Life Style

Gharelu Nuskhe: बालों की लंबाई बढ़ाने के लिए अपनाएं दादी मां के ये घरेलू नुस्‍खे, रिजल्‍ट देखकर रह जाएंगी दंग

बालों के लिए नेचुरल चीजें हमेशा ही अच्‍छी मानी जाती हैं। स्किनकेयर हो या हेयरकेयर दादीमां के पास हर प्रॉब्लम का सरल नुस्‍खा है। दादी मां के इन घरेलू नुस्‍खों को हमें एक बार जरूर ट्राय करके देखना चाहिए।

हम सभी चाहते हैं कि हमारे बाल काले-लंबे और घने हों। बालों को बढ़ाने के लिए हम न चाहते हुए भी केमिकल बेस्‍ड हेयर प्रोडक्‍ट्स का चुनाव करते हैं, लेकिन खुद घर में मौजूद प्राकृतिक सामग्रियों को लगाने से चूक जाते हैं। बचपन में हमारे बालों की देखभाल हमारी दादी-नानी किया करती थीं, जिससे हमारे बाल अंदर से मजूबत हुआ करते थे।

अगर आपभी अपने बालों की उसी तरह से केयर करना चाहती हैं, तो यहं बताए जा रहे दादी मां के इन घरेलू नुस्‍खों को जरूर आजमाएं। ये देसी नुस्खे बड़े ही काम के हैं और केमिकल बेस्‍ड प्रोडक्‍ट्स के बुरे प्रभावों को रोकने में मदद करते हैं। यदि आपके पास ऑफिस के काम से फुरसत न हो, तो भी हफ्ते में एक दिन इनमें से एक नुस्‍खा ट्राय कर सकती हैं।

नीम की पत्तियों का पेस्‍ट

सर्दियों में बालों की नमी खो जाती है इसलिए बालों में डैंड्रफ और हेयर फॉल न हो, इसके लिए आप चाहें तो नीम हेयर मास्क का प्रयोग कर सकती हैं। नीम की पत्तियों को पीसकर एक पेस्ट बना लें। इसमें दही मिलाएं और इसे सिर पर लगाएं। आधे घंटे के बाद बालों को धो लें।

दही और मेहंदी

बालों के लिए दही भी काफी अच्‍छी मानी जाती है। इसलिए आप चाहें तो बालों में दही और मेहंदी का पेस्‍ट बनाकर बालों पर लगा सकती हैं। यह कंडीशनर का काम करती है और बालों को सॉफ्ट बनाती है। इस पेस्‍ट को लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें और फिर बालों को धो लें। उसके बाद सिर की किसी अच्‍छे तेल से मालिश कर लें। उसके आधे घंटे के शैंपू से बाल धो लें।

प्रोटीन

हमारे बालों को स्‍वस्‍थ रखने के लिए प्रोटीन की सबसे ज्‍यादा जरूरत होती है। इसके लिए आप अंडों का प्रयोग बालों के लिए कर सकती हैं। 2 चम्‍मच ऑलिव ऑयल को एक अंडे में मिलाकर बालों पर लगाएं और हेयर पैक की तरह लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें। फिर बालों को शैंपू से धो लें। ऐसा करने से बाल शाइनी होंगे और दो मुंहे बालों की समस्‍या भी हल होगी।

लंबे बालों के लिए आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी ब्राह्मी, जटामांसी, आंवला और भृंगराज को मिलाकर पीस लें। इसका रस निकालें और इससे सिर की मालिश करें। ऐसा नियमित करने से बाल लंबे और घने होते हैं।

शिकाकाई और सूखा आंवला

शिकाकाई और सूखा आंवला दूध और पानी में डालकर अच्‍छी तरह से पीसे लें और रातभर के लिए भिगो कर रख दें। सुबह इसे छान लें और सिर पर इस पेस्‍ट से सिर की मालिश करें। फिर एक घंटे के बाद बालों को धो लें और नारियल या बादाम तेल से सिर की मालिश करें। इस नुस्‍खे से बाल जल्‍दी लंबे और घने होते हैं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top