोस्ट ऑफिस में है तो अब आपको उसमें एक न्यूनतम राशि रखनी होगी. पोस्ट ऑफिस के सेविंगस अकाउंट (Savings Account) के नियमों में कुछ बदलाव आए हैं. इनमें खास बदलाव न्यूनतम राशि बनाए रखने का है.

रखने होंगे कम से कम 500 रुपये

पोस्ट ऑफिस में अगर अपने बचत खाते को बनाए रखना है तो एक न्यूनतम राशि रखना जरूरी है. ये राशि है 500 रुपये. इस से कम राशि होने पर खाता धारकों को हर दिन मोटा जुर्माना भरना होगा. भारतीय डाक ने 12 दिसंबर से नियमों में होने वाले बदलाव को लेकर ट्वीट करके जानकारी दी है.

न्यूनतम राशि नहीं तो 100 रुपये काट लिए जाएंगे

पोस्ट ऑफिस की ओर से किए गए एक ट्वीट के मुताबिक पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट पर लागू होने रखरखाव शुल्क से बचने के लिए अपने खाते में 500 रुपये न्यूनतम राशि जरूर रखें, नहीं तो वित्त वर्ष के अंत में रखरखाव के नाम पर खाते से 100 रुपए कट जाएंगे. यानि हर हाल में आपको 500 रुपये खाते में रखना जरूरी होगा. 

बैलेंस जीरो होने पर बंद हो जाएगा अकाउंट

खाते में न्यूनतम जमा राशि न रखने पर आपके पैसे तो कटेंगे ही साथ ही जीरो बैलेंस होने पर आपका खाता बंद कर दिया जाएगा. 11 दिसंबर से लागू किए गए इस नियम के बाद अगर आप चाहते हैं कि आपका अकाउंट बंद न हो तो अपने खाते में रखिए कम से कम 500 रुपए.

पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट पर मिलता है 4 परसेंट ब्याज 

India Post की ऑफिशियल वेबसाइट के मुताबिक पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट पर सालाना ब्याज दर 4 परसेंट है. ब्याज का कैलकुलेशन महीने की 10वीं तारीख और महीने के आखिर के बीच न्यूनतम बची राशि के आधार पर किया जाता है.  ग्राहक इसे अपनी सुविधा के अनुसार किसी भी नजदीकी पोस्ट ऑफिस से खुलवा सकते हैं. 

कौन खोल सकता है बचत खाता 

पोस्ट ऑफिस के सेविंग्स अकाउंट कोई भी अकेला बालिग व्यक्ति या ज्वाइंट अकाउंट भी खोला जा सकता है. अगर कोई नाबालिग है तो उसका अभिभावक उसके नाम पर अकाउंट खोल सकता है. इसमें 10 साल से ऊपर के नाबालिग द्वारा खाता खोला जा सकता है. एक व्यक्ति इसमें सिर्फ एक ही अकाउंट खोल सकता है. इसके साथ ही, नाबालिग या मानसिक रूप से कमजोर व्यक्ति के नाम पर केवल एक ही खाता खोला जा सकता है. डाकघर बचत खाता खोलने के समय नॉमिनी जरूरी है.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top