Life Style

मुंहासे और एक्ने से पाना चाहती हैं जल्द छुटकारा तो अपनाएं बेहद देसी नुस्खा, जिनके बारे में शायद ही सुना हो

चेहरे पर निकलने वाले दाने अक्सर ही लोगों को परेशान करते हैं। किसी पार्टी में जाना हो और एक रात पहले चेहरे पर दाने निकल आए तो सारा मूड खराब हो जाता है। साथ ही इन दानों को छुपाना भी मुश्किल लगता है। लेकिन अगर आप इस तरह से निकलने वाले मुंहासे और दानों से परेशान रहते हैं या रहती हैं तो घरेलू नुस्खों को आजमाएं। ये आपके दानो को कम करने में जरूर मदद करेंगे। इसके लिए किसी भी तरह के केमिकल वाले प्रोडक्ट की जरूर नही होगी। बस कुछ बेहद घरेलू तरीके हैं जिन्हें बहुत कम लोग जानते हैं। तो चलिए जानें वो कौन से अजीबोगरीब नुस्खें हैं जो दानों को खत्म करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

माउथवॉश
ब्रश करने के बाद तो माउथवॉश का इस्तेमाल तो हर कोई करता है। क्योंकि माउथवॉश में एंटीबैक्टीरियल तत्व होते हैं जो मुंह को साफ करते हैं। अगर आपके चेहरे पर पिंपल निकल आया है और रातोंरात इससे छुटकारा पाना है तो एक्ने पर थोड़ा सा माउथवॉश लगा लें। इसका एंटी-बैक्टीरियल तत्व स्किन के बैक्टीरिया को खत्म करके चेहरे को साफ कर देता है।

विनेगर
एक्ने से जल्दी ही छुटकारा पाना हो वो भी बिल्कुल आसान तरीके से तो विनेगर एक अच्छा उपाय है। एक चम्मच विनेगर को एक चम्मच पानी में मिलाकर चेहरे पर लगा लें। ये पिंपल को सुखाकर स्किन को साफ करने में मदद करेगा।

एस्प्रिन
सिरदर्द की दवा एस्प्रिन का इस्तेमाल पिंपल के लिए करें। एक टैबलेट एस्प्रिन को पीस कर पानी में पेस्ट बना लें और इसे दाने के ऊपर लगा लें। इससे भी दानों को दूर भगाने में मदद मिलेगी।

विक्स
विक्स का इस्तेमाल तो आप सर्दी-जुकाम में करते हीं होगें। लेकिन साथ ही विक्स की मदद से पिंपल से भी छुटकारा मिल सकता है। बस थोड़ा सा विक्स लेकर पिंपल के ऊपर लगा लें। जल्दी  ही पिंपल से छुटकारा मिल जाएगा।
यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। किसी भी तरह के चेहरे पर प्रयोग से पहले विशेषज्ञ की राय अवश्य लें।

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top