OFFICENEWS

Li-Fi Technology: अब Li-Fi से चलेगा Internet, Airtel और Jio लाएंगी ये नई तकनीक

Li-Fi एक नई टेक्नोलॉजी है. इसमें इंटरनेट डेटा को फाइबर या सेटेलाइट की बजाए लाइट बीम्स (Light Beams) की मदद से ट्रांसफर किया जाता है. Dec 16, 2020, 12:38 PM IST  

नई दिल्ली: इंटरनेट के लिए WiFi कनेक्शन बहुत जल्द पुराना हो जाएगा. आने वाले समय में आपको इंटरनेट कनेक्शन के लिए Li-Fi टेक्नोलॉजी आने वाली है. इसकी सबसे बड़ी खासियत ये है कि Li-Fi मौजूदा WiFi इंटरनेट स्पीड से 20 गुना ज्यादा तेज होगी.

भारत में Li-Fi का हो चुका है सफल परीक्षण

LiFi test project held in India

प्राप्त जानकारी के मुताबिक गूगल ने भारत में Project X के तहत Li-Fi टेक्नोलॉजी का आंध्र प्रदेश में सफल परीक्षण हो चुका है. 

Google कर रही Airtel और jio से बातचीत

टेक दिग्गज Google इस नई Li-Fi टेक्नोलॉजी को भारत में लॉन्च करने के लिए Airtel और Reliance Jio से बातचीत कर रही है. ET की खबर के मुताबिक  बहुत जल्द Airtel और Reliance Jio पूरे देश में इस तकनीक को लागू करने का काम शुरू कर सकती हैं.

क्या है Li-Fi

What is LiFi

Li-Fi एक नई टेक्नोलॉजी है. इसमें इंटरनेट डेटा को फाइबर या सेटेलाइट की बजाए लाइट बीम्स (Light Beams) की मदद से ट्रांसफर किया जाता है. लाइट बीम्स एक जगह से दूसरी जगह बिना किसी वायर या कनेक्शन के डेटा ट्रांसफर करते हैं. ये सुदूर इलाकों में इंटरनेट सेवा बहाल करने में कारगर है.

20 गुना ज्यादा फास्ट हो जाएगी इंटरनेट स्पीड

20 Times faster with WiFi

Project X के तहत Li-Fi से इंटरनेट स्पीड 20 गीगाबाइट्स(gbps) तक बढ़ जाती है. बताते चलें के मौजूदा इंटरनेट स्पीड 1 गीगाबाइट्स तक ही सीमित है.

एक कनेक्शन से 20 किमी तक का कवरेज

LiFu covers 20 km radius

प्राप्त जानकारी के मुताबिक Li-Fi का एक सेटअप लगाने पर लगभग 20 किमी के रेडियस को कवर किया जा सकता है. इस 20 किमी दायरे में यूजर्स फास्ट इंटरनेट का लाभ ले सकते हैं.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top