Life Style

पीठ के निचले हिस्से में रहता है दर्द, तो ये घरेलू उपाय दिलाएंगे जल्द राहत

कमर दर्द या पीठ के निचले हिस्से में दर्द वैसे तो आम है, लेकिन आगे चलकर यह खतरनाक हो सकता है। अक्सर लोग इससे परेशान रहते हैं, क्योंकि यह किसी भी उम्र में होने वाली एक तकलीफदेह समस्या है। दरअसल, आज की बदलती जीवनशैली ही पीठ या कमर दर्द का कारण बन रही है, क्योंकि कई लोग ऐसे हैं (खासकर दफ्तरों में काम करने वाले) जो एक ही जगह पर ज्यादा समय तक बैठे रहते हैं, इससे रीढ़ को सहारा देने वाली मांसपेशियों पर दबाव पड़ता है और मांसपेशियों में अकड़न आ जाती है। इसलिए यह सबसे जरूरी है कि आप ज्यादा समय तक एक ही जगह पर बैठकर काम न करें, थोड़ी-थोड़ी देर पर ब्रेक लेते रहें। इसके अलावा इस बात का भी ध्यान रखें कि आपके काम करने की जगह आरामदायक हो। आइए जानते हैं अगर आपकी पीठ के निचले हिस्से में दर्द है तो कौन से घरेलू उपाय आपको राहत दिला सकते हैं।

प्रतीकात्मक तस्वीर

अदरक को कमर दर्द से राहत दिलाने में काफी असरदार माना जाता है। इसके लिए आप ताजा अदरक के 4-5 टुकड़े लेकर उसे डेढ़ कप पानी में डालकर 10 से 15 मिनट तक उबालें। फिर उसे ठंडा होने दें। उसके बाद उसमें थोड़ा सा शहद मिलाकर उसे पी लें। प्रतिदिन इसका सेवन आपको पीठ के निचले हिस्से में दर्द से राहत दिला सकता है। आप चाहें तो अदरक का पेस्ट बनाकर दर्द वाली जगह पर लगा भी सकते हैं। इससे भी राहत मिलेगी। 

प्रतीकात्मक तस्वीर

तुलसी भी आपको कमर दर्द या ठ के निचले हिस्से में दर्द से राहत दिला सकती है। इसके लिए आप एक कप पानी में तुलसी की 8-10 पत्तियां डालकर उसे तब तक उबालें, जब तक कि पानी आधा न हो जाए। उसके बाद उसे ठंडा होने के लिए छोड़ दें। फिर उसमें एक चुटकी नमक डालकर पीएं। रोजाना इसका सेवन आपको कमर दर्द से लंबे समय के लिए आराम दिला सकता है। 

प्रतीकात्मक तस्वीर

खसखस के बीज को कमर दर्द या पीठ के दर्द के इलाज में रामबाण औषधि की तरह माना जाता है। इसके लिए आप एक कप खसखस के बीज और एक कप मिश्री का पाउडर रोजाना सुबह शाम दो-दो चम्मच एक गिलास दूध में डालकर पीएं। इससे आप जल्द ही आराम मिलेगा। 

प्रतीकात्मक तस्वीर

लहसुन को वैसे तो पूरे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है, लेकिन इसका उपयोग कमर दर्द या पीठ के निचले हिस्से में दर्द से निजात पाने के लिए भी किया जा सकता है। इसके लिए आप सरसों के तेल में लहसुन की 3-4 कलियों को डालकर उसे तब तक उबालें, जब तक कि लहसुन की कलियां काली न पड़ जाएं। फिर उस तेल को थोड़ा सा ठंडा होने के लिए छोड़ दें और फिर बाद में उससे दर्द वाली जगह पर मसाज करें। इससे दर्द में तुरंत राहत मिलेगी।  

नोट: यह सलाह केवल आपको सामान्य जानकारी प्रदान करने के लिए दी गई है। आप किसी भी चीज का सेवन या कोई भी घरेलू उपाय करने से पहले अपने डॉक्टर या विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें।

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top