HEALTH

Health Tips: मसालेदार और तीखा भोजन आपके शरीर को पहुंचा सकता है ये 5 नुकसान

मसाले भोजन का स्वाद बेहतर बनाने के लिए डाले जाते हैं. कुछ मसाले विटामिन और पोषक तत्वों से भरपूर माने जाते हैं लेकिन इनका अत्याधिक सेवन आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है.

मसालेदार चटपटी तली हुई चीजें किसे पसंद नहीं होती. खासतौर से सर्दी के मौसम में इन्हें खाने का और मन करता है. ज्यादा तेल मसाला खाना सेहत के लिए हानिकारक भी हो सकता है. मसाले भोजन का स्वाद बेहतर बनाने के लिए डाले जाते हैं. कुछ मसाले बहुत सारे विटामिन और पोषक तत्वों से भरपूर माने जाते हैं जो सेहत के लिए काफी लाभदायक हो सकते हैं. मसालों का जरुरत से ज्यादा सेवन सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है.

आइए जानते हैं कि मसालों के ज्यादा सेवन से शरीर को कौन सी परेशानियां हो सकती है.

  1. मसालों के अधिक सेवन से पेट में जलन हो सकती है. किसी-किसी को ज्यादा मसाले और तेल के सेवन से बैचनी की समस्या हो सकती है.
  2. तीखा और मसालेदार खाना संवेदनशील म्यूकोसल अस्तर या छोटी आंत में अल्सर का कारण बन सकता है. इससे पेट में दर्द, मतली, उल्टी और वजन कम हो सकता है.
  3. ज्यादा तेल मसाला भूख न लगना या भूख में कमी का कारण भी हो सकता है. तेल मसाले वाला खाना भारी होता है जो जल्दी पच नहीं पाता.
  4. मसालों के अधिक सेवन का एक बुरा असर यह भी होता है कि मुंह से बदबू आ सकती है. इससे दांत खराब होने की आशंका ज्‍यादा रहती है.
  5. तीखा खाना, बहुत ज्यादा मसालेदार खान दिल के लिए नुकसानदायक है. अगर आप हार्ट को हेल्दी रखना चाहते हैं तो ज्यादा मसालेदार खाना खाने से बचे.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top