HEALTH

डायरिया से हैं परेशान तो आज ही अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, पल भर में मिलेगा आराम

डायरिया एक ऐसी बीमारी है, जो कभी भी और किसी को भी हो सकती है। कई बार इसकी वजह से व्यक्ति की हालत इतनी खराब हो जाती है कि फिर उसे अस्पताल ही ले जाना पड़ता है। डायरिया से इंसान का स्वास्थ्य कमजोर होता है। डायरिया होने पर हम कई तरह की दवाइयां लेते हैं, ताकि हमें इसमें आराम मिल सके। लेकिन आप ये बात शायद नहीं जानते होंगे कि डायरिया को रोकने के कई घरेलू उपाय भी हैं, जो इस समस्या से निजात दिलाने में बेहद ही कारगर साबित होते हैं। तो चलिए जानते हैं डायरिया होने के कारण और घरेलू उपचार के बारे में।

सबसे पहले ये जानना जरूरी है कि डायरिया आखिर है क्या? दरअसल, जब गुदा मार्ग से मल पानी के रूप में ज्यादा बार या फिर बार-बार निकलता है, तो इसे ही डायरिया कहा जाता है। हमारे शरीर में मौजूद दोष वात, पित्त, कफ में मुख्य रूप से वातदोष असंतुलित हो जाता है, जिससे शरीर की पाचन क्रिया कमजोर हो जाती है। ऐसे में जो खाना हम खाते हैं वो पच नहीं पाता और फिर बिना पचा हुआ खाना ही पतला होकर मल के रास्ते बार-बार बाहर निकलता है, और हमारे पेट में भी काफी दर्द होता है।

ये हैं कारण

डायरिया के कारणों की बात करें, तो डायरिया कई कारणों की वजह से होते हैं। अगर रात का बचा हुआ बासी खाना खाते हैं, तो डायरिया हो सकता है। बाहर का खाना, जंक फूड पिज्जा, समौसे, जलेबी, पिज्जा आदि खाने से भी पेट खराब हो सकता है। ज्यादा तला हुआ खाने से या फिर दूषित पानी पीने से भी डायरिया की समस्या हो सकती है। आप अगर काफी ज्यादा मात्रा में शराब का सेवन करते हैं, बहुत ज्यादा तेल, मिर्च-मसाला वाला खाना खाते हैं, तो भी आपको डायरिया की समस्या से दो चार होना पड़ सकता है।

हो सकती हैं ये बीमारियां

डायरिया होने से तो आप परेशान होते ही हैं, साथ ही शरीर में पानी की कमी भी हो जाती है। इस दौरान मरीज को पानी की काफी प्यार लगती है और उसका गला भी सूखने लगता है। डायरिया होने की वजह से आपका पेट खराब रहने लगता है, जिसके कारण उल्टियां भी आने लगती हैं। दरअसल, डायरिया की वजह से पेट में गैस भी बनती है जो उल्टी आने का एक अन्य कारण भी होता है। इसके अलावा कई रोगियों को डायरिया के कारण शरीर में दर्द होने लगता है, भूख नहीं लगती है, कमजोरी होने लगती है और कई रोगियों को तो बुखार तक आ जाता है।

प्रतीकात्मक तस्वीर

ये हैं घरेलू उपचार

डायरिया को रोकने के लिए नींबू सबसे लाभदायक माना जाता है। एक कप पानी में एक नींबू का रस मिलाकर सुबह और दोपहर को खाली या फिर हल्की खिचड़ी खाकर भी ले सकते हैं। नींबू का पानी आंतों की सफाई करता है। अजवाइन भी डायरिया रोकने में काफी कारगार साबित होती है। अजवाइन को मुंह में रखकर गुनगुने पानी के साथ खा सकते हैं, लेकिन बस ध्यान रहे कि अजवाइन को चबाए ना, सीधा निगल लें। इसके अलावा सूखा धनिया भी डायरिया को दूर कर सकता है। एक बर्तन में पीने लायक पानी में सूखा धनिया डालकर उबाल लें, और फिर ठंडा होने पर थोड़ी-थोड़ी देर में या जब प्यार लगें इस पानी को पिएं। ये डायरिया में काफी आराम देता है।

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top